महारानी पद्मावती का दिलचस्प है इतिहास- Rani Padmavati history in Hindi

महारानी पद्मावती का दिलचस्प है इतिहास

Rani Padmavati history in Hindi

आपने फिल्म पद्मावत तो देखी ही होगी जहां पर आपने Rani Padmavati के बारे में कुछ दिलचस्प इतिहास जानने को मिला था। कुछ विद्वानों का मानना है कि वे थीं ही नहीं बल्कि कवि मोहम्मद जायसी की कविता में की हुई कल्पना थीं लेकिन चित्तौड़ में उनके होने की बात आज भी मौजूद है। अब ये बात कितनी सच है इस पर कई इतिहासकारों की बहस आज भी है इसलिए ये उन्हें ही करने दीजिए यहां हम आपको Padmavati history in Hindi के बारे में कुछ बाते बताएंगे।

  1. रानी पद्मावकी का जन्म सिंघल में 13वीं शताब्दी में हुआ था और उनके पिता ने एक स्वंयवर करवाया था। इसी में चित्तौड़ के राजा रावल रतन सिंह ने उन्हें जीत लिया था।
  2. रानी पद्मावती ने चित्तौड़ के सबसे कलाकरी व्यक्ति राघव चेतन को बातों में हरा दिया था और रानी के सौंदर्य को देखकर राघव भी थोड़ा विचलित हो गए थे। उनके कुछ दुर्व्यहार से उन्हें राजा ने चित्तौड़ से निकलवा दिया था।
  3. अपमान का बदला लेने के लिए राघव दिल्ली अलाउद्दीन खिलजी के पास चला गया और वहां महारानी पद्मावती के सौंदर्य का बखान करने लगा। खिलजी ने उन्हें देखने के लिए चित्तौड़ की चढ़ाई कर दी।
  4. करीब 6 महीने तक वो चित्तौड़ किले के बाहर डेरा डालकर बैठा रहा और जब महल से कोई संदेश नहीं आया तो खुद को निमंत्रित करके वो राजा रावल रत्न सिंह से मिलने पहुंच गया। बातों ही बातों में उसने पद्मावती को देखने की इच्छा राजा के सामने रखी।
  5. युद्ध ना हो इससे बचने के लिए राजा ने रानी का प्रतिबिंब पानी में दिखा दिया। इसके बाद खिलजी और उत्साहित हो गया और पद्मावती को पाने के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार हो गया था।
  6. खिलजी ने राजा रतन सिंह को अपने यहां मेहमान के तौर पर बुलाया और जब राजा वहां पहुंचे तो उसने उन्हें बंदी बना लिया। इसके बदले खिलजी ने पद्मावती की मांग कर दी थी और वे करीब 100 दासियों के साथ दिल्ली पहुंच गईं।
  7. दिल्ली में खिलजी की सल्तनत थी और वहां पर खिलजी की बेगम की मदद से राजा को सुरंग के रास्ते निकालने में सफल हुईं। मगर खिलजी ने क्रोध में आकर बेगम को कारागार में बंद करवाकर चित्तौड़ पर हमला करवा दिया।
  8. भयंकर युद्ध हुआ और इस युद्ध में राजा रत्न सिंह वीरगति को प्राप्त हुए और महारानी पद्मावती ने जौहर ले लिया। ये बात इतिहास में आज भी दर्ज है।

उम्मीद है ये लेख आपको पसंद आया होगा. ये लेख हमें बेला आहूजा जी ने भेजा है. रानी पद्मावती के बारे में एतिहासिक जानकारी देता ये लेख हमारे साथ शेयर करने के लिए हम उनका धन्यवाद् देते हैं.


  1. Stories for children- महान संतों की कहानी
  2. Moral Stories in Hindi Language – ईश्वर की मदद
  3. Short Inspirational Stories for kids: बच्चों के लिए 3 प्रेरक कहानियाँ
  4. बादशाह अकबर और उसकी एकाग्रता
  5. राजा भीमसेन और कर्मफल
Get latest updates in your inbox. (It’s Free)

Loading...

Speak Your Mind

*