घर बैठे पैसा कमाएं (Online Scam-Part IV)

PART  IV

इस series की पहली तीन post … PART I PART I IPART I I I

दोस्तों इस series की इस आखिरी post में कुछ और जरूरी बातें आपके साथ share कर रहा हूँ। ये कुछ ऐसी बातें हैं जिनके बारे में मेरा सोचना है कि किसी भी genuine company में ऐसा होनी चाहिए या होता हैं। ये पूरी तरह से मेरा दृष्टिकोण हैं, इसके लिए मैं किसी भी तरह का दावा नहीं कर सकता कि ऐसा होना ही चाहिए।

चलिए कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बात करते हैं।

अगर आप इस तरह की किसी भी website पर call करें और उन्हें कहें कि हमें internet पर 2-3 complain मिली हैं जिसमे लोगो ने शिकायत की है कि आपने उनसे registration charge लिया, काम भी कराया पर उन्हें payment नहीं किया और registration charge भी वापस नहीं लौटाया तो उनका क्या जवाब होगा मैं आपको बता देता हूँ। उनका जवाब होगा – आपको सिर्फ 2-3 complain ही मिली हैं न जबकि हमारे यहाँ तो सैकड़ों employee काम करते हैं। कभी – कभी कुछ ऐसे employee भी join कर लेते हैं जो समय पर काम नहीं करते और हमारा नुकसान कर देते हैं और फिर हम से payment मांगते हैं, ये वही लोग हैं। वैसे भी अगर आप internet पर search करेंगे तो आपको Samsung, LG जैसी companies के खिलाफ भी complaints मिल जाएँगी।

अब यहाँ ऐसा नहीं है कि fraud के शिकार ये 2-3 लोग ही हुए हैं बल्कि ये तो वो लोग हैं  जिन्होंने अपनी complaint दर्ज करा दी बाकि लोग ये सोच लेते हैं कि यहाँ complaint करने से कौनसा हमारा पैसा वापस आएगा। ये बात शायद सच है की आपका पैसा वापस नहीं आएगा पर आप ये भी सोचिये की आपकी वजह से दूसरे कितने लोगों का पैसा और मेंहनत बर्बाद होने से बच सकता हैं, अगर आप अपनी आप-बीती लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करते हैं। ये भी एक तरह का अच्छा काम ही है न दोस्तों।

अब बात करते हैं इस तरह की companies के account details की। कुछ companies की account details आपको उनकी website पर ही मिल जाएगी और कुछ में जब registration form भर कर उनसे contact करेंगे तो वो आपको अपनी account details भेज देंगे। और ये account number हमेशा ही कोई personal account होगा न कि company के नाम होगा। ये companies दावे बहुत ही बड़े-बड़े करती हैं कि हमारे पास बहुत काम है, हम number 1 job provider हैं, हम registered हैं, हम legal हैं। लेकिन account number किसी व्यक्ति के नाम पर, company के नाम पर क्यों नहीं ???? ये मेरा personal experience हैं कि हम जब भी किसी बड़ी या genuine company के साथ deal करते हैं तो वो हमेशा company account ही provide करते हैं न की कोई personal account. इसलिए दोस्तों इस तरह की companies के साथ associate होने से पहले इस बात का भी जरूर ध्यान कर लें कि वो आपको किस तरह का account provide करा रहा है।

एक और आखिरी बात जो कहूँगा वो ये कि इस तरह की websites पर आपको बहुत सारे testimonials देखने को मिल जायेंगे जिसमे कमाई को लेकर बड़े-बड़े दावें होंगे। उन testimonials में कई बार email-ids होते हैं, उन पर mail करके पूछें क्या वाक़ई में उन्होंने इतनी कमाई की। मैं ये करके देख चुका हूँ। मैंने एक website पर दी गयी सभी email-ids पर mail करके उनकी कमाई के बारे में पुछा। पर अफ़सोस उनमे से किसी का कोई reply नहीं आया, और तो और कुछ को तो google server ने ये message देकर reject कर दिया कि mail-id exist ही नहीं करती।

दोस्तों आखिर में यही कहूँगा save your hard earned money. उसको ऐसे ही किसी को नहीं दे दें। पूरी जाँच-पड़ताल के बाद ही किसी भी company के साथ associate हों।

 

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/

Keywords – घर बैठे पैसा कमाएं, part time job scam, online job, work from home job, sms sending job, data entry work, Online Scam, Online Ad posting Job.

टिप्पणियाँ