Network Marketing success tips | MLM Business में सफलता के गुण

Network Marketing success tips

Network Marketing success tips की पिछली पोस्ट को जारी रखते हुए आज अपनी पोस्ट में ऐसे कुछ गुणों के बारे में बात करेंगे जो आपने यदि अपने अंदर develop कर लिए तो आपकी सफलता को कोई रोक नहीं सकता है। किसी भी काम में सफलता हासिल करने के लिए आपको उस काम की जरूरत के हिसाब से अपने अन्दर बदलाव लाने होते हैं। लेकिन हम अक्सर करते क्या है, दूसरे लोगों से बदलाव की उम्मीद करते हैं। लेकिन हम खुद को नहीं बदलते और फिर असफलता का ठीकरा उन्ही लोगों पर फोड़ देते हैं।

Network Marketing successtips

आपने वो कहावत सुनी है अगर दुनिया में बदलाव देखना चाहते हो तो पहले खुद को बदलो। तो Network Marketing में भी सफल होने लिए आपको खुद में बदलाव से शुरुआत करनी होगी। आज के मेरे इस आर्टिकल Network Marketing success tips में आपको ये सब जानने को नहीं मिलेगा कि :

कैसे लोगों को इकठ्ठा करना है?
कैसे उन्हें प्लान समझाना है?
कैसे उन्हें प्रोडक्ट के बारे में बताना है?
कैसे follow-ups लेना है?
कैसे उन्हें training और seminars में लेकर जाना है?
कैसे आपको अपनी marketing skills को improve करना है? इत्यादि इत्यादि

Network Marketing tips | मेहनत के अलावा कुछ और भी चाहिए सफल होने के लिए

भाई ये सब आपको google और youtube पर खूब पढने और देखने को मिल जाएगा। इसलिए इन सब चीजों के बारे में google पर एक और article बढ़ाने के बजाय मैं आपको सफल networkers के वो गुण बताऊंगा, जो उन्हें सफल बनाने में योगदान देते हैं। मैंने जैसे पहले भी बताया है कि मैं बहुत सारे सफल Networkers को जानता हूँ, उनसे मिलता रहता हूँ, उनसे समय-समय पर बात करता रहता हूँ। उनके बोलने-चालने, उनके attitude, उनके रेहन-सहन पर अध्धयन करने के बाद मैं इस article को लिख पा रहा हूँ।

लोग सोचते हैं Network Marketing में सफल होने के लिए आपके पास Marketing skills या selling skills का होना बहुत जरूरी है, इसके बगैर आप सफल नहीं हो सकते हो। आपने सुना होगा लोगों को कहते कि जो गंजे को कंघा बेच सके, वही इस field में कामयाब हो सकता है। इस बात में कुछ सच्चाई जरूर है कि अगर आप कुछ बेचने निकले हो तो आपके अन्दर बेचने की skills तो होनी ही चाहिए। लेकिन ये skills ऐसी है, जिसको books पढ़कर, training या seminars में जाकर सीखा जा सकता है। और थोड़ी मेहनत के बाद में अपने आप को गंजे को कंघा बेचने लायक बना सकते हो।

तो इन सब पर नहीं जाकर आज मैं Network Marketing success tips में आपको बताऊंगा कि वो कौनसे गुण हैं, जो MLM Business करने और उसमे सफल होने के लिए आपके अंदर होने चाहिए। मैं आपको यहाँ कुछ ऐसे गुणों के बारे में बताऊंगा जो आपको Network Marketing में एक अच्छा लीडर बनने में आपको बहुत सहायता प्रदान करेगी।

अगर ये गुण आपके अन्दर पहले से ही हैं तो MLM Business में आपने सफलता की पहली सीढी आपने चढ़ ली है। और अगर नहीं है तो यहाँ enter होने से पहले इन्हें अपने अन्दर develop कर लें क्योंकि ये खूबियाँ आपकी बहुत मदद करने वाली है।

Network Marketing success tips/ MLM Business में सफल होने के गुण:

1. संयम : अगर आप Network Marketing के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हो, तो संयम को आपको अपने जेवर की तरह हमेशा अपने साथ रखना होगा। अगर आप अपना संयम जल्दी खो देते हैं तो यहाँ आगे बढ़ना बहुत मुश्किल हो जायेगा। आपको लोगों के इंतजार में संयम रखना होगा, लोगों के सवालों के जवाब देने में संयम रखना होगा, अपनी वाणी पर संयम रखना होगा।

2. मधुर वाणी – जितना मधुर बोल सकते हैं, जितना softly लोगों से बात कर सकते हैं, उतना ज्यादा लोगों को अपनी और attract कर सकते हैं।

3. सकारात्मकता – अपनी सोच को हमेशा positive रखना। Network Marketing में आप बहुत सारे लोगों से मिलते हैं और ज्यादातर लोग Negative ही होते हैं, ऐसे लोगों के साथ मिलते रहने के बाद भी आपको अपने आप को हमेशा positive रखना होता है।

4. अधिक से अधिक सीखने की इच्छा रखना। भले ही आप Network Marketing में छोटे लेवल पर हैं या बड़े लेवल पर। हमेशा अपने आप को सीखने के लिए तैयार रखे। इसमें बहुत कुछ आप लोगों से मिलकर सीखते हैं और बहुत कुछ training & seminars में जाकर।

Work from Home – MLM Business में जाना चाहते हैं, एक बार इसे जरूर पढ़ लें

5. 80-20 के रूल को समझें। इस नियम को समझाने के लिए किसी ने एक बार मुझसे कहा था, भाई एक भिखारी को देखो। वो जब भीख मांगने निकलता है, तो क्या वो choosy होता है कि आज 10 से ही मागूंगा या इससे मागूंगा और उससे नहीं मागूंगा। भिखारी सबसे भीख मांगता है। सिर्फ 5-10% लोग ही उसे भीख देते होंगे। लेकिन इससे दुखी होकर क्या वो मांगना छोड़ देता है? बल्कि वो ऐसी जगह ढूंढता है, जहाँ वो ज्यादा से ज्यादा लोगों से भीख मांग सके। अनजाने में ही सही पर वो 80-20 नियम ही follow कर रहा है। उसे पता है औसत तो 5-10% का ही रहने वाला है, तो क्यों न ज्यादा लोगों से भीख मांगी जाए। बस यही नियम networker को फॉलो करना है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से बात करो, यहाँ तक की अजनबियों से भी अपने business के बारे में ही बात करो।

6. Network बनाने का गुण। जब MLM करने निकले हैं तो आप में यह गुण होना तो बहुत जरूरी है। आप किसी व्यक्ति के पास जाकर अपने networking plan के बारे में बात करते हैं। वो उसे करने में अपना interest show नहीं करता है। तो उसको धन्यवाद् दीजिये, न की उससे कन्नी काटने लगिए। आपको अपने नेटवर्क के हर इन्सान से लगातार टच में रहना चाहिए, उनकी खोज-खबर समय – समय पर लेते रहनी चाहिए. तभी आप अपना नेटवर्क बढ़ा सकते हैं और ये नेटवर्क आज नहीं तो कल आपके काम आने वाला है।

उम्मीद है Network Marketing Success Tips आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. Network Marketing के बारे में हम आगे और भी जानकारी भरे आर्टिकल पोस्ट करते रहेंगे। आप कोई पोस्ट मिस ना कर दे, इसलिए blog को subscribe जरूर कर लें ताकि हमारी पोस्ट सीधे आपके inbox में पहुंच जाएं, धन्यवाद।

Searching for part time work – तो Network Marketing को एक बार जरूर जान लें


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/

टिप्पणियाँ