Moral Hindi Story – Four Apple

Moral Hindi Story – Teacher ने पूछा question

Moral Hindi Story – एक बार first class की mathematics की teacher अपनी class में बच्चों से question पूछ रही थीं। उन्होंने अपनी class के सबसे intelligent बच्चे सुनिल को खड़ा किया और उससे गणित का एक question पूछा सुनिल अगर मैं तुम्हे एक apple दूँ, फिर एक apple दूँ, फिर एक और apple दूँ तो तुम्हारे पास कुल कितने apple हो जाएंगे?

सुनिल अपनी उँगलियों पर हिसाब लगाने लगा और फिर जवाब दिया, “teacher मेरे पास कुल चार apple हो जाएंगे।”

teacher एकदम आश्चर्य में पड़ गई क्योंकि सुनिल उनकी class का सबसे intelligent बच्चा है और उससे इस तरह के गलत जवाब की उन्हें बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी। teacher ने सोचा, लगता है सुनिल ने question ध्यान से नहीं सुना। नहीं तो इतने आसान से question का जवाब वो तुरन्त और बिलकुल सही दे देता।

Moral Hindi Story – teacher ने फिर से दोहराया अपना question  

teacher ने सोचा मैं इस question को सुनिल से एक बार फिर से पूछती हूँ। उन्होंने सुनिल की तरफ प्यार से देखा और कहा, “सुनिल मैं एक बार फिर से तुमसे वही question पूछती हूँ, तुम इस बार इसे ध्यान से सुनना और फिर अपना answer देना।”

सुनिल ने हाँ में अपना सर हिला दिया।

teacher ने फिर उससे वही सवाल किया, “अगर मैं तुम्हे एक apple दूँ, फिर एक apple दूँ, फिर एक और apple दूँ तो तुम्हारे पास कुल कितने apple हो जाएंगे?”

सुनिल ने फिर से अपनी उँगलियों पर हिसाब लगाया और हिचकिचाते हुए जवाब दिया, “teacher मेरे पास कुल चार apple हो जाएंगे।”

फिर से वही जवाब सुनकर teacher के चेहरे पर निराशा का भाव आ गया, वो सोच में पड़ गई कि आखिर इतने से आसान question का जवाब सुनिल क्यों नहीं दे पा रहा है? क्या मेरा question उसे समझ नहीं आ रहा या कहीं ऐसा तो नहीं सुनिल को apple पसंद ही नहीं हो और इसलिए वो मेरे question को ध्यान से सुन ही नहीं रहा हो। उन्हें लगा हाँ ऐसा हो सकता है। उन्होंने सुनिल की तरफ देखा और कहा, “सुनिल मुझे ये बताओ, तुम्हे कौनसा fruit सबसे अधिक पसंद है।”

सुनिल ने जवाब दिया, “teacher मुझे mango बहुत पसंद है।”

Moral Hindi Story – teacher ने बदला fruit का नाम

teacher ने कहा,“ठीक है तो अब मुझे बताओ, अगर मैं तुम्हे एक mango दूँ, फिर एक mango दूँ, फिर एक और mango दूँ तो तुम्हारे पास कुल कितने mango हो जाएंगे?”

सुनिल भी अब थोडा हैरान हो गया था, उसे लग रहा था मैं तो सही answer दे रहा हूँ फिर teacher मुझसे वही question बार-बार क्यों पूछ रही है? अपनी हिचकिचाहट को छुपाते हुए उसने फिर से अपनी उँगलियों पर हिसाब लगाया और जवाब दिया, “teacher मेरे पास कुल तीन mango हो जाएंगे।”

teacher खुश हो गई और बोली, “बहुत खूब! बिलकुल सही answer दिया सुनिल तुमने।”

teacher के चेहरे पर ख़ुशी देखकर सुनिल भी थोडा normal हुआ।

Moral Hindi Story – teacher ने फिर से पुराना question दोहराया 

लेकिन teacher के लिए अभी भी ये बात समझ से परे थे कि सुनिल ने mango के बारे में तो सही बताया, पर apple की गिनती वो सही क्यों नहीं लगा पाया। इसलिए teacher ने सोचा अब मैं एक बार फिर से सुनिल से apple वाला question पूछती हूँ और उन्होंने कहा, “अच्छा सुनिल अब बताओ, अगर मैं तुम्हे एक apple दूँ, फिर एक apple दूँ, फिर एक और apple दूँ तो तुम्हारे पास कुल कितने apple हो जाएंगे?”

सुनिल ने भी इस बार तुरंत ही answer दे दिया, “teacher मेरे पास चार apple हो जायेंगे।”

teacher ये answer सुनकर एकदम से हैरान और frustrated हो गई और अपनी आवाज़ तेज़ करती हुई बोली,“सुनिल कैसे! आखिर कैसे तुम्हारे पास चार apple हो जाएंगे?”

Moral Hindi Story – सुनिल ने फिर से दिया गलत answer

teacher की तेज़ आवाज़ से सुनिल भी एकदम सकपका गया और जल्दी से उसने अपने bag में हाथ डालकर एक apple निकाला और कहा, “teacher मेरे पास एक apple पहले से ही है, इसलिए आपके दिए तीन apple और मेरा एक apple मिलाकर चार apple हो जाएंगे।”

teacher उसका जवाब सुन और वो apple देखकर बिल्कुल शांत हो गई और मन-ही-मन बच्चे की मासूमियत पर मुस्कुराने लगी।

Moral Hindi Story- पूर्व-निर्धारित धारणा से ना सुने, ना समझे

“दोस्तों जब कोई भी व्यक्ति हमारे किसी question का ऐसा answer देता है, जो कि हमारी expectation से बिलकुल अलग है तो ऐसा मत सोचिए कि वह गलत ही है। क्योंकि कुछ ऐसा हो सकता है, जिसके बारे में हम जानते ही ना हों। इसलिए कभी भी किसी व्यक्ति या situation को अपने पूर्व-निर्धारित mind-set के हिसाब से ना सुने, ना समझे।”

More Moral Hindi Story:


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
keywords – हिंदी कहानी, Moral Hindi Story, Hindi Story, Hindi Kahani, hindi moral story, four apple, hindi stories
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Leave a Reply