Searching for part time work – तो Network Marketing को एक बार जरूर जान लें

Network Marketing / MLM Business

Network Marketing या MLM Business के बारे में आपकी अभी तक जो भी राय है, उसे बदलने या उस पर कायम रहने के लिए एक बार यह आर्टिकल जरूर पढ़ लें। Network Marketing या MLM business के बारे में सुनते ही हमारे मन में सबसे पहले जो ख्याल आता है, वो यह है कि इसमें तो chain बनानी पड़ेगी। ना-ना बाबा ये चैन-वेन अपने से नहीं बनने वाली। ये तो फ़ालतू काम है, कौन घर घर जाकर सामान बेचे? फिर उनको अपने नीचे जुड़ने को और बोलो। सीधी-सैट बात, अपन तो ये कर ही नहीं सकते। Product अच्छा है-बुरा है, सस्ता है-महँगा है, इन सब से कोई सरोकार नहीं। बस chain नहीं बनाने को कारण बनाते हुए हम Network Marketing / MLM business को नकार देते हैं।

Network Marketing

ऐसी बातें करने वाले एक बात को समझे की इस नेटवर्क मार्केटिंग ने लाखों लोगों को करोडपति बना दिया है। और इन लाखों लोगों में से कई तो सिर्फ part time work करके ही करोडपति बन गए हैं। जी हाँ आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं, अपनी job या business से थोडा टाइम निकालकर लोगों ने Network Marketing में अपना हाथ आजमाया और part time work करके करोडपति बन गए। और कुछ ने तो अपने इस part time work को अब full time work में तबदील कर लिया है। और पूरी तरह से Network Marketing में ही रम गए हैं। भाई दबा के कमाई जो आ रही है, तो रमना बनता है उनका।

Work From Home (Online Scam-Part I)

मुझसे बहुत सारे लोग ऐसे सवाल पूछते रहते हैं की वो part time work करना चाहते है। वो work from home search कर रहें हैं। ऐसे लोगों को में अक्सर freelancer पर जाकर job search करने की सलाह देता हूँ। पर हकीकत ये है कि वहां सभी लोग अपने लिए काम search नहीं कर पाएंगे। इसी ने मुझे Network Marketing / MLM business के बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। क्योंकि ये एक ऐसा field हैं, जहाँ आप part time work कर सकते हैं, full time work कर सकते हैं। ये work from home का भी सबसे बढ़िया option है। और सबसे अच्छा इसे कोई भी कर सकता है।

What is Network Marketing ? Network Marketing kya hai:

तो अब बात करते हैं कि What is Network Marketing? Network Marketing kya hai? इसका सीधा सा जवाब है कि अगर आप अपने बाकी बचे जीवन में चैन से रहना चाहते हो तो chain बनाना शुरू कर दो। अब आप कहोगे, ऐसा क्या है इसमें? हम तो बिना Network Marketing के भी चैन से रह सकते हैं। हाँ रह सकते हैं, दुनिया के 8-10% लोग ऐसे होंगे जो Network Marketing के बिना भी चैन से रह रहे होंगे, लेकिन बाकि के नहीं। बाकि के लोग हैरान-परेशान ही हैं। मेरा ऐसा कहने के पीछे कारण है।

हम में से ज्यादातर लोग पढाई-लिखाई में अपनी ज़िन्दगी का काफी समय निकाल देते हैं, इस उम्मीद में कि इसके बाद हमें एक अच्छी job मिल जाएगी और हमारा बाकी का जीवन मस्ती से, चैन से बीतेगा। क्या आपको पता है, ऐसा सोचने वालों में से कितने लोगों को एक अच्छी नौकरी मिल पाती है? ये संख्या 5-7% से ज्यादा नहीं है। मतलब बाकी के लोग बेरोजगार या फिर कुछ भी छोटा-मोटा काम करने के लिए मजबूर। मतलब इनकी ज़िन्दगी में तो कतई चैन नहीं रहता, जब तक की इनको आजीविका का कोई अच्छा साधन नहीं मिल जाता।

खैर अब इसमें सबसे मज़ेदार बात और आपको बता देता हूँ। GALLUP दुनिया की एक बहुत बड़ी consultant है जो कर्मचारियों के लिए तरह तरह के सर्वे करती रहती है, उसके हाल के एक सर्वे में बताया है कि दुनिया की विभिन्न सरकारी या गैर सरकारी क्षेत्रो में काम करने वाले 90% से भी ज्यादा कर्मचारी अपनी नौकरी से खुश नहीं है। और मौका मिलने पर वो ऐसी नौकरी को ना केवल तुरंत छोड़ देना चाहते हैं, बल्कि एक बड़ी संख्या में लोग खुद का काम शुरू करने में ज्यादा interested हैं।

घर बैठे पैसा कमाएं (Online Scam-Part II)

तो देखा आपने पहले हम अपना चैन ख़राब कर जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं, एक अच्छी नौकरी पाने के लिए। और जब कुछ लोग वहाँ पहुँच भी जा रहे है तो उनमे से भी अधिकतर लोग बेचैन ही रह रहे हैं। नौकरी लगने के बाद शुरू के 3-4 साल तक तो बहुत अच्छा लगता है, लेकिन उसके बाद फिर से वही बेचैनी। कहाँ आकर फंस गए? कैसे ज़िन्दगी हो गई है? social life तो पूरी तरह से खत्म ही कर दी है इस नौकरी ने। और भी इस तरह के बहुत सारे ख्याल, जो आपके चैन को बेचैनी में बदल देते हैं।

तो फिर इस बेचैनी से मुक्त होने के लिए और अपनी ज़िन्दगी में चैन लाने के लिए इन्सान करे क्या?

बहुत कुछ किया जा सकता है, जैसे कि:

  • आपके पास बहुत सारा धन है तो अपना business start कर दीजिये। अपने boss खुद बनिए। अपनी शर्तों पर काम कीजिये। पर अधिकतर लोगों के पास ज्यादा पैसा नहीं है। तो कोई बात नहीं..
  • फिर आपके पास क्या कोई creative idea है? क्या आपको लगता है इस idea पर काम करके आप अपनी आजीविका चला सकते हैं, then go for it. क्योंकि इससे best आपको जीवन में और कुछ नहीं मिलेगा। पर idea नहीं है तो, अरे तब भी कोई बात नहीं..
  • क्या आपके पास कोई talent या skill है, जैसे कि शायद आप music में अच्छे हों, आप लोगों को पढ़ा सकते हों, आप अच्छे painter या actor हों, या कोई हुनर आपके पास है तब भी आप अपनी आजीविका चला सकते हैं। लेकिन ये भी नहीं है, तब क्या करें?
  • इन सब के अलावा भी बहुत सारे तरीके हो सकते हैं जहाँ आप अपना मन-पसंद या नापसंद काम करके अपनी आजीविका कमा सकते हैं। पैसे कमाने के ढेरों तरीके मौजूद है। आप किस काम में अपने लिए चैन या मजबूरी खोज सकेंगे, ये पूरी तरह से आप पर निर्भर है।

Work from Home – MLM Business में जाना चाहते हैं, एक बार इसे जरूर पढ़ लें

लेकिन इन सब के बाद भी एक बहुत बड़ा तबका ऐसा बच जाता है जिसके पास इनमे से कुछ भी नहीं है करने के लिए, तो वो आखिर क्या करे? तो भाईयों और बहनों आ जाइए Network Marketing की दुनिया में। क्योंकि यहाँ सबका स्वागत है।

  • आप बहुत पढ़े-लिखे हैं या ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं- कोई फर्क नहीं पड़ता
  • आपके पास ढेर सारा धन है या नहीं है – कोई फर्क नहीं पड़ता
  • आपके पास कोई हुनर है या नहीं है – इससे भी फर्क नहीं पड़ता
  • Creative ideas नहीं है तब भी चलेगा, लेकिन अगर है जिसे आप MLM में लगा सकें तब तो दौड़ेगा…

आप भी कह रहे होगे कि इतना लम्बा-छोड़ा भाषण पिला दिया लेकिन अभी तक ये नहीं बताया की Network Marketing kya hai? चलिए अब इसी पर बात करते हैं, ये भूमिका सिर्फ इसलिए बताई की आप समझ सको कि Network Marketing आज के समय की कितनी बड़ी जरूरत बन रही है। और ये MLM business लोगों की हर तरह की जरूरत जैसे कि अच्छी life, अच्छा पैसा, अच्छा नेटवर्क, अच्छी social life, घूमना-फिरना, मौज-मस्ती, को पूरा करने का अच्छा साधन बन सकता है।

लेकिन सवाल अभी भी वही है Network Marketing kya hai?

मैं Network Marketing को सीधी भाषा में यह कह सकता हूँ कि जो आपका नेटवर्क है, उनके बीच में आपको product की marketing करनी है। मतलब जो लोग आपको जानते हैं, आप पर विश्वास करते हैं उन्ही के बीच में जाकर आपको products के बारे में बताना है। बताईये इससे आसान काम क्या हो सकता है कि मैंने कोई product ख़रीदा, उसे इस्तेमाल किया। उससे मुझे फायदा हुआ और उसके बारे में मैंने अपने जानने वालों को बताया। शुरुआत ऐसे ही करनी होती है।

आप बिना Network Marketing के भी product खरीदते हो, वो अच्छा लगता है तो उसके बारे में दूसरों को भी बताते हो। इससे वो भी उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है, लेकिन इससे क्या आपको कोई फायदा होता है? नहीं, आपको कोई फायदा नहीं। आपके कहने से किसी ने कोई प्रोडक्ट ख़रीदा तो उसका पैसा उस कंपनी के खाते में गया, आपको कुछ नहीं मिला। पिछले कुछ महीनो में मैंने अपने दोस्तों के कहने से kitchen और bathroom के कई product बदल दिए हैं, लेकिन इससे उनको कुछ भी फायदा नहीं हुआ है।

जबकि Network Marketing में ऐसा नहीं है। आपके कहने से अगर कोई भी product को खरीदेगा तो आपको भी उसका commission आएगा। अब ये व्यक्ति भी जब किसी को product refer करेगा और वो व्यक्ति भी product खरीदेगा, तब भी आपको commission आएगा और इस तरह से एक chain या कह सकते हैं, आपकी team का निर्माण होगा।  Network Marketing में जो चैन बनाई जाती है, वो single leg की हो सकती है, binary हो सकती है या multiple भी हो सकती है। ये अलग अलग companies के अपने अपने plan होते हैं, जिनको आपको पैसे कमाने के लिए follow करना होता है।

39% लोग हो रहे हैं “घर बैठे पैसा कमाए” जैसे झूठे विज्ञापनों के शिकार

MLM की फुल फॉर्म है MULTI LEVEL MARKETING. यानि की ऐसी marketing जो कई levels पर काम करती है। इसे ही Network marketing कहा जाता है। MLM Business से जुडी industries को direct selling industry कहा जाता है। हमारे देश में direct selling industry से जुडी companies को व्यापार करने के लिए कई regulations (नियम-कायदे) भी सरकार द्वारा बनाए गए हैं। आज के समय में ये direct selling industry हिंदुस्तान की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली industries में अपना मुकाम रखती है।

Network Marketing में बहुत सारी गलत companies के आ जाने से इसका नाम ख़राब हो गया। लेकिन अगर आप थोड़ी से भी सावधानी रखकर सही company का चुनाव करते हैं तो आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप part time work या part time business की तलाश में हैं या अभी तक बेरोजगार है, तो Network Marketing को एक बार जरूर आजमाइए। अगर आपने सही दिशा में सही तरीके से मेहनत की तो एक दिन आप अपनी किस्मत का दरवाजा ख़ुद को खोलते हुए देखेंगें।

Network Marketing के बारे में और भी बहुत सारी जानकारियाँ मैं आपको अपने आने वाले articles में देने वाला हूँ, इसलिए आप हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर कर लें जिससे हमारे article आपको सीधे अपने inbox में मिल जाएँ। धन्यवाद्


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Get latest updates in your inbox. (It’s Free)

Comments

  1. rohit fulara says:

    best concept

  2. kaam ki jaankari share ki hai aapne

  3. Awesome article written by the author. I have found the concept of MLM very interesting. Thanks for sharing knowledge with us.

Speak Your Mind

*