Phone Scam Alert – धोखेबाजों से सावधान:

Phone Scam Alert – Zero Percent Interest Loan Scheme

दोस्तों आज बहुत समय बाद लिखने बैठा हूँ। आज भी समय का अभाव तो है पर घटना ऐसी है मुझे लगा इसे share करना जरूरी है। मैंने जब अपना blog शुरू किया था तो online part time jobs देने के बहाने हो रहे fraud के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी। मुझे बहुत ख़ुशी है कि मैंने जिन भी websites का नाम अपनी post में लिखा था आज वो सब बंद हो चुकी हैं। उनके बारे में internet में इतनी सारी complaints थी कि उन धोखेबाजों को अपनी दुकानदारी बंद करनी पड़ी। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये लोग ज्यादा दिन तक शांत रहेंगे। क्योंकि उनके DNA में ही धोखा देना लिखा है तो जल्द ही ये लोग कोई नई दुकान खोलकर धोखेबाजी करेंगे। पर आप लोग पूरी तरह से सचेत रहें। अपने पैसे को ऐसे ही किसी को देने के बजाय पहले पूरी जाँच –पड़ताल करें।

zero percent interest policy

अब मैं आपको बताता हूँ एक नए तरह के fraud के बारे में। वैसे मैंने यहाँ पैसों का कोई transaction नहीं किया लेकिन फिर भी मैं इसे fraud क्यों कह रहा हूँ इसके लिए मैं आपको पूरा घटनाक्रम बताता हूँ।

ये तीन दिन पहले की बात है, दिन के 11 बजे के आसपास का समय था और मैं office में बैठकर mails check कर रहा था। तभी मेरे mobile की घंटी घनघना उठी। एक unknown number +911409804512 से call थी। मैंने call receive करी, उधर से आवाज आई, sir मैं city finance से बात कर रहा हूँ, मेरा नाम आकाश है और मैं आपको हमारी company की एक special scheme के बारे में बताना चाहता हूँ। उससे हुई मेरी आगे की बातचीत इस तरह है।

आदिल – कौनसी special scheme है आपकी company की।

आकाश – sir हमारी company zero percent interest loan scheme लेकर आई है जिसमे हम पर zero percent interest पर loan दे रही है और आप उस loan से अपना कोई भी काम कर सकते हैं जैसे कि प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं, कहीं invest कर सकते हैं या आपका कोई भी personal काम कर सकते हैं।

आदिल – मैंने उसे बीच में ही टोकते हुए कहा। एक मिनट – एक मिनट!!! zero percent interest loan scheme. आपके कहने का मतलब है कि अगर मैं आपसे 1 लाख का loan लूँ तो मुझे वापस 1 लाख रूपये ही लौटाने पड़ेंगे।

आकाश – हाँ sir, बिलकुल ऐसा ही है।

आदिल – अरे भाई, अगर आपकी ऐसी कोई scheme है तो उससे आपको profit कैसे होगा और कोई company बिना profit के तो कोई काम नहीं करेगी।

आकाश – हाँ sir, आप बिलकुल सही कह रहे हैं। यहाँ हम बिना profit के आपको कोई loan नहीं दे रहे हैं। पर हम अपना profit आपसे नहीं लेंगे। हमारी ये scheme ही ऐसी है कि इसमें आपको interest भी नहीं देना पड़ेगा और हम अपना profit भी कमायेंगे।

आदिल – ये तो बहुत अच्छी बात है पर मुझे आपकी scheme समझाईये तो सही।

आकाश – sir, आप loan लेने में interested हैं क्या?

आदिल – अरे भाई बिलकुल, zero percent interest पर loan मिल रहा हो तो कौन नहीं लेगा। आप तो मुझे तुरंत zero percent interest loan scheme समझाइए।

आकाश ने फिर मुझसे मेरा नाम, मेरी company का नाम, मेरा address और मेरी salary के बारे में जानकारी हासिल की और उसके बाद उसने मुझे अपनी scheme समझाई।

Phone Scam Alert – आप भी समझिये इस fraud zero percent loan scheme के बारे में

आकाश – आदिल जी, हमारी company 2 – 5 लाख रुपए तक का loan देती है। इसके लिए आपको Aegon Religear से एक life insurance लेना पड़ेगा और उस insurance के against हम आपको loan देंगे। मान लीजिये आपको 2 लाख रुपये का loan चाहिए तो आपको 2 लाख का insurance Aegon Religare से कराना पड़ेगा जिसे आप 10 वर्ष में चुकता करेंगे। मतलब हर साल 20 हजार रुपए की किश्त आएगी।

“आपको पहली किश्त advance में देनी होगी और दूसरी किश्त 2 वर्ष पूरे होने पर और फिर उसके बाद हर वर्ष 20-20 हजार 8 साल तक। इस तरह से आप 2 लाख रुपए insurance company में जमा कराएँगे। इस policy में एक शर्त ये होगी की आप अपना nominee हमारी company city finance को बनायेंगे और इस insurance पर होने वाले सारे फायेदे हमारे होंगे। मतलब जब policy mature होगी तो उस समय सारा पैसा हमारी company उठाएगी, ना की आप।”

आदिल – इसका मतलब आप मुझे loan दे रहे हैं पर मुझे आपको कुछ भी पैसा नहीं देना है। मुझे सिर्फ अपने insurance की किश्ते भरनी है।

आकाश – हाँ sir.

आदिल – अच्छा ये loan कितने दिन में sanction हो जायेगा।

आकाश – बस आपका insurance का cheque clear होगा और 20 से 25 दिन में आपके loan का पैसा आपके account में आ जायेगा।

आदिल – नहीं यार, मुझे फिर भी doubt लग रहा है। इस scheme में कुछ न कुछ लोचा जरूर है।

आकाश – sir ऐसा है मैं आपकी बात अपने senior से कराता हूँ। आपको कोई भी doubt है तो वो clear कर देंगे।

अब उधर से एक दूसरी आवाज आई। sir में city finance से नितिन बोल रहा हूँ। आपको scheme समझ में आ गयी या कोई doubt है।

आदिल – भाई मुझे तो doubt ही doubt है। मुझे तो समझ नहीं आ रहा कि zero percent interest पर कोई कैसे loan दे सकता है।

नितिन – sir आपको वैसे कितना loan चाहिए।

मुझे अब लगने लगा था कि ये कोई fraud ही है। मैंने सोचा मुझे थोडा इनके बारे में पता करना चाहिए और इसलिए मैंने उसे लालच दिया। नितिन जी, अगर zero percent interest loan scheme में loan दे रहे हो तो मैं 5 लाख रूपये तक का loan ले लूँगा।

नितिन – sir, आप बिलकुल विश्वास रखें। हम सारी चीजें आपको bond paper पर लिख कर देंगे। city finance और Aegon Religare कोई छोटी-मोटी company नहीं है। इनका market में बहुत नाम है और ये किसी तरह का fraud करके अपना नाम ख़राब नहीं करेंगी। तो बताईये मैं insurance company के आदमी को आपके document collect करने के लिए कब भेजूं?

मैंने कहा नितिन जी, मुझे थोडा समय दीजिये सोचने का। मैं जल्दबाजी में कोई decision नहीं लेना चाहता।

उसने कहा ठीक है sir, आप अच्छी तरह सोच समझ लीजिये। मैं कल आपको इसी समय फिर से call करूँगा।

Phone Scam Alert – मैंने अब अपने स्तर पर इसकी जाँच पड़ताल शुरू कर दी।

अब फ़ोन रखने के बाद मैंने internet पर city finance search किया तो citycorpfinance.co.in के नाम से एक website मिली। मैंने उसके customer care पर call किया और इस scheme के बारे में जानकारी हासिल करनी चाही तो उसने जवाब दिया। sir, हमारी company ने अभी नए loan देना बंद कर रखा है और zero percent interest loan scheme जैसी किसी भी scheme के तहत हम कोई loan नहीं देते हैं।

अब उसके बाद मैंने Aegon Religare की website search की और उसके customer care पर call करके सारी बात बताई तो उसने मुझसे कहा। sir, हमारा ऐसा कोई भी tie-up किसी के साथ नहीं है और अगर कोई आपसे ऐसी बात कर रहा है तो उसका हमसे कोई लेना-देना नहीं है।

अब मैंने +911409804512 पर वापस call लगाया तो आवाज आई “this number does not exist.”

मैंने अपने आप से कहा उसको अगर 50 हजार चाहिए होंगे तो कल अपने आप call करेगा और मेरा अंदाजा सही था। तक़रीबन 12 बजे मुझे +911409804510 number से फ़ोन आया। आवाज आई sir मैं नितिन बोल रहा हूँ city finance से, फिर क्या विचार किया आपने?

आदिल – नितिन जी, कल मैंने Aegon Religare पर फोन किया था और उनका कहना है कि हमारा तो इस तरह का कोई tie-up किसी के साथ नहीं है।

नितिन – आदिल भाई, हमने कब कहा कि हमारा उनके साथ कोई tie-up है। हम तो उनकी policy के against में आपको loan दे रहे हैं।

अब मेरा doubt थोडा और पक्का हो गया क्योंकि कल इसने मुझसे कहा था कि insurance company के बन्दे को document लेने के लिए यही मेरे घर भेजेगा और अब कह रहा है कि हमारा कोई tie-up नहीं है लेकिन फिर भी ये कोई पुख्ता चीज नहीं थी। मैंने उससे फिर पुछा, नितिन जी, आपकी कोई website तो होगी जहाँ से आपकी company के बारे में जानकारी हासिल कर सकूँ। अब यहाँ वो चूक कर गया उसने मुझे पहला नाम बताया cityfinancial.com. मैं net पर ही बैठा था मैंने हाथो-हाथ इसको check किया, पर ऐसी कोई website थी ही नहीं। मैंने उसको ये बताया तो वो बोला नहीं नहीं, मैंने गलत बता दिया, आप citycropfinance.com check करें।

मैंने उससे ढंग से spelling पूछकर इसको browser में टाइप किया पर ये भी open नही हुई। मैंने उसको ये बताया तो बोला नहीं sir ऐसा तो नहीं होना चाहिए। आप एक बार google में check करें, मैं भी confirm करके बताता हूँ। फिर उसने मुझसे कहा sir एक गलती हो गयी वो actually crop नहीं corp है तो आप citycorpfinance.com type करे, ये open हो जायेगी। मैने कहा, अरे भाई ये भी open नही हो रही है। उसने कहा sir, मैं आपको website का address message कर देता हूँ, आप check कर लेना।

मैंने कहा ठीक है। उसके बाद मेरे पास +919873415658 number से message आया www.citycorpfinance.co.in. अब doubt थोडा और गहरा गया कि एक व्यक्ति को अपनी company का website address ही नहीं पता। खैर इसके customer care से तो मैं पहले ही बात कर चुका था पर मैंने सोचा आज फिर एक बार बात करता हूँ। इसलिए मैंने customer care पर फोन लगा कर फिर से सारी बात बताकर पुछा क्या ऐसी कोई scheme है? लेकिन इसने भी वही जवाब दिया जो पहले वाले ने दिया था कि हमारी company अभी किसी भी तरह का कोई loan नहीं दे रही है।

मैंने इस बार +919873415658 number पे फ़ोन लगाया और कहा नितिन जी, आपकी company का customer care वाला तो बोलता है कि company zero percent interest loan scheme जैसी किसी भी scheme में कोई नया loan दे ही नहीं रही।

नितिन – थोडा रूककर, आदिल भाई वो तो ऐसा ही बोलेगा ना। ये scheme सबके लिए नहीं है। कुछ special customer के लिए ही company ये scheme लेकर आई है। आपकी bank history अच्छी है इसलिए आपका number हमारे पास filter होकर आया है, जिससे हम आपको ये scheme दे रहे हैं।

आदिल – अच्छा-अच्छा, तो एक काम करिए आप उस insurance company वाले को कहिये मुझसे contact करे। मैं ये loan लेने के लिए तैयार हूँ। (मैं ये देखना चाहता था अब आगे ये क्या करेगा)

नितिन – ok sir, अब आपके पास Aegon Religare, Ajmer से फ़ोन आएगा, वो आपको insurance की scheme और सारी terms & conditions समझा देगा।

आदिल – ठीक है।

Phone Scam Alert – Insurance company वालों की भी बातें अच्छे से जान लीजिए

थोड़ी देर बाद मेरे पास +911409580674 number से फ़ोन आता है और वो कहता है मैं Aegon Religare के behalf से बोल रहा हूँ, मुझे नितिन ने आपकी details mail की है (जबकि ये फोन मुझे अजमेर से आना चाहिए था, जब मैंने उससे ये बात कही तो वो बोला हाँ-हाँ sir आपको अजमेर से भी फोन आ जायेगा)। आप zero percent interest loan scheme के तहत 5 लाख का loan लेना चाहते हैं तो मैं आपको insurance के बारे में बता देता हूँ। उसने मुझे पूरी policy समझाई और पूछने लगा बताएं आपके documents collect करने के लिए आदमी कब भेजूं। मैंने कहा, मैं नितिन जी को फ़ोन करके बता दूंगा तब आप आदमी भेजना।

मैं सारी बातों पर विचार कर ही रहा था कि मेरे दिमाग की बत्ती जली। नितिन ने मुझसे कहा था कि उसे मेरा number इसलिए मिला है क्योंकि मेरी bank history अच्छी है। पर उसने जिस number पर call किया वो number तो मैंने bank में दे ही नहीं रखा, वहां तो मेरा दूसरा number दिया हुआ है। मैंने तुरंत उसे +919873415658 number पर फ़ोन लगाया और number वाली बात बताई। अब वो बातो को गोल-गोल घुमाने लगा। मैंने भी ऐसे ही behave किया जैसे कि मैं उसकी बातो में गोल-गोल घूम रहा हूँ। last मैं मैंने उससे कहा, नितिन जी आप तो मुझे अपना address बताओ, मैं किसी को आपके पास भेजकर confirm होऊंगा तभी आप से loan लूँगा। उसने मुझे अपना address बताया और साथ ही कहा आप जिसको भी भेजो उसको मेरा number दे देना और उससे कहना पहले मुझे फोन कर ले तभी आये, नहीं तो पता नहीं वो यहाँ आये और मैं उसे मिलु-न-मिलूं।

मैंने कहा, बिलकुल वो आपको फ़ोन करके ही आएगा। अब मैंने company की website पर address check किया तो पाया, वहां कोई different address था। वहां एक landline number भी दिया हुआ था मैंने उस पर फ़ोन लगाया। फ़ोन किसी lady ने उठाया। मैंने पुछा, मैडम आप citycorpfinance से बोल रही हैं। उन्होंने कहा – हाँ। मैंने उनको पूरी बात बता कर पुछा क्या आपकी company इस तरह को कोई loan दे रही है?

lady ने कहा – नहीं हमारी company इस तरह का कोई loan नहीं दे रही है। even हम तो अभी किसी भी तरह का कोई loan नहीं दे रहे हैं। अगर कोई आपको हमारी company के नाम से फ़ोन कर रहा है तो please beware.

अब शाम को मेरे पास तक़रीबन 5:30 बजे फिर से +911409804512 number से फ़ोन आया। sir फिर आपने बताया नहीं आदमी कब भेजना है? मैंने उससे कहा भाई मुझे कोई loan नहीं लेना। आपकी scheme मेरे दिमाग में fit नहीं बैठ रही। उसने दो-तीन बार मुझे समझाने की कोशिश की। पर मैंने साफ़ मना कर दिया तो उसने कहा ठीक है sir कोई बात नहीं जैसी आपकी मर्जी। ये कहकर उसने फ़ोन रख दिया। पर मुझे यकीन था की कल ये मुझे फिर से फ़ोन जरूर करेगा।और मेरी सोच बिलकुल सही निकली, उसने मुझे अगले दिन फिर से फ़ोन किया।

नितिन – और sir कैसे है, फिर क्या सोचा आपने policy के बारे में।

आदिल – अरे भाई, मैंने तुम्हे कल ही मना कर दिया था न मुझे नहीं चाहिए loan.

नितिन – आदिल भाई, इतनी अच्छी scheme के लिए आप मना क्यों कर रहे हैं।

आदिल – नितिन जी, मुझे पूरी तरह से विश्वास हो गया है कि आप मेरे साथ fraud कर रहे हैं।

नितिन – ऐसा क्या हो गया कि आप हम पर सीधे-सीधे इतना बड़ा इल्जाम लगा रहे हैं?

आदिल – आपने मुझे कल एक address दिया था, पहली बात तो वो address ही गलत था। मैंने website पर check किया तो वहां कोई दूसरा address था। उस address के साथ एक landline number भी दिया हुआ है। जब मैंने वहाँ बात की तो मुझे बताया गया कि एस तरह की कोई भी scheme citycorpfinance की तरफ से नहीं चलायी जा रही है और इस बार मैंने customer care पर बात नहीं की है। इसलिए बात को घुमाने की कोशिश न करें।

नितिन – आपने वहां अपना नाम क्या बताया था।

आदिल – आदिल नाम ही बताऊंगा भाई, कोई दूसरा नाम थोड़े ही बताऊंगा।

नितिन – आप मुझे सिर्फ 10 minute दीजिये। मैं 10 minute में आपको वापस फ़ोन करता हूँ, उसने ऐसा कैसे बोल दिया आपको?

उस 10 minute को पूरा एक दिन तो बीत चुका है। मैं अभी भी फ़ोन का इंतज़ार ही कर रहा हूँ। इसलिए मैं भी आपसे यही कहूँगा “please beware”. एक नई scheme आ चुकी है लोगों को फाँसने के लिए। मुझे पूरा यकीन हो गया है की ये लोग fraud हैं। Insurance के नाम पर पहले पैसा ऐंठ लेंगे और जब cheque clear हो जायेगा तो ढूंढने से भी नहीं मिलेंगे।

दोस्तों मैं आपसे यही कहूँगा, इस बात को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा दें। मैंने जो number बताएं हैं, इन्हें note कर लें। चाहें तो इस post को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ share कर लें, नहीं तो verbally ही उन्हें बता दें कि इस तरह से भी लोगों को cheat करने की कोशिश की जा रही है, तो ऐसे लोगों से बच कर रहें।

ये post बहुत लम्बी हो रही थी इसलिए मैं अपनी सारी बातचीत और खोजबीन को इसमें जगह नहीं दे पाया हूँ। फिर भी मैंने कोशिश की कि वो सारी चीजें लिख दूँ जिसने मुझे इन पर शक करने के लिए मजबूर किया। आप में से किसी को कुछ और पूछताछ करनी हो या कुछ जानकारी share करनी हो तो comment section में अपनी बात रखें। अगर आप अपना ऐसा कोई अनुभव share करना चाहें तो मुझे [email protected] पर लिख कर भेज दें।

More Fraud Alert:

  1. एक गुजारिश – fraud से बचें और दूसरों को भी बचाएं
  2. नौकरी देने/दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी
  3. विदेश में नौकरी के नाम पर जालसाजी…
  4. Social Trade Biz – Part Time Job Online Scam
  5. Credit Card Security tips | क्रेडिट कार्ड सुरक्षित रखने के मंत्र

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – aegon religare, city finance, citycorpfinance, fraud, fraud alert, insurance, loan, phone scam alert, scam, scheme, zero percent interest loan scheme

If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Trackbacks

  1. Pradeep says:

    Thank you a lot for sharing this. Awsome!

Leave a Reply