Web 3.0 Kya hai, Web 3.0 Crypto, Web 3.0 Meaning in Hindi

आजकल क्रिप्टोकरेंसी के साथ-साथ Web 3.O काफी ज्यादा चर्चा में है। लोग जानना चाहते है कि आखिर Web 3.0 क्या है (Web 3.0 kya hai), Web 2.0 व Web 3.0 में अंतर क्या है, Web 3.0 भविष्य में क्या बदलाव करेगी और Web 3.0 Definition Crypto/Blockchain/Metaverse क्या है?

हम इस आर्टिकल में “Web 3.0 kya hai in Hindi” टॉपिक पर विस्तृत चर्चा करेंगे और जानेंगे कि Web 3.0 Meaning और Web 3.0 Coin क्या है? इस लेख में Web 3.0 Definition and Examples को अच्छे से समझने की कोशिश करेंगे।

वैसे देखा जाए तो Google, Facebook, Instagram जैसे बड़े सोशल मीडिया Web 3.O के आधार पर काम कर रहे है। इसके अलावा दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यानी Facebook ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर “Meta” रख दिया है। अत: यह भविष्य में बहुत बड़ी क्रांति लाएगा। कुछ विशेषज्ञों ने बताया है कि Web 3.0 Blockchain की तरह Decentralized Technology पर आधारित होगा।

चलिए अब हम Web 3.0 Kya Hai, इस पर विस्तृत चर्चा कर लेते है।

Web 3.0 kya hai

Web 3.0 Kya Hai in Hindi

यह भविष्य में आने वाला एक नया, बेहतरीन और Next Generation वाला एडवांस इंटरनेट वर्जन है। हालांकि इससे पहले भी Web 1.0 और Web 2.0 आ चुके हैं। लेकिन Web 3.0 क्रिप्टोकरेंसी की तरह ब्लॉकचैन तकनीक पर आधारित होगा। ब्लॉकचैन डिसेंट्रलाइज्ड प्रकार की तकनीक है, मतलब हमारे डाटा को कोई भी Third Party Access या Monitor नही कर सकता है।

Web 3.0 Internet सार्वजनिक रूप से काम करेगा, जो सभी यूजर्स के डाटा को Encrypted करके सुरक्षित रखेगा। यह बहुत ही एडवांस तकनीक होगी, जिसकी अनेकों विशेषताएं अभी तक छिपी हुई हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह इंटरनेट पीढ़ी भी Cryptocurrency की तरह दुनिया में नयी क्रांति लाएगा।

चलिए अब हम Web 3.0 Explained in Hindi में करते है, और Web 3.0 क्या है (Web 3.0 kya hai), को समझने की कोशिश करते है।

Web 1.0 vs Web 2.0 क्या है?

Web 1.0 Internet को 1989 में www (World Wide Web) के रूप पेश किया गया था, और Web 2.0 को 2005 में इससे अधिक एडवांस रूप में पेश किया गया था। Web 2.0 Internet पीढ़ी का इस्तेमाल आज भी हम कर रहे है। और Web 3.0 एक भविष्य में आने वाली तकनीक है, हालांकि इसके कुछ रूप दुनिया में आ चुके है।

Web 2.0 व Web 3.0 में अंतर क्या है?

Web 1.0 InternetWeb 2.0 Internet
इसकी 1989 में शुरूआत हुई।इसकी 2005 में शुरूआत हुई।
HTML, URL, HTTP इसकी विशेषताएं थी।इस तकनीक के तहत रंगीन चित्र, विडियों, डॉक्यूमेंट युक्त वेबसाइट्स और एप्प देख सकते हैं।
इसमें इंटरनेट पर पढ़ने व लिखने के लिए सिर्फ Text मिलता था, जिसे केवल पढ़ सकते थे लेकिन Edit नही कर सकते थे।अच्छे विडियों कंटेंट, एप्स, वेबसाइट्स, सोशल मीडिया इत्यादि इसी इंटरनेट की देन है। इससे बिजनेस, मनोरंजन, मीडिया और विडियों इत्यादि सुविधाएं मिलती हैं।
यह सिर्फ “Read Only” प्रकार का वर्जन था।इस वर्जन में हम पढ़ने के साथ Edit भी कर सकते है। जैसे Chat करना, Post करना, Video Upload करना इत्यादि।
इसकी इंटरनेट स्पीड कम थी।इस इंटरनेट की स्पीड मध्यम प्रकार की है, जिसका इस्तेमाल अभी हम 4G के रूप में कर रहे है।

वेब 2.0 में भी एक कमी है कि हमारे डाटा को आसानी से चुराया जा सकता है, इसलिए Web 3.0 को सुरक्षित बनाने की लगातार कोशिश जारी है।

Web 3.0 kya hai in Hindi?

Web 3.0 kya hai, Web 3.0 Meaning, वेब 3.0 इंटरनेट की तीसरी सबसे एडवांस पीढ़ी है। Web 3.O Internet Generation में सभी यूजर्स के डाटा को Encrypted करके सुरक्षित रखा जाएगा। इसके लिए डाटा को सेंट्रल सर्वर की बजाय कंप्यूटर्स में सुरक्षित रखा जाएगा। जिस तरह Bitcoin को सुपर कंप्यूटर्स में सुरक्षित रखा जाता है।

आपके सभी डाटा (सोशल मीडिया, वेबसाइट्स, ऐप्स के फोटो, विडियों और डॉक्यूमेंट इत्यादि) को ब्लॉकचैन की तरह छोटे-छोटे ब्लॉक में बांट दिया जाएगा, जिसे कोई हैक नही कर सकता है। इसके अलावा Web 3.0 इंटरनेट Artificial Intelligence की तरह कार्य करेगी।

इस तकनीक पर वर्तमान में कई कंपनीयां काम कर रही है, जैसे Facebook, Google, Microsoft इत्यादि।

Web 3.0 Definition and Examples in Hindi

वेब 3.0 की परिभाषा: यह इंटरनेट दुनिया का सबसे एडवांस तीसरी पीढ़ी वाला इंटरनेट होगा, जो ब्लॉकचैनक तकनीक पर आधारित होगा। हालांकि अभी तक इसके बारे में पूरी जानकारी नही है, क्योंकि भविष्य में यह कई एडवांस विशेषताओं के साथ आएगा। इसे हम एक उदाहरण से समझ सकते हैं।

उदाहरण: हम सब जानते है कि Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine प्लेटफॉर्म है, जहां अरबों-खरबों लोग जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च करते हैं। हम जो भी गुगल पर सर्च करते है, वह सभी जानकारीयां कई कंपनीयों को बेंच दी जाती है या चौरी कर ली जाती हैं। तभी तो हमें वेबसाइट, यूट्यूब वीडियों और एप्पस पर हमारे पसंद के विज्ञापन दिखाये जाते हैं।

गुगल भी हमारे सर्च किये गये डाटा के आधार पर हमें नये-नये सुझाव देता है। लेकिन अगर Web 3.O Generation आ जाता है तो हमारे डाटा को कोई भी हैक नही कर पाएगा।

वेब 3.0 अनुप्रयोगों के कुछ उदाहरण

  • Bitcoin,
  • Diaspora,
  • Steemit,
  • Augur,
  • Opensea,
  • Sapien इत्यादि।

Web 3.0 की विशेषताएं

अभी तक हमारे सामने Web 3.0 की चार प्रमुख विशेषताएं आयी हैं। जैसें-

  1. Decentralization: इसका मतलब बिखरना है। यहां पर यूजर्स का डाटा एक सेंट्रल सर्वर की बजाय अनेको सुपर कंप्यूटर पर सुरक्षित रखा जाएगा।
  2. Trust-less and Permission-less: यह तकनीक Peer-to-Peer नेटवर्क पर आधारित होगी, मतलब हम बिना मध्यस्थ के सीधे बातचीत कर सकेंगे।
  3. Artificial Intelligence and Machine Learning: यह मनुष्य की तरह सोचने में सक्षम होगी।
  4. Connectivity and ubiquity: इस तकनीक में हम अपना डाटा एक ही समय में सभी जगह से प्राप्त कर सकेंगे, मतलब डाटा सर्वव्यापी बन जाएगा।

Web 3.0 Decentralized के फायदे क्या है?

इसके कई फायदे हैं, जैसें-

  1. Server Less Hosting: Web 3.0 इंटरनेट में हमारा डाटा सर्वर पर बिखरा रहेगा, मतलब एक सर्वर पर स्टोर नही होगा। इससे हमे होस्टिंग की जरूरत भी नही पड़ेगी, यानी किसी कंपनी के पास डाटा स्टोर करने की आवश्यकता नही होगी।
  2. Encrypted Security: इस तकनीक में हमारा डाटा पूरी तरह सुरक्षित होगा, क्योंकि हमारा डाटा किसी एक सर्वर पर स्टोर नही होगा बल्कि कई सुपर कंप्यूटर बिखरा रहेगा।
  3. Secure Privacy: हमारा डाटा पूरे सर्वर पर छोटे-छोटे ब्लॉक्स में बिखरा रहेगा, जिससे कोई भी हैकर डाटा को हैक नही कर पाएगा।

Web 3.0 Cryptocurrency and Blockchain

जैसा की मैने आपको बताया कि Web 3.0 Decentralized Protocols पर आधारित होगा, मतलब हमारा डाटा कई  ब्लॉक्स में सुरक्षित रहेगा। यह तकनीक बिल्कुल ब्लॉकचैन और क्रिप्टोकरेंसी तकनीक पर आधारित होगी।

इस इंटरनेट के आने के बाद Bitcoin करेंसी की तरह हमारे सभी डाटा भी सुरक्षित रहेंगे। कई लोग Web 3.0 Crypto के बारे में जानना चाहते है, लेकिन मैं बता दू कि यह कोई क्रिप्टो कॉइन नही है बल्कि इंटरनेट की तीसरी पीढ़ी है। जो ब्लॉकचैन तकनीक की तरह डाटा को ट्रांसफर करेगी।

Web 3.0 Definition Metaverse के रूप में भी जानी जा सकती है। फेसबुक ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर “Meta” कर दिया है, क्योंकि फेसबुक को विश्वास है कि भविष्य में Web 3.0 Metaverse के रूप में अवश्य आएगी।

Web 3.0 Kya Hai in Hindi?

यह Web 1.0 और Web 2.0 के बाद तीसरी एडवांस इंटरनेट पीढ़ी है, जो डिसेंट्रेलाइज्ड प्रकार के इंटरनेट सिस्टम पर आधारित होगी। और यह पूरी तरह से सुरक्षित तकनीक होगी।

Web 2.0 व Web 3.0 में अंतर क्या है?

वेब 2.0 को 2005 में पेश किया गया था और अभी तक इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। यह इंटरनेट बिजनेस, मनोरंजन, सोशल मीडिया, शिक्षा इत्यादि जैसी सुविधाएं प्रदान करती है। लेकिन यह डाटा को सुरक्षित नही रख सकती है, इसलिए वेब 3.0 को तैयार किया जा रहा है।

वेब 3.0 के उदाहरण दिजिए?

यह एक एडवांस संस्करण है, जो क्रिप्टोकरेंसी तकनीक पर आधारित है। इसके कई उदाहरण मिल जाएंगे। जैसे-
·         Bitcoin,
·         Steemit,
·         Opensea,
·         Diaspora,
·         Augur

Web 3.0 भविष्य में क्या बदलाव करेगी?

इस तकनीक के साथ अनेकों नये बदलाव आएंगे, जिनके बारे में अभी तक पूरी जानकारी नही हैं। हालांकि यह जरूर पता चला है कि भविष्य में हमारे डाटा पर स्वयं का स्वामित्व होगा।

उम्मीद है Web 3.0 kya hai पर जानकारी देता ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आप इस टॉपिक पर और जानकारी चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन के जरिए हमें इस बारे में बता सकते हैं। अभी यह technology नई है, जिस पर ढेर सारे updates आने वाले समय में देखने को मिलेंगे। हम कोशिश करेंगे कि Web 3.0 kya hai पर latest जानकारी आपके साथ शेयर करते रहें। इसके साथ ही अगर आप भी Web 3.0 kya hai पर कोई जानकारी हमारे साथ शेयर करना चाहें तो आप हमें hindierablog@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी क्या है या क्रिप्टो करेंसी और ब्लॉकचैन से जुडी हुई जानकारियों में इंटरेस्टेड हैं तो https://topgearcrypto.in को जरूर विजिट करें। इस ब्लॉग पर क्रिप्टो से related बहुत सारी जानकारियाँ हिंदी में उपलब्ध कराईं जा रही हैं।

ये भी पढ़ें:

  1. Net banking information | नेट बैंकिंग की पूरी जानकारी:
  2. Strong Password kaise banaye | स्ट्रोंग पासवर्ड कैसे बनाये?

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।facebook page like करने के लिए यहाँ click करें –https://www.facebook.com/hindierablog/

Keywords – Web 3.0 kya hai, web 3.0 meaning, web 3.0 explaination, Web 3.0 क्या है

टिप्पणियाँ