Site icon Hindi Era… Hindi Hai Hum

Inspiring Hindi Story (हिंदी कहानी)- Friendship

प्रेरणादायक हिंदी कहानी (Hindi Story) – दोस्ती की आग

दोस्तों आज हम आपके लिए दोस्ती पर एक Inspiring hindi story लेकर आये हैं, इस hindi story – friendship को पूरा पढ़ें और कमेंट सेक्शन में इस hindi story पर अपने विचार जरूर व्यक्त करें।

बहुत समय पहले की बात है। किसी गांव मे राजू नाम का एक यूवा लड़का रहता था। वह बहुत गरीब था। अपनी रोजी रोटी चलाने के लिए वह गाँव के ही एक सेठ के पास काम करता था। दिन भर सेठ के पास काम करने के बाद मिलने वाले छोटी सी मजदूरी से वह अपना और अपने घर वालों का गुजारा करता था।

सब कुछ ठीक चल रहा था। लेकिन एक दिन अचानक उसकी माँ की तबियत खराब हो गयी। इलाज कराने के लिए पैसों की सख्त जरूरत थी। इसलिए उसने अपने मालिक से मदद मांगी।

Moral Hindi Story – Four Apple

उसका मालिक बहुत कंजूस और शैतानी दिमाग वाला था। वह राजू को पैसे देने को तैयार तो हो गया लेकिन उसने एक बड़ी कठोर शर्त रखी।

शर्त ये थी कि राजू को बिना आग जलाये इस कड़ाके की ठंडी मे कल रात मे पड़ोसी गांव के पहाड़ी की सबसे ऊँची चोटी पर बितानी थी। अगर वो ऐसा कर लेता है तो उसे एक बड़ा इनाम मिलेगा और अगर नहीं कर पाता है तो उसे मुफ्त में काम करना पड़ेगा।

राजू ने यह शर्त मान ली। लेकिन जब वह सेठ जी के आलिशान महल से बाहर निकला तो उसे एहसास हुआ कि वाकई कड़ाके की ठण्ड पड़ रही है और बर्फीली हवाएं भी चल रही हैं जो इसे और भी मुश्किल बना रही हैं।

उसे मन ही मन लग रहा था कि शायद उसने ये शर्त कबूल करके बहुत बड़ी बेवकूफी कर दी है। वह बहुत घबराया हुआ था। पहाड़ की चोटियों की कड़ाके की ठंड उसके अंदर अभी ही सिहरन पैदा कर रही थी। घबराहट में मदद के लिए वह तुरंत अपने प्रिय दोस्त रामु के पास पहुंचा और सारी बात बता दी।

उसका दोस्त रामु कुछ देर सोचा और बोला, “ चिंता मत करो दोस्त, इसमे मैं तुम्हारी मदद करूँगा।

कल रात, जब तुम उस बर्फीले पहाड़ी पर होगे तो ठीक उसके सामने देखना, मै तुम्हारे लिए सामने वाली पास की चोटी पर सारी रात आग जला कर बैठूंगा।

तुम सामने की चोटी पर जल रहे आग की तरफ देखना और हमारी दोस्ती के बारे में सोचना। निश्चित ही वो तुम्हे गर्म रखेगी और तुम पूरी रात बहुत जल्द गुजार दोगे।

A Real motivational story in Hindi

जब तुम रात बिता लोगे तो सेठ से मिलने के बाद जब तुमको छुट्टी मिले, तब मेरे पास आना। इसके बदले मे मै तुमसे कुछ लूंगा।

राजू अगली रात पड़ोस के गाँव के पहाड़ी के शिखर पर जा पहुंचा। सामने वाली चोटी पर उसका दोस्त रामु भी आग जला कर बैठा था।

अपने दोस्त की दी हुई हिम्मत से राजू ने पहाड़ बर्फीली रात किसी तरह से काट ली। जब अगले सुबह वह अपने मालिक के पास पहुँचा तो मालिक ने शर्त के मुताबिक उसे ढेर सारे पैसे इनाम में दिए।

इनाम मिलते ही वो पहले अपने प्रिय दोस्त रामु के पास पहुंचा, और बोला, “तुम्हारे कारण ही मैंने पिछली रात उस बर्फीले पहाड़ पर गुजार सका। तुमने कहा था कि मेरी मदद के बदले में तुम्हे कुछ चाहिए। इतनी बड़ी मदद करने के लिए कितने पैसे चाहिएं तुम्हे?”

रामु बोला, “हाँ मैंने तुम से कुछ लेने को कहा तो था, पर वो पैसे नहीं हैं। मैं तो तुमसे एक वादा लेना चाहता हूँ। वादा करो कि अगर कभी मेरी ज़िन्दगी में भी बर्फीली हवाएं चलें तो तुम मेरे लिए दोस्ती की आग जलाओगे।”

राजू ने तुरंत उसे गले लगा लिया और हमेशा दोस्ती निभाने का वादा किया।

Hindi Kahani – लालच बुरी बला है!

Moral of this Hindi Story:

Friends, कहते हैं दोस्ती ही वो पहला रिश्ता होता है जो हम खुद बनाते हैं। बाकी रिश्तों के साथ तो हम पैदा होते हैं। सचमुच अगर हम अपनी life से “दोस्तों ” को minus कर दें तो ज़िन्दगी कितनी खाली लगेगी। दोस्त होने का मतलब सिर्फ खुशियां बांटना नहीं होता है बल्कि दोस्ती का असली मतलब अपने दोस्त का उस समय साथ देना होता है जब वह मुसीबत में हो, जब उसे हमारी सबसे ज्यादा ज़रुरत हो।

दोस्तों Comment में बताइए कि ये Inspiring hindi story – friendsship आप को कैसी लगी।। अगर यह कहानी आपको पसंद आई तो कृप्या इसे share करना ना भूले और हमारे blog “FixxGroup.in” पर जरूर visit करे। जहाँ मैं हिन्दी मे motivational content जैसे motivational speech, motivational stories, self-improvement tips इत्यादी share करता हूँ, जो आपके जीवन मे positive impact डालती है। अगर आप हमेशा negativity से दूर रहना चाहते है तो हमारा blog आपका स्वागत करती है।

ये hindi story हमें FixxGroup.in से श्री अफजल इमाम ने भेजी है, एक Inspiring hindi story हमारे साथ शेयर करने के लिए हम उनका धन्यवाद् करते हैं।

अगर आप भी अपनी किसी hindi story को हमारे ब्लॉग पर पोस्ट करवाना चाहे तो हमें hindierablog@gmail.com पर अपनी कहानी भेजें .


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keyword – Hindi story, inspiring hindi story, hindi story for kids, friendship.
Get latest updates in your inbox. (It’s Free)
Exit mobile version