Tips for Happiness | क्या आप भी भटक रहे हैं खुशियों की तलाश में!

Tips for Happiness | खुशियों की तलाश!!!!!

tips for happiness

आज जब लिखने बैठा तो कई विचार एक साथ ही दिमाग में कौंध गए। समझ ही नही आ रहा था किस विचार को शब्दों में ढालकर अपना article तैयार करूँ। तभी सोचा चलो पहले अपने blog का dashboard check करता हूँ। जब dashboard check किया तो देखा अभी तक कुल 21 article post कर चूका हूँ और सबसे ज्यादा पढ़े गए जो 2 article हैं उनका शीर्षक है :

  1. तनाव से मुक्ति कैसे पाएं
  2. चिंता छोड़ने का एक technical तरीका

सबसे ज्यादा share किया गया article है:

  1. एक सच्ची motivational कहानी

किसी भी blogger को यह देखकर बहुत अच्छा लगेगा कि उसका कोई article लोगों को पसंद आ रहा है। मुझे भी लगा पर साथ ही एक बात का अफ़सोस भी हुआ कि ज्यादातर लोग उन्ही हालातों से गुजर रहें हैं, जिन हालातों से कुछ समय पहले तक मैं अपनी असफलताओं के कारण गुजर रहा था। इसलिए मैंने अपने विचारों को छोड़कर stress पर ही लिखने का decide किया। सोचा क्यों न tips for happiness ही अपने पाठकों के साथ share किए जाएँ?

Tips for Happiness – तनाव छोडिये, खुश रहना सीखिए

अपने article तनाव से मुक्ति कैसे पाएं, में मैंने बताया कि किस तरह से मैं अपने stress से बाहर आ पाया। दोस्तों stress से मुक्ति के आप कितने भी article कहीं भी पढ़ लें like newspaper, internet या books में, सभी जगहों पर कही गयी बातों का जो एक निचोड़ निकलेगा वो यह है की अगर आपको तनाव को अपनी ज़िन्दगी से बाहर फेकना है तो खुश रहना सीखना होगा। आपको अपने विचारों में बदलाव लाना होगा। तनाव देने वाले विचारों को छोड़कर खुश रखने वाले विचारों को अपनाना होगा।

कुछ लोग कहेंगे इसे लिखना आसान है, पर जिस पर गुजरती है वही जानता है कि जब हर तरफ से मुसीबत और stress पैदा करने वाले कारण, ज़िन्दगी में दख़ल देने लगते है तो अपने आप को खुश रखना कितना मुश्किल हो जाता है। आप सच कह रहे हैं दोस्तों, क्योंकि आप इसे मुश्किल मान चुके है तो वाकई में ये आपके लिए मुश्किल ही होने वाला है पर जिस दिन आपने इसे आसान मान लिया, खुश रहने के कारण, जो अभी आपके आस-पास ही कहीं छिपे हुए है, खुद-ब-खुद सामने आ जायेंगे और मेरे लिए ये लिखना जितना आसान आपको लग रहा है, इसे अपनाकर follow करना आपके लिए उससे भी ज्यादा आसान हो जायेगा।

Tips for Happiness – ज़िन्दगी में कुछ भी स्थायी नहीं है।

सुख-दुःख, सफ़लता-असफलता सभी दिन-रात की तरह जीवन में आते-जाते रहते हैं। ये बात हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं पर फिर भी कई बार हम अपने आस-पास negative विचारों की इतनी मोटी layer चढ़ा लेते हैं कि positivity को हम तक पहुँचने का रास्ता ही नहीं मिलता। आप शायद इस बात को जानते होंगे कि हमारा दिमाग एक दिन में 50,000 से भी ज्यादा विचारों को जगह दे सकता है। अगर आप stress में हैं तो इन विचारों की screening करें, आप पाएंगे कि दिनभर दिमाग में घुसपैठ करने वाले कम-से-कम 90% विचार negative श्रेणी के हैं।

इतने negative विचारों के कारण हमारे आस-पास इतनी negative energy इकठ्ठा हो जाएगी कि positivity को कहीं से भी entrance मिलेगी ही नहीं। अगर आपको अपने जीवन को खुशगवार बनाना है तो इस negative energy की layer को तोडना होगा। positivity को अपने पास आने का रास्ता देना होगा और ये करना बहुत आसान है।

आपके आस-पास negative energy की layer टूटकर positive energy की layer बन जाएगी। इसके लिए हम आज आपके साथ एक ऐसा गुप्त ज्ञान share करने जा रहे हैं, जिसको अपनाते ही आपकी ज़िन्दगी पूरी तरह से बदल जाएगी। आपकी सारी परेशानियाँ आज से अभी से खत्म हो जाएँगी। आपका सारा stress आपकी ज़िन्दगी से हमेशा – हमेशा के लिए अलविदा हो जायेगा। हर तरफ सिर्फ सफलता ही सफलता होगी। ऐसा कहकर अपने दसियों तरह के product बेचने वाले अनेकों लोग आपको TV, newspaper में दिख जायेंगें।

Tips for happiness – आपके अन्दर ही है खुश रहने की सबसे बढ़िया tips

पर क्या वाक़ई में ऐसा कोई ज्ञान है जिसे अपनाकर सबकुछ एकदम से बदल जायेगा? दोस्तों मुझे ऐसे किसी ज्ञान की कोई जानकारी नहीं, पर मैं आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बताना चाहता हूँ जो ये सबसे बेहतर तरीके से जानता है कि आप कैसे खुश रह सकते हैं? जानना चाहते हैं उसके बारे में। दोस्तों वो कोई और नहीं, आप खुद हैं। आप ही हैं वो व्यक्ति जो जानते हैं आपको खुश रहने के लिए क्या करना है। पर अभी अपने stress, tension के कारण आप उन बातों और चीजों को मन के किसी कोने में छुपाकर भूल गए हैं। बस आज उसी ज्ञान को बाहर लेकर आना है। फिर देखिये कैसे धीरे-धीरे सबकुछ बदलने लगता है।

मैं यहाँ आपके साथ कुछ tips for happiness, share कर रहा हूँ। अपने विचारों में थोड़ा सा परिवर्तन ज़िन्दगी को खुशनुमा बना सकता है:

  • अपने आप से प्यार करें। आपका व्यक्तित्व अपने आप में unique हैं, वैसे ही रहिये। किसी के जैसा बनने की कोशिश में बहुत तकलीफ उठानी पड़ सकती है।
  • सबसे बिना शर्त प्यार करिए मतलब बिना किसी उम्मीद के। उम्मीद रखेंगे, किसी दिन टूटेगी तो बहुत तकलीफ होगी।
  • ज़िन्दगी की हर सफलता को बड़ा मानकर celebrate करिए चाहे वो आपके हिसाब से कितनी भी छोटी क्यों न हो।
  • इर्ष्या का भाव दिल से निकाल फेंकिये। कोई भी चीज इसलिए हासिल करने की कोशिश करें क्योंकि उससे आपको ख़ुशी मिलेगी, इसलिए नहीं कि वो आपके दोस्त, रिश्तेदार या पडोसी के पास है।
  • कई बार परिस्थितिओं को ये सोचकर accept कर लेना अच्छा होता है कि जो हो रहा है अच्छे के लिए हो रहा है। अगर हम इस एक बात को दिल से accept कर लें तो ज़िन्दगी के बहुत सारे तूफ़ान थम जायेंगे और धीरे-धीरे सबकुछ पटरी पर आने लगेगा।
  • law of attraction ये कहता है की मैं अगर अपने mind को ये सन्देश देता रहूँ की मैं बहुत खुश हूँ तो वो मेरे आस-पास ऐसा ही माहौल बना देगा जिसमें मैं खुश रहूँ।
  • happiness को बाहर ढूढेंगे तो ना जाने कितना समय लग जायेगा खुशियाँ हासिल करने में। इसे अपने अन्दर तलाशिये, जब खुशियाँ अन्दर से बाहर आएँगी तो स्थायी होंगी।

तो दोस्तों खुश रहने के लिए आप क्या करते हैं? comment section में अपने विचार साझा करें। हो सकता है आपकी सलाह किसी का भला कर दे।

More featured Article:

  1. संकट /समस्या के प्रति हमारा नज़रिया
  2. कोर्ट में एक अजीब मुकदमा आया
  3. आपके जीवन का सबसे बड़ा रहस्य (भाग-1)
  4. आपके जीवन का सबसे बड़ा रहस्य (भाग-2)
  5. आपके जीवन का सबसे बड़ा रहस्य (भाग-3)
  6. आपके जीवन का सबसे बड़ा रहस्य (अंतिम भाग

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – happiness, law of attraction, negative energy, positive energy, stress, tension, tips for happiness
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Leave a Reply