Work from Home (घर बैठे पैसा कमाएं) | Online Scam -Part II

Work from Home (घर बैठे पैसा कमाएं) | Online Scam-Part II

दोस्तों मैंने अपनी पिछली post में बताया कि  घर बैठे पैसा कमाएं, part time job, online job, online Ad posting job, work from home, sms sending job, data entry work के नाम पर Online Scam करके कैसे लोगों के साथ fraud किया जा रहा है, कैसे उनसे पैसा ऐंठा जा रहा है? यहाँ मैं आपको कुछ ऐसे tips दे रहा हूँ, जिससे आप खुद decide कर सकते हैं कि कहीं कोई कंपनी  part time job या work from home के नाम पर आपसे Online Scam तो नहीं कर रही है।

online scam,Work from Home

matrixinfonest.com              databizindia.com                 adpostjob4u.com                   bharatworkonline.com

ये कुछ ऐसी websites हैं जो लोगों के साथ Online Ad posting Job, SMS sending jobs देने के नाम पर fraud कर रही हैं। अगर मैं fraud websites की list बनाने बैठूँ तो शायद मेरे 3 -4 post भी कम पड़ जाएंगे। इसलिए मैं आपको symptoms बताऊंगा जिससे कि आप website देखकर, उनसे बात करके पहचान सको, company गलत है या सही।

(वैसे ये अभी websites अब अपना ठगी का काम करके बंद हो चुकी हैं, पर अब ये जरूर किसी नए नाम से यही काम कर रही होंगी)

Tips for how to know fraud website | Fraud websites को पहचानने की तरकीबें:

  • सबसे पहले में आपको बता दूँ आजकल बहुत सारी websites ये claim करती हैं कि हमारी company, Ministry of Corporate affairs (www.mca.gov.in) पर registered है और इसीलिए हम सही हैं और किसी भी fraud के कोई chance नहीं हैं। उनका registration number जब आप www.mca.gov.in पर check करेंगे तो बिलकुल सही पाएंगे। MCA में अपनी कंपनी का registration कराना बहुत ही आसान है और कोई भी भारतीय नागरिक अपनी company को वहां आसानी से registered करा सकता है। इसलिए MCA पर registration किसी भी कंपनी के सही-गलत होने का प्रमाण नहीं है।
  • अभी कुछ महीने पहले ही आपने newspaper में पढ़ा होगा, अगर employee की salary 15000/- से ज्यादा है तो employer को PF अनिवार्य रूप से employee के PF account  में जमा कराना पड़ेगा। और इसके लिए employer का PF office में registration होना जरूरी है। ये fraud companies दावा करती हैं कि इसने जुड़कर आप महीने के 50 -60 हजार तक कमा सकते हैं, इनसे पूछिए जब हमारी earnings  15000/- के ऊपर हो जाएगी  कौनसे PF account में हमारा PF जमा कराएँगे, फिर देखिए कैसा गोल-मोल जवाब आता है।
  • जब employee की salary 21000/- के ऊपर होती है तो govt rules के हिसाब से उसका Tax कटना शुरू हो जाना चाहिए और वो भी employer की जिम्मेदारी है कि वो employee के हर महीने कि salary में से Tax काटकर govt को जमा कराये। जब आप ऐसी companies में फ़ोन करे तो उनसे Tax के बारे में पूछे आपको फिर से गोल-मोल जवाब मिलेगा।

यहाँ इन गोल-मोल जवाबों को आपको ही समझना पड़ेगा क्योंकि ये जवाब ऐसे होंगे जिससे आपको लगेगा कि ये आपके favor की बात कर रहा है like … PF काटने से आपको नुकसान होगा, Tax कटने से आपका payment कम हो जायेगा और ऐसा ही कुछ और….. पर आप इस बात की गाँठ बांध ले की जो company अपने आप को govt registered होने का दावा करे और फिर govt rule ही follow नहीं करे तो तुरंत आपकी RED LIGHT जल जानी चाहिए और आपको समझ जाना चाहिए ये fraud के अलावा कुछ नहीं हैं।

अगर आप work from home करना चाहते हैं तो Registration charge तो देना पड़ेगा:

ऐसी सभी companies आपसे registration charge के नाम पर कुछ न कुछ amount जरूर लेंगी और जितना ज्याद registration charge होगा, उतनी ही ज्यादा earning बताई जाएगी। India या शायद world की कोई भी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी genuine company कभी भी नौकरी देने के लिए कोई charge नहीं लेगी। fraud companies इसके लिए बहाना बनायेंगी कि कई बार candidate अपने targets पूरे नहीं कर पाते हैं या हमारे client के गलत ad post कर देते हैं जिससे हमारा नुकसान होता है और इसकी भरपाई के लिए हम ये registration charge लेते हैं, जो refundable है जो आपके tenure खत्म होने पर कुछ % काट कर लौटा दिया जायेगा।

अब इनसे कहिये की training period में तो आप अपनी ही company की marketing करवाएंगे तो अगर target पूरे नहीं भी हुए या कुछ गलत ad post हो गए तो भी आपको पैसो का तो कोई नुकसान नहीं होगा तो फिर registration charge की अभी क्या जरूरत है और training में मैं जब सब कुछ सीख चूका होऊंगा तो फिर तो मैं कोई गलती करूंगा नहीं और अगर कोई गलती हो भी गयी तो आप मेरी payment से वो पैसा काट सकते हैं, जिसके लिए मैं written में लिख कर देने को तैयार हूँ, बस ऐसा कहते ही वो आपसे यही कहेगा – नहीं – नहीं हम बिना registration charge लिए आपको काम नहीं दे सकते।

ये हमारी company का rule है उसे हमें follow करना ही पड़ेगा। Govt के rule follow  हों या न हो पर ये अपना rule जरूर follow करेंगे और बिना पैसे लिए आपको काम नहीं देंगे। दोस्तों लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि जो companies बिना charge लिए काम देती हैं वो सब सही ही हों पर उनके साथ आप chance इसलिए ले सकते हो कि वहां कम से कम आपको पैसो का तो नुकसान नहीं होगा।

एक तरीका और भी है, आप इन fraud companies की client list check करें। इन clients के marketing department के number internet पर पता कर वहाँ फ़ोन लगाएं अगर वो लोग supportive हुए तो जरूर आपको बता देंगे की वो उस company से अपने ad करवाते भी हैं या नहीं।

कैसे ये companies धड़ल्ले  से fraud कर रही हैं ? क्यों इन पर कोई कार्यवाही नहीं हो पाती है ? जानने के लिए मेरे अगले posts जरूर पढ़े।

Comment Section में अपने comment लिखकर आप इस blog को सभी के लिए और उपयोगी बना सकते हैं। धन्यवाद


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – घर बैठे पैसा कमाएं, part time job, online job, work from home, sms sending job, data entry work, Online Scam, Online Ad posting Job.
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Comments

  1. web designing company in hyderabad says:

    Very good article. I am facing some of these issues as well..
    web designing company in hyderabad

Leave a Reply