blogger के ठग या शायद ठग के blogger होने की दास्तान:

how to make money on internet ?

how to make money on internet from home ?
part time jobs
part time jobs from home
online part time jobs
how to earn money online

जो भी internet से घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, वो इस तरह के searches google, yahoo, bing या दूसरे search engines पर अक्सर करते रहते हैं। जब आप इस तरह के searches करते हैं, तो बहुत सारी websites आपको internet से पैसा कमाने के मौके देती दिख जाएँगी। लेकिन इनमे से कौन सी website सही है और कौनसी गलत, ये पहचान पाना या पता कर पाना बहुत मुश्किल है।

कुछ समय पहले एक blogger ने इसका बीड़ा उठाया और वो अपने blog पर लोगों को fraud करने वाली websites के बारे में जानकारी देने लगा। उसने अपने blog पर ऐसी सभी websites के बारे में जानकारी देनी शुरू की जो part time jobs from home, SMS sending job, Ad posting job या work from home के नाम पर लोगों से रजिस्ट्रेशन चार्ज लेकर उन्हें बेवकूफ बना रही थी। वो अपने blog पर इस list को regular update करता और इस तरह की ठग websites के नाम उसमे जोड़ता जाता।

वो अपने blog पर online पैसा कमाने के तरीके भी बताता। उसने अपने blog पर कुछ ऐसी websites के नाम भी बता रखे थे जो उसके हिसाब से fraud नहीं थी और उनके साथ जुड़कर कोई भी part time jobs from home करके पैसा कमा सकता था।

ये भी पढ़ें ………

उसका blog काफी पोपुलर होने लगा। उसके blog की alexa rank बहुत अच्छी हो गयी और वो google adsense के जरिये अपने blog से पैसा कमाने लगा। उसके blog की popularity देखते हुए मुझे लगता है अपने google adsense account से वो blogger काफी अच्छा amount कमा रहा था।

एक fraud website के बारे में जानकारी जुटाने के दौरान मैं इस blog के सम्पर्क में आया। मुझे ये देखकर बहुत ख़ुशी हुई कि कोई इस तरह की मेहनत भी कर रहा है। क्योंकि इतनी सारी websites के बारे में consumer complaints search करना और फिर उसे अपने blog पर लगातार update करते रहना काफी time consuming और मेहनत वाला काम है। मैंने इस blog post का comment section भी पढ़ा तो देखा उसका blog पढने वाले भी उसे fraud website के बारे में जानकारी दे रहे हैं और वो blogger उन websites को भी अपनी fraud websites की list में जगह दे रहा है।

मैंने भी उसके comment section में एक website का नाम दिया और लिखा कि उसे इस नाम को भी अपनी list में add करना चाहिए। पर काफी दिन बीत जाने के बाद भी उसने मेरा comment approve नहीं किया। मैंने उसे mail किया कि मैंने comment section में एक fraud website के बार में बताया लेकिन उसने comment approve नहीं किया। उसका मेरे पास वापस reply आया कि क्योंकि मैंने अपने blog का link उस comment में दिया था इसलिए उसने approve नहीं किया। मैंने वापस मेल किया कि कोई बात नहीं मेरा comment approve मत करो पर website को तो अपनी list में add करो। काफी दिन बीत जाने के बाद भी उस blogger ने अपनी list में मेरी बताई website का नाम add नहीं किया।

एक दिन जब मैं उस blog का homepage देख रहा था तो मुझे एक website का ad दिखा। ये website part time jobs from home, SMS sending job, Ad posting job से ही related थी। मुझे लगा जब इस blog पर इस website का ad है तो ये जरूर genuine होगी और मैंने उसे open किया। पर उसे देखकर तो मैं बिलकुल हक्का-बक्का रह गया क्योंकि ये website तो बिलकुल वैसी ही थी जिसका नाम मैं इस blog पर add करवाना चाहता था, सिर्फ नाम और address अलग थे , बाकी सब same-to-same. Registration plan, account name & number, company की owner का नाम, website design, इतना सब कुछ बिलकुल same-to-same.

मुझे doubt हो गया कि ये blogger लोगों को बेवकूफ बना रहा है। दूसरी फर्जी websites के नाम अपने blog की fraud list में देकर और अपनी फर्जी website को यहाँ promote करके ये किसी दूसरे ही तरीके से पैसा बना रहा है। लेकिन ऐसे direct किसी पर इलज़ाम लगाना ठीक नहीं था इसलिए मैंने उसे mail किया और बताया कि ये दो websites किस तरह से बिलकुल same हैं। मैंने उसे इस फर्जी website का ad अपने blog से हटाने का कहा। उसका मेरे पास वापस reply आया कि उनका हमारे साथ contract है और इस website के बारे में अभी कही कोई complaint नहीं है, इसलिए वो ad नहीं हटाएगा। मुझे कुछ इसी तरह के जवाब की उम्मीद भी थी।

मैंने अब इनके बारे में और छानबीन शुरू की तो मुझे facebook पर एक लड़की के नाम का id मिला जिसकी friend list में हजारों की संख्या में लोग add थे। मैंने जब उस id के facebook post देखे तो मुझे मेरा शक पुख्ता होता नज़र आया, क्योंकि वहां पर उन दोनों ही website को promote किया गया था , वहां इस blogger के कई post के link दिए गए थे और उसके अलावा कुछ और websites को भी वहां promote किया गया था। और उन websites को देखने के बाद मुझे इनके fraud करने का pattern समझ में आ गया।

एक गुजारिश – fraud से बचें और दूसरों को भी बचाएं

इन लोगों ने part time jobs from home, SMS sending job, Ad posting job और work from home job देने के नाम पर एक website बनाई, उसका  अपनी facebook id और blog पर प्रचार किया। अब इस website से जब पैसा बना लिया और इसके बारे में online consumer complaints बढ़ गयी तो एक दूसरी website बना ली। फिर इसके जरिये fraud/ठगी करने लगे, जब इसकी complaints बढ़ गयी तो तीसरी website बना ली और फिर चौथी website. इन website के प्रचार के लिए इन्होने अपनी facebook id और blog का इस्तेमाल किया और ढेरों पैसे बनाये।

मेरे साथ ही यह बात और भी कई लोगों को एहसास हो गयी कि इस blog के जरिये लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है और उनसे ठगी की जा रही है। हमने इनके बारे में online complaints डालनी शुरू की और इस बार इन complaints में इस blog का नाम भी डाला। मैंने इन लोगों को mail करके भी कहा कि तुम लोग इस तरह का घटिया काम बंद करो। जब इन लोगों के खिलाफ online complaint बहुत बढ़ गई तो finally एक दिन ये सभी फर्जी websites और साथ ही blog बंद हो गए।

मुझे बहुत ख़ुशी हुई कि कुछ फर्जी websites को मै और कुछ अनजान दोस्त अपने प्रयासों से बंद करवा पाए। सबसे ज्यादा ख़ुशी blog के बंद होने से हुई जिसके द्वारा लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा था।

ये chapter काफी समय पहले ही close हो गया था और क्योंकि सभी websites और blog बंद हो गए थे इसलिए इनके बारे में मैंने लिखना भी ठीक नहीं समझा। पर आज इसलिए लिखने बैठना पड़ा क्योंकि अभी कुछ दिन पहले मैंने उस blogger के google profile पर फिर से हलचल देखी। youtube के कुछ video share किये गए हैं। ये blogger शायद फिर से सक्रिय होना चाह रहा है। ये इस बार क्या गुल खिलायेगा ये कह पाना तो मुश्किल है ? लेकिन हम अगर aware रहेंगे और अपने दोस्तों, जाननेवालों को भी aware करते रहेंगे तो ऐसे लोग चाह कर भी हमसे पैसा नहीं ठग पाएंगे।

इसलिए दोस्तों please be aware….


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/

keywords – part time jobs from home, SMS sending job, Ad posting job, work from home job, ghar baithe paisa kamaye, Online part time job scam, work from home fraud
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Comments

  1. SEO services in hyderabad says:

    Looks this is a wonderfully architectured site well designed. Only unique web designing company in hyderabad can design similar sites or sites with a genuine layout that no othe companies can design.

  2. आदिल जी, बहुत उपयोगी जानकारी दि है आपने। लेकिन कोई भी साइट सही है या नहीं यह कैसे पहचानेंगे कृपया यह भी बताईएगा।

    • ज्योति जी, आपके comment के लिए धन्यवाद् . आप स्वयं इस बात को जानती ही होंगी कि आजकल इतने platform उपलब्ध है कि कोई भी बहुत आसानी से अपनी website बना सकता है . इसलिए website के सही या गलत होने की पहचान नहीं की जा सकती . fraud करने वाली सेकड़ों website को check करने के बाद मैं ये बात पक्के तौर पर कह सकता हूँ कि जो भी ये कहता है पहले आप हमें पैसा दो फिर हम आपको पैसा कमाने का मौका देंगे, वो सब fraud कर रहे हैं, 100% fraud हैं .

Leave a Reply