Work from Home – MLM Business में जाना चाहते हैं, एक बार इसे जरूर पढ़ लें

Part Time Work – MLM Business / Network Marketing

मेरी जानकारी के अनुसार MLM Business / Network Marketing की शुरुआत इंडिया में सबसे पहले AMWAY ने तकरीबन 1995 में की थी। उसकी सफलता को देखकर कई कंपनीज ने इस concept के साथ अपने प्रोडक्ट मार्केट में उतारे। कुछ सफल हुई और कुछ असफल होकर बंद हो गई।  पर AMWAY आज भी market में अपनी पकड़ बनाए हुए है।

इस MLM Business के chain system की सफलता को देखते हुए कई चिटफंड टाइप कंपनीज भी इसमें उतर आई। ये कम्पनीज चैन सिस्टम के जरिए लोगों से पैसा इकट्ठा करती और उसी पैसे से लोगों को पैसा बांटती। मतलब चैन में नीचे के लोगों से पैसा लो और उसमें से कुछ पैसा ऊपर के लोगों में बांट दो। बाकी अपनी जेब में रखो। ऐसी कंपनीज पैसे के बदले में कोई प्रोडक्ट या सर्विस ऑफर नहीं करती थी। या बेवकूफ बनाने के लिए करती भी तो उनकी वैल्यू ना के बराबर होती। जो भी लोग ऐसी कंपनीज के साथ पहले जुड़ जाते हैं वह तो पैसा कमा लेते लेकिन बाद में जुड़ने वालों को अपनी गाढ़ी कमाई से हाथ धोना पड़ता।

Social Trade Biz – Part Time Job Online Scam

कुछ दिन पहले social trade biz ने इसी chain system का online version लोगों के सामने रखा। जिसमें अपने नीचे दो लोगों को जोड़कर chain बनानी होती थी। आपसे रजिस्ट्रेशन चार्ज लिया जाता और आप को ऐड पर क्लिक करने के एवज में पैसे मिलते। सिस्टम वही था, नीचे के लोगों से पैसा लो और ऊपर बांट दो। ये सारा खेल सही लगे इसलिए लोगों से कहा जाता है कि आपको ऐड पर क्लिक करने के एवज में पैसे दिए जा रहे हैं। कुछ ही समय में सारा खेल सामने आ गया पर तब तक देर हो चुकी थी और बहुत सारे लोगों को अपने पैसों से हाथ धोना पड़ा।

ऐसे ही कुछ और कम्पनीज ने भी  MLM Business के chain system का फायदा उठाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी की और लाखों करोड़ों का fraud कर गायब हो गए। लेकिन उनके इन कारनामों ने Network Marketing की साख खराब कर दी और लोग इस direct selling Industry से ही बिदकने लगे। जबकि यह कोई खराब प्रोफेशन नहीं है।

MLM Business

MLM Business / Network Marketing से जुड़े सैकड़ों लोग आज करोड़पति हैं और अब भी लोग आए दिन लखपति करोड़पति बन रहे हैं। दिन रात पढ़ाई में मेहनत करके जब कोई इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, CA या और भी कुछ बनता है और अपनी नौकरी शुरू करता है तो उसको कितना मिलता है- 20000, 30000 या 50000. फिर नौकरी की अपनी कमर तोड़ मेहनत के बाद वह एक दिन लाख, दो लाख या 5 लाख तक भी कमाने लग जाता है, लेकिन यहां तक पहुंचते-पहुंचते वह अपनी पूरी उम्र बिता चुका होता है। मतलब अपनी उम्र के आखिरी पड़ाव पर वह बहुत सारा धन कमा रहा होता है, अगर नौकरी में उसने जी तोड़ मेहनत की तो।

Searching for part time work – तो Network Marketing को एक बार जरूर जान लें

लेकिन MLM Business में आठवीं , दसवीं या  12वीं पास लोग भी सिर्फ 24 – 25 – 30 साल की उम्र में ही 3-4 साल की कड़ी मेहनत के बाद 1-2 लाख तो आसानी से कमाने लग जाते हैं। सब नहीं कमाते हैं, कुछ लोग इसमें भी फेल हो जाते हैं। जो फेल हो जाते हैं उनके लिए तो डेफिनेटली MLM Business खराब है या फिर वह कंपनी खराब है। लेकिन अगर company दूसरे लोगों के साथ लगातार आगे बढ़ रही है, लगातार मुनाफा कमा रही है तो फिर company ख़राब नहीं है। कहीं न कहीं हममे ही कमी रह गई है। हम लोगों को convince नहीं कर पाए, उन्हें अपने साथ नहीं जोड़ पाए, इसलिए हम असफल हो गए। पर अपनी गलती कोई मानता नहीं और MLM / Network Marketing के बारे में नकारात्मकता फैलाना शुरू कर देते हैं।

यहाँ मेरे कहने का मतलब यह कतई नहीं है कि लोगों को इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, CA, IAS, RAS बनना छोड़कर Network Marketing में आ जाना चाहिए। पढाई में अपना समय ख़राब करने के बजाय MLM शुरू कर देना चाहिए। नहीं मैं ऐसा बिलकुल भी नहीं कह रहा हूँ। पर मैं यह कहना चाहता हूँ कि दुसरे carrier options की तरह ही हमें Network Marketing के बारे में भी शुरू से सोचना चाहिए। जैसे हर कोई इंजिनियर, डॉक्टर नहीं बन सकता, वैसे ही हर कोई marketing में भी सफल नहीं हो सकता। ये भी एक field है, जहाँ सफल होने के लिए education से ज्यादा कुछ और गुणों की जरूरत होती है, जिनके बारे में आगे के पोस्ट में आपको जानकारी दूंगा।

आखिर क्यों हम online scam के शिकार हो जाते हैं ?

MLM Business से जुड़े बहुत सारे लोगों को मैं जानता हूँ, उनमे highly educated लोगों को अगर search करूँ तो उनकी संख्या 4-5% से ज्यादा नज़र नहीं आती। बाकि सभी 10th-12th जैसे -तैसे किये हुए, लेकिन उनकी कमाई, एकदम दंग कर देने वाली है। इनमे से भी काफी लोग ऐसे मिलते हैं जो इस MLM Business में मजबूरी में आये। वे या तो बेरोजगार थे, या कमाई कर भी रहे थे तो इतनी नहीं थी कि परिवार का भरण-पोषण अच्छे से कर सकें। कोई जानने-पहचानने वाला उन्हें Network Marketing के किसी सेमिनार में लेकर चला गया, वहां inspired हो गए, motivate हो गए, MLM Business start कर दिया। और आज सफलता के पायदान पर काफी ऊंचाई पर पहुँच गए हैं।

MLM Business में आने वाले सभी लोग सफल ही होंगे, ऐसी कोई guarantee नहीं दी जा सकती। अगर आपने एक सही research के बाद अच्छी company के साथ काम start किया है। आप जिनके साथ जुड़ रहे हैं, वो लोग सही हैं तो फिर आपकी सफलता-असफलता के लिए पूरी तरह से आप ही जिम्मेदार हैं। आप सफल हुए तो आपकी मेहनत, असफल हुए तो भी आपकी मेहनत। इसमें फिर MLM Business का कोई लेना देना नहीं है कि ये system ख़राब है इसलिए आप असफल हो गए। हाँ अगर company ही fraud निकली, आपकी upline गड़बड़ है, तब तो आपको असफल होने से कोई रोक नहीं सकता। फिर आप कुछ कर भी नहीं कर सकते।

Bhumi Sudhar Nigam – मनचाही Job मनचाही Location

किसी कंपनी से जुड़ने से पहले किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए, इस पर एक detailed article बहुत जल्द ही पोस्ट होगा। अगर आप MLM Business से जुड़ने के इच्छुक हैं या इसके बारे में और जानना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग का सब्सक्राइब जरूर कर लें, क्योंकि यहाँ हम MLM के बारे में बहुत सारी  जानकारी  समय समय पर आपको देते रहेंगे।

आज internet पर लोग Work from home, part time work जैसे keywords को google पर खूब search करते हैं। ऐसे लोगों के लिए MLM Business / Network Marketing पैसा कमाने का एक बहुत बढ़िया option साबित हो सकता है। Specially ladies जो Housewife हैं और जिनके पास अपने घर के काम-काज खत्म करने के बाद भी 2-3 घन्टे का समय बच जाता, वो इस field में आकर अपने इस extra समय का उपयोग पैसा कमाने के लिए कर सकती हैं। वैसे ये कोई नया idea नहीं है, क्योंकि बहुत सारी Housewife पहले से ही MLM Business / Network Marketing को पैसा कमाने का जरिया बना चुकी हैं।


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/

 

 

 

 

 

Get latest updates in your inbox. (It’s Free)

Comments

  1. Raghu Sharma says:

    me bhi network marketing me jana chahta hu par decide nahi kar pa raha hu ki kis copamy ke sath start karu. kya aap isme meri kuch madad kar sakte hai.

  2. good information

Speak Your Mind

*