Email Frauds -एक जानकारी

Email Frauds:

आज मैं अपनी इस post में आपसे Email Frauds के बारे में जानकारी share करूँगा। वैसे तो emails के जरिये कई तरहों से online frauds किये जाते हैं और इन सभी तरीकों में आपको शिकार बनाया जाता है। आपसे पैसे ऐंठने की कोशिश की जाती है। लेकिन आज मैं जिस email frauds के बारे में आपको बताने जा रहा हूँ उसमे email id तो आपका होता है पर शिकार आप नहीं होते। मतलब आपको पैसों का कोई नुकसान नहीं होता।

मैं यह नहीं कहूँगा कि ये कोई नया तरीका है जिसके जरिये fraud कर लोगों से पैसा ऐंठा जाता है। लेकिन ये एक कम प्रचलित तरीका जरूर है। इसके शिकार कम ही लोग सुनने या जानने में आते हैं और इसका कारण इस email frauds के तरीके का थोडा मुश्किल होना हो सकता है। क्योंकि ऐसे email frauds को अंजाम देने के लिए hacking knowledge की जरूरत भी पड़ सकती है।

चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि आपके email id का इस्तेमाल कर किस तरह से इस online fraud को अंजाम दिया जाता है।

ये कुछ समय पहले की बात है। मैं रोजाना की ही तरह office पहुंचकर अपनी company के email id का inbox check कर रहा था। एक एक कर सभी mails पढ़ रहा था तभी वहां अपने एक supplier का mail देखा, जिसका subject था – urgent help needed.

मैंने mail open किया तो वहां लिखा था :

Dear Sir ,

मैं अपने business के सिलसिले में इस वक़्त India से बाहर आया हुआ हूँ और यहाँ मेरे साथ एक दुखद घटना हो गई है। कल रात एक meeting से लौटने के दौरान कुछ लोगों ने मुझ पर हमला कर मेरा सारा सामान और पैसा लूट लिया है। इस वक़्त मेरे पास होटल का बिल देने और वापस इंडिया आने के लिए कुछ भी पैसा नहीं बचा है।

आपका mail id मुझे याद रह गया इसलिए यहाँ किसी की मदद लेकर मैं आपको ये mail कर पा रहा हूँ।

आपसे अनुरोध है कि जितना जल्दी हो सके आप मेरे account में 25000 रुपये डलवा देवें जिसे मैं India पहुँचते ही वापस लौटा दूंगा। मेरी account details यहाँ दी गई हैं:

account details:———————————–

thanks & regards – xxx

ये mail देखकर मैं पशोपेश में पड़ गया। क्या करना चाहिए समझ में नहीं आ रहा था !

अब मेरी मन:स्थिति ऐसी हो गई :

इससे तो मेरी मुलाकात सिर्फ एक बार ही हुई है। फिर आखिर इसने मुझे क्यों mail किया है? मेरा mail-id इसको कैसे याद रह गया? ये व्यक्ति तो अपनी company का मालिक है, फिर इसे अपनी company में किसी का mail-id क्यों याद नहीं है? इसने अपने परिवार में किसी को contact क्यों नहीं किया?

इस तरह की बातें दिमाग में घूम रहीं थी और मैं तय नहीं कर पा रहा था कि इसकी मदद करनी चाहिए या नहीं। क्योंकि दूसरी तरफ दिमाग ये भी सोच रहा था कहीं वाकई में ही तो ये व्यक्ति मुश्किल में नहीं हैं? और ऐसे समय में उसकी मदद ना करके मैं उसकी मुश्किलें तो नहीं बढ़ा दूंगा।

इन्ही सभी उहा-पोह को दिमाग में लेकर मैं अपनी seat से उठा और अपने boss के cabin में जाकर उनका mail box देखने लगा। और उनकी mails check करते हुए मैंने देखा कि उस supplier का same mail वहां भी था। वही सबकुछ उस mail में भी था जो मुझे लिखा गया था। अब मेरी समझ में आ गया कि ये एक email frauds का case है। और इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इस तरह के email frauds का मामला मेरे सामने पहली बार आया था।

एस घटना के कुछ दिन बाद उस supplier के mail id से मुझे फिर से mail आया, जो इस प्रकार से था।

Dear Sir,

कुछ समय पहले मेरा mail id hack कर लिया गया था और उससे मेरी contact list के सभी members को mail करके उनसे पैसों की मदद मांगी गई थी। मैं कुछ दिनों से India से बाहर था और वापस आने पर मुझे इसके बारे में पता चला।

मैं बताना चाह रहा हूँ कि वहां मेरे साथ कोई दुर्घटना नहीं हुई है। आपसे पैसा ऐंठने के लिए मेरा mail id hack करके इस तरह की mail की गई थी। आपसे अनुरोध है कि किसी को कुछ भी पैसा नहीं दें और भविष्य में भी इस तरह की mails को ignore करें।

thanks & regards – yyy

इस email frauds के कितने लोग शिकार हुए इसका तो मुझे पता नहीं। लेकिन अभी कुछ दिन पहले मैंने अख़बार में पढ़ा कि इस तरह की mail भेजकर एक व्यक्ति से तक़रीबन 70000 रूपये ऐंठ लिए गए।

इस तरह के Email frauds से बचने के उपाय:

  • अपने email का password strong रखें। एक strong password alpha-numeric & special character का combination होता है।
  • अपना password हर किसी के साथ share नहीं करें।
  • share computers पर अपना mail check करने के बाद हमेशा logout करें।
  • अपने computers पर हमेशा किसी अच्छे antivirus का इस्तेमाल करें।
  • इस तरह की help का mail आने पर पहले अपने level पर उसकी जाँच-पड़ताल करें।
  • किसी की मदद करना अच्छी बात है लेकिन पहले पता कर लें उसे मदद की जरूरत है भी या नहीं।

More Fraud Alerts:


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – Online Scam, Online frauds, Email Frauds, Fraud Alerts
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Leave a Reply