Network Marketing tips | मेहनत के अलावा कुछ और भी चाहिए सफल होने के लिए

Network Marketing tips (नेटवर्क मार्केटिंग टिप्स)

Network Marketing tips (नेटवर्क मार्केटिंग टिप्स) के बारे में तो आपको बहुत सारे लोग बहुत कुछ बता देंगे। आप internet पर Network Marketing tips search करने निकलेंगे तो ढेरों article, ढेरों blog, ढेरों you tube channel इसके बारे में बताते मिल जायेंगे। लेकिन Network Marketing में सफलता हासिल करने के लिए, इसको शुरू करने से पहले ही कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, जिसके बारे में कोई नहीं बताता।

Network marketing tips

इसलिए आज के हमारे Network Marketing tips के इस आर्टिकल में, मैं आपको वहीं बुनियादी बातें बताऊंगा, जो MLM मैं सफल होने से पहले ही आपको पता होनी चाहिए। अगर आपने इन Network Marketing tips का ध्यान रखा, तो किसी भी company के MLM Business में आपके सफल होने और उस सफलता के स्थाई रहने की आधे से ज्यादा तो गारंटी यहीं से मिल जाती है। तो चलिए बात करते हैं इन्ही कुछ बुनियादी बातों की:

Searching for part time work – तो Network Marketing को एक बार जरूर जान लें

Direct Selling company या Network Marketing से जुड़ी किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे कि:

  • जिस Direct Selling company से आप जुड़ना चाहते हैं, वह कंपनी कितनी पुरानी है।
  • Company का long term के लिए विजन क्या है। इसके लिए किसी भी MLM बिजनेस से जुड़ने से पहले, उस कंपनी के सेमिनार को attend कीजिए। वहां नोटिस कीजिए कंपनी के विजन और फ्यूचर प्लांस के बारे में कितनी बात की जा रही है। अगर सेमिनार में ऐसी कुछ बातें कही गई है तो अपने आप को थोड़ा समय दीजिए देखिए जो बातें कही गई थी उन पर कंपनी ने अमल करना शुरू किया है या नहीं?
  • जिस कंपनी से जुड़ना चाहते हैं उस कंपनी से जुड़े हुए ज्यादा से ज्यादा पुराने लोगों से मिलें। उन्हें judge कीजिए, क्या उनका रवैया सहयोगात्मक है? या वह सिर्फ अपना प्रोडक्ट आपको बेचने में ही ज्यादा इंटरेस्टेड है? अगर आपकी upline का रवैया सहयोगात्मक नहीं है तो आपको सफल होने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ेगा। क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग एक टीम वर्क है और जब आपकी upline और downline में अच्छी टीम बनती है तो ही आप सफल होते हैं।
  • जिस कंपनी से जुड़ना चाहते हैं उस कंपनी का अपने distributors की training पर कितना फोकस है?
  • Company के पास सभी legal document हैं या नहीं। सरकार ने direct selling companies की एक list जारी की है, पता कर लें कि जिस company से जुड़ रहे हैं, इस list में उस कंपनी का नाम है या नहीं। उस लिस्ट का link मैं यहाँ दे रहा हूँ।
  • कंपनी product या service base है या नहीं। कहीं social trade की तरह सिर्फ click करने का तो पैसा नहीं दे रही है? या कहीं कोई कंपनी सिर्फ मनी लॉन्ड्रिंग ही तो नहीं कर रही है? ऐसा है तो सावधान हो जाए, कंपनी आज नहीं तो कल कभी भी फ्रॉड करके भाग सकती है।
  • कंपनी की बैलेंस शीट चेक कीजिए। कंपनी उधार पर चल रही है या कैश भी है इनके पास? कंपनी का टर्नओवर पता कीजिए
  • किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने में कोई जल्दबाजी मत दिखाइए। आराम से अपना समय लीजिए। 10 दिन, 15 दिन, 1 महीने, अपनी पूरी रिसर्च कीजिए, फिर जुड़िए। किसी ने कहा और आप जुड़ गए वाले फार्मूले से दूर रहिए।
  • एक साथ ज्यादा पैसे मत लगाइए। कम पैसा लगाकर प्रोडक्ट खरीदें, उन्हें घर पर आजमाइए। देखें कि प्रोडक्ट में वाकई में दम भी है या डिस्ट्रीब्यूटर पैसा बनाने के लिए इसे बढ़ा चढ़ाकर पेश कर रहे हैं। MLM Business में long run में कोई भी कंपनी सिर्फ अपने प्रोडक्ट के दम पर टिकी रह सकती हैं। क्योंकि यहां माउथ टू माउथ पब्लिसिटी का खेल चलता है। अगर प्रोडक्ट में दम ही नहीं हुआ तो आज नहीं तो कल कंपनी को फेल हो जाना है। फिर आप भले ही कितने भी बड़े नेटवर्कर हों, अगर कंपनी फेल हो गई तो आप भी फेल हो गए। और फिर जिन लोगों को भी आपने अपने साथ जोड़ा है वह पूरी टीम आपकी ही जान खाएगी। इसलिए किसी भी direct selling company के नेटवर्क में जुड़ने से पहले कुछ प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर उसकी क्वालिटी चेक कर लेना एक समझदारी भरा कदम होगा।

Work from Home – MLM Business में जाना चाहते हैं, एक बार इसे जरूर पढ़ लें

उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि Network Marketing में सफलता सिर्फ आपकी मेहनत का नतीजा नहीं होती। बल्कि ये तो एक team work होता है। जिस कंपनी से जुड़ रहे हैं, उसका अच्छा होना जरूरी है, उसके product का अच्छा होना जरूरी है, उससे जुड़े लोगों का अच्छा और सहयोगात्मक होना जरूरी है। MLM Business के बारे में हम आगे और भी जानकारी भरे आर्टिकल पोस्ट करते रहेंगे। आप कोई पोस्ट मिस ना कर दे, इसलिए blog को subscribe जरूर कर लें ताकि हमारी पोस्ट सीधे आपके inbox में पहुंच जाएं, धन्यवाद।


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Get latest updates in your inbox. (It’s Free)

Comments

  1. AApke blog par theme konsa hai.
    aur blog ki speed kese improve kru plzz help

Speak Your Mind

*