Part Time Job (Work from Home - घर बैठे पैसा कमाएं) | Online Scam-Part I

Part Time Job (घर बैठे पैसा कमाएं) | (Online Scam-Part I)

आजकल घर बैठे पैसा कमाएं, part time job, online job, work from home jobs, sms sending job, data entry work के नाम पर Online Scam बढ़ते ही जा रहे हैं।

work from home jobs

दोस्तों आज जहाँ हर तरफ आपा-धापी है , दौड़-भाग है , मंहगाई इतनी बढ़ चुकी है तो हर कोई थोड़े ज्यादा पैसे कमाने की चाहत रखता है और इसीलिए कोई नौकरी के बाद tuition लेता है तो कोई अपनी दुकान संभालता है, कोई फैक्ट्री में overtime करता है तो कोई सुबह-शाम अलग-अलग factories में जाकर काम करता है, कही पति-पत्नी दोनों कमा रहे हैं। Students हैं, तो सोचते है कुछ थोड़ा-बहुत कमा के माँ-बाप का burden कम कर दें। और ऐसा ही बहुत कुछ Middle-class families में किसी को भी आम तौर पर देखने को मिल जायेगा। कोई Part Time Job की तलाश में और कोई part time job करता हुआ मिल जायेगा।

Searching for part time work – तो Network Marketing को एक बार जरूर जान लें

आज लोग ज्यादा पैसा कमाना चाहते है और इसी का फायदा कुछ बेशर्म लोग fraud करने में उठाते हैं, वो लोगो को सब्ज-बाग़ दिखाते हैं, झूठे वादे करते हैं, कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का लालच देते हैं और फिर अपनी ठगी को अंजाम देकर गायब हो जाते हैं। ऐसी ही एक ठगी है online work from home jobs (Part Time Job), जो की बहुत तेज़ी से फ़ैल रही है और बहुत सारे लोग इसका शिकार हो रहे है।बेरोजगार व्यक्ति तो इस तरह के online scams के जाल में ज्यादा आसानी से फंस जाते हैं। दोस्तों इस post के जरिये में आपको इस तरह के fraud के बारे में aware करना चाहता हूँ ताकि आप इसका शिकार होने से बच जाये।

जानिए और समझिये Part Time Job देने के नाम पर online fraud करने वाली websites के काम करने के तरीके को:

दोस्तों आज आपको सैंकड़ों website मिल जाएँगी जो work from home jobs या Part Time Job देने का वादा करती है और घर बैठ कर कमाने को बहुत आसान बताती है, उनके हिसाब से अगर आप दिन में 2 – 5 घंटे भी काम कर लेते है यानि कि अपने part time में, तो आप बहुत आसानी से  10000 -80000 तक कमा सकते हैं। दोस्तों क्या आपको लगता है, पैसे कामना वाकई में इतना आसान है कि घर बैठे ही हम 10000-80000 तक कमा सकते हैं ? नहीं ये इतना आसान नहीं है। और तो और इन लोगो के पास इतनी vacancies हैं कि किसी बड़ी company के पास भी नहीं होगी। मैं अपनी posts के जरिये आपको बताना चाहता हूँ कि कैसे ये लोग fraud करते है और फिर पकडे भी नहीं जाते है।

आपने बहुत सारी classified websites पर work from home jobs और Part Time Jobs के ad देखे होंगे। खासकर Quikr और OLX पर, क्योंकि ये websites ज्यादा popular हैं। जब आप ऐसे classified ad पर response करते हैं तो आपको mail मिलेगा जिसमे उनके various plans की details होगी। इनमे जो common बात होगी वो ये कि आप जितना ज्यादा registration charge जमा कराएँगे, उतनी ही ज्यादा आपकी income दिखाई जाएगी। ये details आपको इनकी websites पर भी मिल जाएगी।

39% लोग हो रहे हैं “घर बैठे पैसा कमाए” जैसे झूठे विज्ञापनों के शिकार

तो अब next step होगा अपना plan select कर लें और फिर दिए हुए नंबर पर बात करें। अब वो आपसे इस तरह से बात करेगा जैसे कि आप किसी बहुत अच्छी company के professional से बात कर रहे हो। 2 -3 बार बात करने के बाद आपको ऐसा लगने लगेगा की आप ने सही जगह apply किया है और ये लोग fraud नहीं है (ऐसा लगने के पीछे भी कारण हैं जिसके बारे में detail में कभी और बात करेंगे )।

अब आप registration charge जमा करा देंगे, registration form भर देंगे, अपने documents भी जमा करा देंगे तो within 24 hrs आपको काम भी दे दिया जायेगा। ये काम आपको ये कहकर दिया जायेगा कि ये आपका training period है इसलिए आपको सिर्फ हमारी ही company के ad post करने हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि आप हमारे esteemed clients की marketing में कोई गलती करें। अब ये training  15 दिन से 1  महीने तक की भी हो सकती है।

अब आप part time job या यूँ कहें उनकी नौकरी करने के लिए तैयार हैं।

मान लीजिये हमने ad posting job का  Rs. 10000 plan में registration कराया है  और company हमें 15 दिन का training period पूरा करने को कहती है जिसमे हमें टारगेट दिया जाता है कि 1500 ad 150 classified websites पर पोस्ट करने है। ये websites और ad matter हमें इस fraud company के द्वारा provide करा दिया जाता है। अब हम दिन – रात लगकर अपना टारगेट पूरा करते हैं और 15 दिन बाद अपनी report submit कर देते हैं  अब उनका असली चेहरा सामने आता है

अभी तक हमको company की तरफ से बहुत अच्छा response  मिलता है। हमारी हर call receive होगी, हमारे हर mail का reply आएगा। पर जैसे ही हमने report submit कर दी अब उनका हमसे लेना देना खत्म और हमारी परेशानिया शुरू। अब वो हमसे 10000 रुपये ले चुका है हमसे अपनी fraud company के 1500 ad करवा चुका है। हमने उसकी जेब भी गरम कर दी और उसका प्रचार भी कर दिया तो अब ना तो वो call receive करेगा ना किसी भी mail का कोई reply करेगा। अगर हम किसी दुसरे नंबर से call करके जैसे ही अपने पैसों की बात करेंगे तो call तुरंत disconnect कर देगा। थोड़े दिन हममें छट-पटाहट रहेगी, हम तरीके खोजने की कोशिश करेंगे कि कैसे अपने पैसे निकाले जाएँ पर हो कुछ भी नही पायेगा और फिर एक दिन ये सोच कर संतोष कर लेंगे कि कही गिर गए पैसे।

Bhumi Sudhar Nigam – मनचाही Job मनचाही Location

हम तो इस fraud का शिकार हो ही चुके हैं लेकिन जो हमने 1500 ad इस fraud company के post कर दिए हैं उनसे सोचिये कितने लोग और फंसेंगे। और ये लोग अनजाने में ही कितने और लोगो को इस fraud company के चक्कर में फंसा देंगे और इस तरह ये fraud companies घर बैठे -बैठे ही हमीं से लोगो को बेवकूफ बनवा के लाखों रूपए कमाते है।

ऐसी fraud companies के बारे में और जानकारी के लिए मेरे next posts जरूर पढ़ें।

Comment Section में अपने comment लिखकर आप इस blog को सभी के लिए और उपयोगी बना सकते हैं। धन्यवाद  !!!

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – घर बैठे पैसा कमाएं, part time job, online job, work from home jobs, sms sending job, data entry work, Alert from Online Scam .

टिप्पणियाँ