Interesting History of September 1752 (सितम्बर 1752 का रोचक इतिहास):

Interesting History of September 1752 | सितम्बर 1752 का रोचक इतिहास

आज मैं आपके लिए लाया हूँ Interesting History of September 1752 (सितम्बर 1752 का रोचक इतिहास)। आगे बढ़ने से पहले एक बार आप September 1752 के कैलेंडर पर नज़र दौडाएं :

Interesting History of September 1752

Interesting History of September 1752

इस कैलेंडर में क्या कुछ special नज़र आया आपको?

क्या कुछ abnormality दिखाई दी आपको इस September 1752 के कैलेंडर में?

आपने जरूर नोटिस कर लिया होगा कि इस कैलेंडर में तारीखें गड़बड़ है। आपको इसमें कुछ दिन कम नज़र आ गए होंगे।

अब शायद आपके ज़ेहन में आ रहा होगा कि भाई इसमें क्या बड़ी बात है ? या इसमें क्या interesting है ? ये तो साफ़ दिखाई ही दे रहा है कि ये कैलेंडर गलत छपा हुआ है।

पर दोस्तों यहाँ यही तो interesting है कि ये कैलेंडर गलत छपा हुआ नहीं है, आप जो तारीखें देख रहे हैं वो गलत नहीं है। बल्कि ये Calendar बिल्कुल सही है। आपको विश्वास नहीं हो रहा तो कोई ना, मैं आपको इसके पीछे की पूरी कहानी बता देता हूँ। फिर भी विश्वास ना हो तो google पर इसकी तस्दीक भी कर सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं Interesting History of September 1752:

September 1752 से पहले England में तारीखों के निर्धारण के लिए Roman Julian Calendar का इस्तेमाल किया जाता था। England के राजा ने September 1752 से तारीखों के निर्धारण के लिए Gregorian Calendar के इस्तेमाल को मंज़ूरी दी। Roman Julian Calendar का वह वर्ष Gregorian Calendar से 11 दिन लम्बा था। इसलिए England के राजा ने September 1752 से 11 दिन कम करने के आदेश दिए। और इसी वजह से September 1752 में 2 तारीख के बाद सीधे 14 तारीख दिखाई दे रही है।

भाई! आदमी राजा हो तो कुछ भी कर सकता है।

लेकिन ये Interesting History of September 1752 (सितम्बर 1752 का रोचक इतिहास) यहीं खत्म नहीं हो जाती है।

2nd Interesting thing – वैसे देखा जाये तो September 1752 में 11 दिन कम थे लेकिन इस महीने में सभी workers को payment पूरे महीने का दिया गया। और यहीं से “PAID HOLIDAYS”  concept का जन्म हुआ।

भाई इस बात पर king को thanks तो बनता है।

3rd Interesting thing – Roman Julian Calendar में नया वर्ष April में शुरू होता था और 1st April को नया वर्ष celebrate किया जाता था। लेकिन Gregorian Calendar में January को पहला महीना माना गया और उसी अनुसार 1st January को नया वर्ष मनाया जाने लगा। Gregorian Calendar में shift होने के बाद भी बहुत सारे लोगों ने अपनी पुरानी परम्परा नहीं छोड़ी और वो अभी भी 1st April को ही नए वर्ष के रूप में celebrate कर रहे थे।

राजा के ऐसा नहीं करने का आदेश देने के बाद भी जब लोग नहीं माने तो राजा ने शाही फरमान जारी किया। फरमान के अनुसार अब जिस किसी ने भी 1st April को नए वर्ष की तरह celebrate किया तो उसे मुर्ख करार दिया जायेगा। और तभी से 1st April को “APRIL FOOLS DAY” की तरह मनाया जाने लगा।

Ah.. Its give a feel..History is really very interesting.

अब कुछ जानकारी इन calendars के बारे में :

Gregorian Calendar and Roman Julian Calendar

सन 1582 में Gregorian Calendar को  introduce किया गया था, लेकिन 300 से भी ज्यादा वर्षों के बाद इसे विभिन्न देशों के द्वारा अपनाया गया। और अब यही calendar सबसे ज्यादा use किया जाता है। आज आप और हम तारीख देखने के लिए जिस calendar का use कर रहे हैं वो Gregorian Calendar ही है। Turkey ने यह calendar इस्तेमाल करने में सबसे ज्यादा देरी दिखाई और 1st January 1927 से ही Gregorian Calendar को अपने देश में मान्यता दी।

Gregorian Calendar से पहले सबसे ज्यादा प्रचलन में जो calendar था, उसे Roman Julian Calendar के नाम से जाना जाता है। लेकिन ये calendar पृथ्वी द्वारा सूरज के चक्कर लगाने के समय की सही गणना नहीं कर पाता था। leap year calculation इस calendar में सही नहीं थी।

Gregorian Calendar का leap year calculate करने का formula, Roman Julian Calendar से ज्यादा accurate है, हालाँकि perfect ये भी नहीं है। इसमें 3236 years में एक दिन की error आती है।

Revised Julian Calendar:

अब revised Julian Calendar भी introduce किया गया है। इसमें leap year calculation सबसे ज्यादा accurate है। इसमें एक वर्ष में सिर्फ 2 seconds का error ही मिलता है, मतलब 31250 years में एक दिन की error. पर यह calendar अभी किसी भी country द्वारा use नहीं किया जाता है।

चलते-चलते एक और fact : We can also say, 3 September 1752 से 13 September 1752 के बीच कोई भी पैदा नहीं हुआ। Interesting, isn’t it?

यह जानकारी आपको कैसी लगी, comment section में जरूर बताएं। जिससे इस तरह की और रोचक जानकारियां हम आप तक पहुंचा सकने के लिए motivate रहें। इस रोचक जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर share करें।

कुछ और जानकारियाँ:

  1. हमारे गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी 
  2. Karl Benz – पहले automobile vehicle के inventor
  3. Galileo Galilei : Biography, Inventions and other facts
  4. Muhammad Ali (मुहम्मद अली)- A Great Boxer
  5. क्या आप जानते हैं?

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – Interesting History of September 1752, सितम्बर 1752 का रोचक इतिहास, Gregorian Calendar, Roman Julian Calendar, revised Julian Calendar.
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Comments

  1. thanks for information

  2. Indra Bahadur Thapa says:

    Interesting information. Thank you.

  3. अच्छी जानकारी….

  4. बहुत ही ज्ञान पूर्ण जानकारी… धन्यवाद…

Leave a Reply