Phone Scam Alert – अपनी मेहनत की कमाई को धोखेबाजों से बचाएं

Phone Scam Alert – अपनी मेहनत की कमाई को धोखेबाजों से बचाएं

दोस्तों पिछले कुछ समय से एक project में इतना busy था कि daily 12 से 18 घंटे काम करना पड़ रहा था। और इस वजह से अपने blog को भी बिलकुल time नहीं दे पा रहा था। अब ये project पूरा हो गया है और उम्मीद है फ़िलहाल company मुझे किसी दूसरे project में involve नहीं करेगी तो कुछ समय मुझे अपने लिए, अपने परिवार के लिए और अपने लेखन के लिए मिल पायेगा।

phone scam alert

इस दौरान मुझे कुछ mails मिली हैं जिनमे मुझसे मदद चाही गयी क्योंकि मेरे ये अनजान मित्र fraud का शिकार होकर अपनी धनराशी गवां बैठे हैं। एक भाई ने cityfinance में 3 महीने पहले zero percent interest पर loan के लिए apply किया था, वो भी दोस्तों से पैसा उधार लेकर पर उन्हें अब तक loan नहीं मिला है। एक भाई ने तो मेरा article पढने के बाद भी पैसा लगा दिया। उन्हें लगा कि मैं बिना वजह doubt कर रहा हूँ। Cityfinance वालों की scheme तो बिलकुल logical लग रही है पर उन्हें भी अभी तक loan नहीं मिल पाया है।

दोस्तों इस मामले में, मैं जो मदद कर सकता था वो मैंने अपने article धोखेबाजों से सावधान के जरिए करने की कोशिश की है। इसके बाद जो भी मदद है वो आपको खुद ही करनी पड़ेगी। मैं यहाँ आपको कुछ सलाह जरूर दे रहा हूँ, शायद ये आपके काम आ सके।

Phone Scam का शिकार होने पर क्या करें?

आप police में complaint दर्ज करा सकते हैं। उनके number trace करवा के उनकी location का पता लगाने की कोशिश करें। आप अपने किसी दोस्त को customer बनाकर उनसे बात करें और उनका address लेने की कोशिश करें। आपने जिसे cheque handover किया था, उस तक पहुँचने की कोशिश करें। phone पर बात करके आप उनसे कुछ भी पैसा नहीं निकलवा पाएंगे। आपको उन तक पहुँचने की ही कोई जुगत भिड़ानी पड़ेगी, तभी शायद आप अपना पैसा उनसे निकलवा पायें।

मैंने जब उनसे बात की थी तो जो address उन्होंने मुझे बताया था वो मैं यहाँ दे रहा हूँ।

Surya Kiran Building
2nd Floor, Harsha Bhavan
Kanat Place, New Delhi
Pin – 110001

इस address के सही या गलत होने की पुष्टि मैं नहीं कर सकता हूँ।

जो लोग भी fraud का शिकार हो रहे हैं। वो लोग article के comment section में अपनी बात रखने के बजाय मुझे mail कर रहें हैं। दोस्तों आपके mails का हमेशा स्वागत है और मैं कोशिश करता हूँ कि उन mails को reply भी करूँ। लेकिन दोस्तों अगर आप अपनी बात comment section पर रखें तो मेरे article की authenticity बढ़ जाती है कि अगर मैं किसी के fraud होने पर doubt कर रहा हूँ तो वो सही है और साथ ही आपकी बात भी ज्यादा लोगों तक पहुँच जाती है। कौन जानता है उन्ही में से कोई आपकी मदद भी कर दे। आपकी मदद शायद ना भी हो पाए लेकिन दूसरे और बहुत सारे लोग हैं जो आपकी इस गलती से सबक लेकर इन frauds के चक्कर में आने से बच सकते हैं और अनजाने ही आपके हाथों किसी की मदद हो सकती हैं।

लोगों को phone scam से बचाने के लिए एक गुजारिश:

मैंने जब अपना ये blog शुरू किया था उस समय से ही मेरी कोशिश यही थी कि phone और internet के जरिए हो रहे frauds के बारे में लोगों को अवगत कराऊँ। क्योंकि हिंदी में इसके बारे में बहुत ज्यादा जानकारी available नहीं है। मेरा आप सभी से निवेदन हैं मेरे fraud के बारे में जानकारी देने वाले articles को सिर्फ पढ़े ही नहीं बल्कि इन्हें अपने जानने वालों के साथ share भी करें। fraud करने वाले लोग बहुत तेज़ी से अपना जाल बिछाते हैं और अनगनित लोगों को अपना शिकार करके रफू-चक्कर हो जातें हैं। लेकिन इनके बारे में अगर समय पर लोगों को पता चल जाए तो बहुत सारे लोग fraud का शिकार होने से बच सकते हैं।

दोस्तों जीवन में पैसों के जरूरत कभी न कभी सब को पड़ सकती है और ऐसे में कोई लुभावना offer जब हमारे सामने आता है तो ऐसा लगता है इसको मैं तुरंत avail कर लूँ , कहीं ये offer हाथ से निकल ना जाये। पर दोस्तों एक बात हमेशा याद रखें offer जितना लुभावना होगा, उसके fraud होने के chance उतने ही ज्यादा होंगे। इसलिए बिना जाँच – पड़ताल किये कहीं भी अपना पैसा ना लगा दें अन्यथा जिसकी उम्मीद है वो तो मिलेगा नहीं, जो पास में है वो भी गँवा बैठेंगे।

More Fraud Alerts:


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – city finance, citycorpfinance, fraud, fraud alert, loan, phone fraud, phone scam, phone scam alert, scam alert, zero percent interest,
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Leave a Reply