सफलता की चाबी!!!!!! |how to be successful in life

सफलता की चाबी! how to be successful in life:

how to be successful in life

Success एक ऐसा जादुई शब्द है जिसको हर इंसान अपनी ज़िन्दगी में हमेशा चाहता है। हमारी ज़िन्दगी इस Success शब्द के आगे-पीछे ऐसे नाच रही है कि हमें Success से कम कुछ भी मंजूर नहीं है। हम जो भी कर रहे हैं, उसमे हमें Success हर हाल में चाहिए, लेकिन……….…… लेकिन इस Success को भोगने का सुख क्या हर किसी को मिल पाता है?

जिसे success मिलती है उसे ख़ुशी का ठिकाना नहीं मिलता और जिसे नहीं मिलती उसे ग़म का किनारा नहीं मिलता।

सफलता के रहस्य को समझने के लिए अगर हम internet पर search करें तो यहाँ ढेरों article मिल जाएंगे, videos मिल जाएंगे और सैकड़ों books मिल जाएँगी। अगर हम life में successful होते चले जाएँ तो क्या हमें जरूरत पड़ेगी कि हम success पाने के तरीकों की खोज पर निकले??? शायद नहीं…….  लेकिन जब हम असफल हो रहे होते हैं तब हम books, motivational articles & videos में सफलता के रहस्य को खोजने लगते हैं। इनसे हमें बहुत सारे नियम पता चलते हैं, कुछ समय तक तो हम इन नियमों की पालना भी करते हैं लेकिन थोड़े दिनों बाद सबकुछ पहले जैसा………….. Books कहीं shelf  में, Article, Video दिमाग से बाहर।

क्या success का कोई formula बनाया जा सकता है, जिसको follow करके सभी लोग सफल हो जाएँ ? नहीं मुझे नहीं लगता success पाने का कोई एक formula बनाया जा सकता है। जिस तरह हर इंसान के लिए success के मायने अलग हैं उसी तरह success पाने के तरीके भी अलग होंगे। हाँ कुछ basic concept जरूर हैं जो सभी जगह लागू होंगे। इसलिए मैं अपने इस article में कोई नियम – क़ायदे नहीं बताना चाहता बल्कि एक बहुत जरूरी basic concept पर बात करूँगा। ये एक ऐसी कुंजी है जिसको अगर आपने जीवन में उतार लिया तो सफलता की राह पर चलना बहुत आसान हो जायेगा। सबसे पहले एक बात की गांठ बांध लें कि

असफलता अंत नहीं है, बल्कि सफलता हासिल करने की प्रक्रिया का एक हिस्सा मात्र है

सभी की तरह मैंने भी अपनी ज़िन्दगी में सफलता और असफलता के कई मोड़ देखें है। एक समय ऐसा आया जब मेरी असफलता का दौर बहुत लम्बा चला।  मैं जब इसके बारे में सोचता तो बिलकुल भी समझ नहीं पाता कि आखिर क्यों मैं असफल होता चला जा रहा हूँ? अपनी हर असफलता के साथ मैं तनावग्रस्त होता चला गया, चेहरे से हंसी गायब हो गयी, हमेशा उदास रहने लगा। मैं जब अपने आस-पास के सफल लोगों को हँसते, खुश रहते देखता तो यही सोचता मेरा भी समय आएगा, तब मैं भी इन्ही  के तरह हंसूंगा, खुश रहूँगा।

मेरी एक आदत रही है जब भी मैं असफल हो रहा होता हूँ तो अपने success के दिनों को जरूर याद करता हूँ, क्योंकि इससे मुझे उत्साह मिलता है। इस बार भी मैं ऐसा ही कर रहा था, मैं अपनी ज़िन्दगी के flashback में जाता, success के दिनों को याद करता और फिर कुछ नया करने में लग जाता लेकिन result वही – फिर से असफलता। इस बीच मैंने भी बहुत सारे motivational, inspirational articles पढ़ें, books पढ़ीं।  उनमे कही बातों को अपनी ज़िन्दगी में apply किया, लेकिन result में कोई सुधार नहीं। फिर एक दिन मैंने कहीं एक quote पढ़ा

सफलता मिलने पर इंसान को ख़ुशी मिलती है, लेकिन जो लोग खुश रहते हैं उन्हें सफलता जरूर मिलती है 

इस quote ने मेरे दिमाग पर एकदम से click किया और click होते ही मेरे दिमाग ने अपना काम start कर दिया। मैं तुरंत flashback में चला गया, अपनी अभी तक की असफलता से लेकर बचपन में मिली अपनी पहली सफलता तक पहुँच गया। मैं ऐसे flashback में पहले भी कई बार गया हूँ पर इस बार मैं एक logic के साथ गया। मैंने अपनी अभी तक की life को इस नए नजरिये से check किया, अपने सफल-असफल समय को अलग-अलग किया, उस समय की परिस्थितियों पर गौर किया तो पाया कि ये concept तो मुझ पर हर बार लागू हुआ कि जब-जब मैं खुश, उत्साही और हर्षोउल्लास से भरा हुआ रहा, मुझे उम्मीद से भी ज्यादा success मिली और ऐसा हर बार हुआ, फिर चाहे वो मेरी school life रही हो, college या professional life. और मेरा पिछला समय जिसे मैं सबसे ज्यादा असफल समय मानता था, actually में वो मेरा सबसे तनावपूर्ण समय भी रहा। और यहाँ भी तनाव पहले शुरू हुआ और असफलता बाद में।

अब मुझे मेरी इतनी लम्बी असफलता का कारण समझ में आ गया था, जो काम लम्बे चौड़े articles और books नहीं कर पायीं थी, वो एक छोटे से quote ने कर दिया था। मैंने अपने सोचने और जीने के तरीके को बदल दिया। मैंने इस बात का इन्तजार छोड़ दिया कि सफलता मिलेगी तब खुश होऊंगा, बल्कि अब मैंने खुश रहना शुरू कर दिया क्योंकि मुझे पता है success मुझे जरूर मिलेगी। और इस सोच ने वाक़ई में मेरी ज़िन्दगी में असर पहुँचाना शुरू भी कर दिया। मैंने अपनी असफलताओ से बाहर आकर ज़िन्दगी को नए सिरे से जीना शुरू किया। जो चीजें मुझे बोझिल लगती थी अब उनमे आनंद आने लगा। और सारी असफलताए कहीं पीछे छूट गयी।

Success एक ऐसा topic है, जिस पर जितना भी लिखा जाए, कम है और जितना पढ़ा जाये, वो भी कम है। मेरा इस Article को लिखने का उद्देश्य आप तक ये सन्देश पहुँचाना है कि आप हर हाल में खुश रहें और तनाव को अपने जीवन में ना आने दें। फिर देखिये ज़िन्दगी कैसी सुहानी हो जाती है और सफलता आपके कदम चूमती है।  लेकिन हाँ, आप ऐसा बिलकुल ना मान लें की खुश रहना success पाने का एक मात्र रास्ता है, ये तो एक चाबी है जो success की राह के दरवाज़े खोल देगी। इसलिए हमेशा खुश रहिये, अच्छे दोस्त बनाइये, उनके साथ समय बिताइये और life को enjoy करिये।

और हाँ अपने comments जरूर दें। जितनी खुशी मुझे ये article post करके हो रही है उससे ज्यादा ख़ुशी आपके comments पढ़कर होगी। धन्यवाद !!!!!!

उम्मीद है सफलता की चाबी! how to be successful in life article आपको पसंद आया होगा। अगर आप इस article पर अपना कोई व्यू देना चाहें या ऐसी ही कोई article हमारे साथ शेयर करना चाहे तो comment section के जरिये हमें जरूर इससे अवगत करायें। हमारी मदद करने के लिए इसे Google+, facebook, twitter और दूसरे social platform पर अपने मित्रों के साथ share जरूर करें।

More featured article:


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – inspiration, motivational article, success, success tips, असफलता, खुश, ज़िन्दगी, तनाव, सफलता, how to be successful in life, stress.
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Summary
Article Name
सफलता की चाबी!!!!!! | how to be successful in life
Description
Success एक ऐसा जादुई शब्द है जिसको हर इंसान अपनी ज़िन्दगी में हमेशा चाहता है। हमारी ज़िन्दगी इस Success शब्द के आगे-पीछे ऐसे नाच रही है कि हमें Success से कम कुछ भी मंजूर नहीं है। हम जो भी कर रहे हैं, उसमे हमें Success हर हाल में चाहिए, लेकिन.....
Author
Publisher Name
Hindiera
Publisher Logo

Leave a Reply