The Black Dot – एक काला बिंदु

The Black Dot Short Moral Story:

एक दिन एक professor अपनी class में enter हुआ और उसने students से कहा कि आज surprise test लिया जाएगा तो सभी बच्चे इसके लिए तैयार हो जाएँ। अचानक परीक्षा का सुनकर सभी विद्यार्थी चकित हो गए और अपनी जगहों पर बैठकर परीक्षा शुरू होने का इंतज़ार करने लगे।

Professor ने students को instruction दिया कि जब सभी के हाथ में exam paper आ जायेगा तब सभी एक साथ answer देना शुरू करेंगे।  Professor ने exam paper के text side को नीचे रखते हुए सभी students को paper बाँटना शुरू किया। सभी students को paper sheet बाँट देने के बाद professor ने उनसे paper पलटकर answer देना शुरू करने के लिए कहा।

Desk पर रखे exam paper को पलटकर देखने के बाद सभी students आश्चर्य में पड गए क्योंकि paper में कोई भी question नज़र नहीं आ रहा था। Questions की जगह वहां paper के बीच एक black dot बना हुआ था। students के चेहरों पर उलझन देखकर professor ने उनसे कहा,”आप को जो भी नज़र आ रहा है, मैं चाहता हूँ आप उसके बारे में लिखो।”

Students समझ नहीं पा रहे थे कि ये किस तरह की परीक्षा है ?  पर उन्होंने professor के कहे अनुसार अपने जवाब लिखने शुरू कर दिए। थोड़ी देर बाद परीक्षा समाप्ति का एलान कर professor ने सभी से exam sheet वापस ले ली। अब professor सभी students के answers को वहीँ सबके सामने पढ़ने लगा।

सभी students ने तक़रीबन एक से answers दिए थे। सभी ने black dot को परिभाषित करने की कोशिश की, तो कुछ ने sheet पर black dot की position को लेकर लिखा। जब professor ने सभी के answers पढ़ लिए तो class में एकदम silence हो गया और फिर professor ने समझाना शुरू किया।

मैं इस परीक्षा के लिए आप लोगों को कोई भी grade या अंक नहीं दे रहा हूँ। बल्कि मैं तो आपको कुछ ऐसा महत्वपूर्ण बताना चाहता हूँ जिसके बारे में आप सोचें। “आप में से किसी भी student ने paper के white part (सफ़ेद हिस्से) के बारे में नहीं लिखा , सभी के लिए page पर बना छोटा सा black dot महत्वपूर्ण था। आप सभी का focus सिर्फ वो छोटा सा black dot था और यही हम हमारे जीवन में भी करते हैं।”

हमारे पास पूरा सफ़ेद page है देखने के लिए, लेकिन हमारा ध्यान इस छोटे से काले बिंदु रूपी छोटी-छोटी समस्याओँ पर ही रहता है। हम पैसों की कमी को लेकर परेशान हैं, हम रिश्तों को लेकर परेशान हैं, हम सेहत को लेकर परेशान हैं और भी ना जाने क्या-क्या हमें परेशान किये हुए हैं। जबकि हम सोचें तो हमारे पास खुशियाँ मनाने के कारण परेशान होने के कारणों से ज्यादा मिल जायेंगे लेकिन फिर भी हम हर छोटी मोटी बात को लेकर परेशान होते रहते हैं। हमारे जीवन में आज जो कुछ भी अच्छा है, उसकी तुलना में ये black dot बहुत कम और छोटे हैं। लेकिन फिर भी इन dots ने हमारे दिलो-दिमाग की अधिकतर जगह का घेराव कर रखा है।

इसलिए दोस्तों change your focus, अपना ध्यान अपने जीवन के black dots से हटाइये क्योंकि हमारे जीवन का white part इससे कहीं बड़ा और सुखद है। अपने जीवन का हर एक पल जोश और ज़िंदा-दिली के साथ गुजारिये। हमेशा खुश रहें, सकारात्मक रहें और एक प्यार भरा जीवन जियें।

More Moral Hindi Stories:

1. शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग 
2. संत का ज्ञान :मोह या आसक्ति रखना उचित नहीं
3. सफलता का रहस्य
4. गुस्सा आने पर हम चिल्लाते क्यों है? 
5. ईश्वर में विश्वास 


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – the black dot short moral story, change your focus, hindi moral story, short moral story in hindi,
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Comments

  1. Thanks

  2. आपके हिन्दी ब्लॉग और चिट्ठे को चिट्ठा फीड्स एग्रीगेटर में शामिल किया गया है। सादर … धन्यवाद।।

Leave a Reply