Bhumi Sudhar Nigam – मनचाही Job मनचाही Location

Bhumi Sudhar Nigam (भूमि सुधार निगम) – मनचाही Job मनचाही Location:

दोस्तों हमने अपनी पुरानी कई Fraud alert posts में आपको बहुत सारे Job Scams के बारे में अवगत कराया है। उन Posts में हमने बताया कि कैसे Part Time Job देने के नाम पर आप के साथ पैसों की ठगी की जाती है? नौकरी देने/दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी में आपने जाना कि कैसे हम fake Job Offer की पहचान कर सकते हैं। विदेश में नौकरी के नाम पर जालसाजी… में हमने आपको बताया कैसे Job Search Portal का इस्तेमाल करके विदेश में नौकरी का झांसा देकर आपसे ठगी की जाती है।

इन सभी में एक चीज जो common है, वो ये कि बिना कोई ख़ास मेहनत किए आपकी नौकरी लग जाना। वो भी एक बहुत अच्छे salary package पर, जिससे कई गुना कम की सैलरी पर काम करने के लिए अधिकतर लोग दिन रात एक किये हुए रहते हैं। लेकिन यहाँ हमें बैठे-बैठाए एक बहुत अच्छी job offer हो जाती है। वैसे आप इस नौकरी को join करें, उससे पहले एक पेच फंस जाता है। और वो पेच ये है कि आपसे joining से पहले एक तयशुदा रकम जमा कराने को कहा जाता है।

कुछ लोग नौकरी की लालसा में पैसे जमा भी करा देते हैं। पैसे मिलने के बाद बाद वह एजेंसी गायब हो जाती है। आप फ़ोन करते रहते हैं, वो लोग फ़ोन उठाते नहीं या आपका नंबर ही ब्लाक कर देते हैं। आप कुछ दिन खूब हाथ-पैर मारते हैं, पर उनका कुछ भी बिगाड़ नहीं पाते। आखिरकार नतीजा ये होता है कि आपको जॉब तो मिल नहीं पाता, पास पड़े पैसे से और हाथ धोना पड़ता है।

Bhumi Sudhar Nigam review:

आज फिर से हम आपके लिए एक ऐसा ही fake job offer देने वाली site का भंडाफोड़ करने वाली पोस्ट लेकर आए हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कैसे सरकारी नौकरी देने के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है? और आए दिन लोग इसका शिकार हो रहे हैं। हमें इनके बारे में जानकारी अपने ब्लॉग के ही एक रीडर से मिली।

हम बात कर रहे हैं Bhumi Sudhar Nigam (भूमि सुधार निगम) की। Bhumi Sudhar Nigam ने अपने आप को Naukri.com, Shine.com, wisdomjobs.com, linkdin.com जैसे job portals पर as a employer register कर रखा है। इनके पास काफी संख्या में job vacancy है, जिसके बारे में आप http://www.bhumisudharnigam.org पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। इनकी website का एक screenshot यहाँ लगाया जा रहा है।

Bhumi Sudhar Nigam

Bhumi Sudhar Nigam Job details:

यहाँ आप देख सकते हैं, 10 posts के लिए vacancy दिखा रहा है। अगर आप इन job vacancy की details देखना चाहोगे, तो कुछ भी पता नहीं चलेगा। मतलब इन्हें Engineer तो चाहिए पर कौनसा, ये पता नहीं? Diploma चलेगा या Degree वाला ही चाहिए, इसकी भी कोई जानकारी नहीं। बस साहब Engineer चाहिए। Job Portals पर as a employer register होने का फायदा ये है कि पोर्टल से इनको candidates के number, mail-id आसानी से मिल जाते हैं। वहां से आपके number लेकर ये खुद आपको call करते हैं कि एक government undertaking firm में आपके लिए job vacancy है।

हमने जब इसके बारे में जांच पड़ताल शुरू की तो पता चला कि भूमि सुधार निगम बेसिकली उत्तर प्रदेश में बनाया गया है। और किसी स्टेट में इसके होने की जानकारी हमें हासिल नहीं हुई। जब आप google पर Bhumi Sudhar Nigam सर्च करते हैं, तो सबसे पहले जो site दिखाई देती है वह http://www.bhumisudharnigam.org की ही है। उस का भी स्क्रीनशॉट यहां आपको दिखाया जा रहा है।

Bhumi Sudhar Nigam

Email Frauds -एक जानकारी

Left में अगर आप देखेंगे तो Bhumi Sudhar Nigam (भूमि सुधार निगम) की website है। उसके नीचे Linkdin पर उनके द्वारा पोस्ट की गई jobs के बारे में बता रहा है. साथ ही दूसरे नंबर पर ही https://www.consumercomplaints.in की साईट पर इनके खिलाफ लिखी गई complaints के बारे में जानकारी है। Right में अगर आप देखेंगे तो एक पिक्चर बनी हुई है और Google वहां पर एक दूसरी साइट दिखा रहा है। इस को जब आप open करते हैं तो यूपी भूमि सुधार निगम की original site open हो जायेगी। पर उतना हम ध्यान देते नहीं। Original site का url : http://www.upbsn.org/ ये है, इसकी job vacancy page का screenshot नीचे दिखाया गया है।

Bhumi Sudhar Nigam

इस पेज पर आप देख सकते हैं कि 2016 के बाद से UP Bhumi Sudhar Nigam में कोई job vacancy नहीं है। जितनी भी vacancies थी वो सब deputation या contract basis ही थी। आप details tab पर जाकर job से related पूरी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

Bhumi Sudhar Nigam Selection Process:

चलिए अब http://www.bhumisudharnigam.org पर Job vacancy के बारे में बात करते हैं। इनके पास इतनी अधिक job vacancies हैं कि government undertaking होते हुए भी भूमि सुधार निगम की तरफ से आपको कभी भी कॉल आ सकता है। आपको कहा जाएगा कि फलाना Job Portal से आपका resume लिया गया है और उनकी job requirement के हिसाब से आपका प्रोफाइल सूट करता है। आप इस Government Job के लिए qualify करते हैं। आपकी application के further process के लिए आपसे 1100, 1200 या 1300 रुपए registration charge के रूप में बैंक में जमा कराने को कहा जाएगा।

जब आप registration charge जमा करा देंगे और कथित HR person को सूचित करेंगे तो आप को अपने educational certificate, address proof और इसी तरह के दूसरे कुछ documents e-mail पर मंगवाए जाएंगे। और फिर जल्दी ही आपका इंटरव्यू कंडक्ट कराने की बात की जाएगी। बहुत जल्द आपका job interview होगा और यह एक telephonic interview होने की संभावना ही ज्यादा है। क्योंकि face to face आना इनके लिए संभव नहीं है।

Telephonic interview के बाद आपका सलेक्शन बिल्कुल पक्का है। लेकिन यहां एक पेंच आ जाएगा और वह यह कि अब आपको ट्रेनिंग के लिए 18000 से ₹20000 फिर जमा कराने को बोला जाएगा। आपसे कहा जाएगा कि आपका सलेक्शन हो गया है लेकिन आपकी ट्रेनिंग और दुसरे खर्चों के लिए यह 18000 से ₹20000 आपको और जमा कराने ही पड़ेंगे। आपको लुभाने के लिए इसे refundable amount भी बताया जा सकता है।

आप बचेंगे या फसेंगे, सब कुछ आप पर depend करता है:

अब आप में से कुछ को लगेगा कि यार मैं कहीं गलत तो नहीं फस गया। आप नेट पर सर्च करना शुरू करेंगे आपको complaints मिलेंगी। कुछ सोचेंगे कि complaints सही है और वो अपने बाकि पैसे बचा लेंगे। कुछ को लगेगा इन complaints पर विश्वास करके कहीं मेरे हाथ से ये government job ना निकल जाये। और वो लोग ये पैसे भी जमा करा देंगे। उनके पास नहीं होंगे तो मांग कर, उधार लेकर भी जमा करा देंगे। उनको लगेगा कि ₹20000 में government job मिल रही है फिर तो जिंदगी भर कमाना ही है। एक बार सरकारी नौकरी मिल गई तो फिर तो बल्ले ही बल्ले है।

जो पैसे जमा करा देंगे, उनके लिए http://www.bhumisudharnigam.org वालों का असली खेल अब शुरू हो जाएगा। आप अपने Appointment Letter का इंतजार करते रहेंगे और वह इंतजार लंबा होता चला जाएगा क्योंकि आपका Appointment Letter कभी नहीं आने वाला है। कुछ दिन बाद ना तो वो आपका call receive करेंगे, न ही आपके किसी message पर कोई response देंगे। क्योंकि आप उनकी ठगी का शिकार हो चुके हैं।

अगर आपने नेट पर उपलब्ध शिकायतों पर विश्वास कर लिया उन्हें पैसे जमा नहीं कराए तब भी आपके कुछ तो नुकसान हो गया। लेकिन बड़ा नुकसान होने से बच गया। लेकिन job scams करने वालो का कोई नुकसान नहीं। अगर महीने में 15-20 लोगों से registration भी करा लिया तो 20000-25000 रुपये कमा लिए और 4-5 लोगों ने training charge भी दे दिए तो महीने की कमाई हो गई 1,00,000/- के ऊपर। हमने यह बहुत छोटा सा amount ही imagine किया है, हकीकत में तो ये लोग इससे कहीं ज्यादा कमा रहे हैं। आप दिन रात मेहनत करके भी इतना नहीं कमा पा रहे होंगे और वो बैठे बैठे आपको बेवकूफ बना कर लाखों कमा रहे हैं।

हमारी पड़ताल Bhumi Sudhar Nigam के लिए:

हमारी पड़ताल का नतीजा यही है कि http://www.bhumisudharnigam.org बिल्कुल fraud site है, यहां पर आप भूल कर भी पैसे जमा नहीं कराए। कुछ लोगों की टीम ने UP bhoomi sudhar nigam की तर्ज पर bhumisudharnigam.org नाम से एक site बना ली है। इस पर ढेर सारी Job Vacancies दे रखी है। अपने आप को सही साबित करने के लिए Job Portal पर भी registered कर रखा है। लेकिन कोई भी Job Portal इस बात की गारंटी नहीं ले सकता कि Job Provider सही है या गलत। इन लोगों ने इसी का फायदा उठाया है।

जब हमने इन्हें कॉल किया और कहा हमें अपनी भूमि सुधार करवानी है तो उसके लिए क्या करना होगा? तो हमसे कहा गया कि आप अपनी लोकेशन पर हमारा एड्रेस ढूंढकर वहां पहुंच जाए। मैंने कहा मुझे एड्रेस नहीं पता आप एड्रेस बता दीजिए मुझसे कहा गया 24 घंटे में आपको एड्रेस का मैसेज मिल जाएगा। 24 घंटे में कोई मैसेज नहीं मिला पर एक कॉल आया और मुझसे कहा गया आपने हमें कॉल किया था क्या आपको कोई जॉब चाहिए?

मैंने कहा नहीं मुझे कोई जॉब नहीं चाहिए मुझे तो अपनी भूमि सुधार करवानी है और इसके लिए आपका सहयोग चाहिए। मुझे लगभग टालते हुए वह बोला ठीक है- ठीक है, आप हमारे address पर पहुँच जाओ। मैंने पूछा लेकिन आप अपना address तो बताइए। मुझे कहाँ जाना है, किससे मिलना है? ऐसा पूछने पर इसने भी पिछले वाले की बात दोहरा दी कि आपको 24 घंटे के अंदर address का message मिल जाएगा। वह message मुझे 3 दिन बाद तक भी नहीं मिला। मैंने इनकी websites पर जाकर भी address पता करने की कोशिश की, पर वहां भी जिला तक ही पहुँच सकते हो। उसके आगे कोई जानकारी नहीं।

आप website को सही तरह से check करके इनकी हकीकत जान सकते हैं:

Website पर जाकर इनके department की list देखने की कोशिश कीजिये। वहां भी आपको कोई जानकारी नहीं मिलेगी। Homepage पर ही खूब सारी job vacancies, लेकिन jobs की कोई details नहीं। हमने जब internet पर इनके job scams के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की तो  हमें ढेर सारी consumer complaints पता चली। तभी हमें पता चला की यह लोग फ्रॉड करने के मामले में दूसरे कई लोगों से काफी आगे जा चुके हैं। क्योंकि यह धड़ल्ले से अपनी website operate कर रहे हैं, Job portal पर register है. और सबसे खास बात, जब आप Bhumi Sudhar Nigam करके search करते हैं तो original website से पहले Google आपको इनकी fraud website दिखाता है।

हमारी सलाह Bhumi Sudhar Nigam के लिए:

दोस्तों हमारी आपको यही सलाह है कि भूलकर भी इनके पास जॉब के लिए apply न करें। अगर आपके पास कोई  bhumi sudhar nigam की तरफ से फोन आता भी है तो दो चार गालियां देकर फोन बंद कर दें। अगर आपने इनको पैसा दे दिया तो आपका पैसा डूबने ही वाला है, आपको कोई जॉब नहीं मिलने वाली, क्योंकि ये लोग धोखेबाज और ठग हैं।

Government Job इतनी आसानी से नहीं मिलती है। government job हासिल करने के लिए कई exam देने पड़ते हैं, interview होते हैं,बहुत दौड़-भाग करनी पड़ती है। कहीं-कहीं तो under table पैसा भी खिलाना पड़ता है। कोई भी government body आप को फोन करके कभी नहीं बोलने वाली कि उनके यहां Job vacancy है। यह निगम पूरी तरह से फर्जी निगम है इस निगम के चक्कर में अपने पैसों की बर्बादी ना करें वरना नौकरी तो मिलेगी नहीं जो हाथ में है वह भी चला जाएगा।

More Fraud Alerts:

  1. धोखेबाजों से सावधान
  2. अपनी मेहनत की कमाई को धोखेबाजों से बचाएं
  3. अपने card को रखें संभालकर, नहीं तो कोई ले जायेगा चुराकर
  4. fraud shopping websites को पहचाने, यूँ फंस ना जाएँ किसी के जाल में
  5. घर बैठे पैसा कमाएं (Online Scam-Part I)

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – Fraud appointment letter, fraud job offer, fake appointment letter, Fraudulent Employment Offer, fake job offer, job scams, bhumi sudhar nigam.
Get latest updates in your inbox. (It’s Free)

Comments

  1. thanks for information

Speak Your Mind

*