Site icon Hindi Era… Hindi Hai Hum

fraud online shopping websites को पहचाने, यूँ फंस ना जाएँ किसी के जाल में :

Fraud online shopping websites को पहचाने, यूँ फंस ना जाएँ किसी के जाल में :

आज मैं अपनी इस post के जरिये आपसे share करने जा रहा हूँ कि Fraud online shopping website बनाकर किस तरह से लोगों के साथ धोखा-धडी की जा रही है।

आजकल online shopping का craze लोगों में बढ़ रहा है। घर बैठे अच्छी कीमत में सामान order हो जाता है और बिना मेहनत के घर भी पहुँच जाता है। लोगों में online shopping की demand बढ़ते देख fraud करने वाले को भी एक जरिया और मिल गया पैसा ऐंठने का।

ये कुछ समय पहले की बात है एक online shopping website हुआ करती थी, www.timtara.com के नाम से। इस website पर किसी भी product की कीमत दूसरी shopping websites की तुलना में काफी कम हुआ करती थी। मेरे दो साथी उस वक़्त mobile खरीदने का मन बना रहे थे। उन्हें internet पर ही कहीं से timtara का reference मिला। उन्होंने website देखी, अपने पसंद के mobile की कीमत वहां दूसरे website की तुलना में काफी कम देखकर बेहद खुश हुए और तुरंत ही दोनों ने अपने-अपने लिए mobile order कर दिया। काफी दिनों बाद भी जब mobile नहीं पहुंचे तो उन्होंने customer care पर बात की।

Customer care वाले उन्हें कोई-न-कोई बहाना बनाकर बेवकूफ बनाते रहे। लेकिन जब बहुत दिन बीत गए तो मेरे साथियों ने अपना order cancel कर refund देने की बात customer care से की। शुरू-शुरू में तो customer care वाले उन्हें refund देने की बात करते रहे लेकिन बाद में उन्होंने मेरे साथियों के फ़ोन receive करने बंद कर दिए। और कुछ दिनों बाद ये website भी बंद हो गयी। तब दोस्तों को एहसास हुआ कि वे लोग एक Fraud online shopping website के शिकार हो गए हैं।

Zero Percent Interest Loan Scheme – धोखेबाजों से सावधान

ये तो एक तरीका था कि product की कीमत कम दिखाकर ज्यादा से ज्यादा order ले लो। product किसी को देना है नहीं, तो जितना पैसा आया उसे दबाकर 5-6 महीने या जितना लम्बा खींच सको, खींचो और फिर website बंद कर माल लेकर रफूचक्कर हो जाओ।

fraud online shopping website

अब मैं आपको एक दूसरा तरीका और बताता हूँ जिसके जरिये fraud online shopping website बनाकर fraud किया जा रहा है। कल 12.12.2015 को मेरे पास +91-1149059433 number से फ़ोन आया। उधर से एक महिला कि आवाज आई। क्या मेरी बात मोहम्मद आदिल से हो रही है। मैंने कहा – हाँ जी, मैं आदिल ही बोल रहा हूँ।

महिला ने कहा – मैं e-commerce website dealsnshopping.com से बोल रही हूँ। हमारी company ने आपके number को एक promotional scheme के तहत special prize के लिए चुना है।

मैंने पूछा – किस तरह का prize.

महिला ने कहा – आपको हमारी website से कोई भी एक product खरीदना होगा और company उसके साथ आपको या तो Sony का calling tablet या Dell का laptop या फिर 20000 से 60000 का cash prize मिलेगा।

मैंने पूछा – मुझे कितने तक का product खरीदना पड़ेगा।

महिला ने कहा – आपको कम-से-कम 5000 का product खरीदना होगा।

आखिर क्यों हम online scam के शिकार हो जाते हैं ?

मैंने पूछा – मेरा number select करने और ये offer देने के पीछे कारण क्या है ?

महिला ने कहा –  सर, हमारी company अपनी brand image बनाने के लिए इस तरह का promotion कर रही है और आपका number randomly select किया गया है।

मैंने पूछा – मुझे payment कैसे करना होगा।

महिला ने कहा – सर आपको credit card या debit card से payment करना होगा।

मैंने कहा – पर मैं cash on delivery का option चाहता हूँ। जब सामान मेरे पास पहुँच जायेगा तो मैं payment कर दूंगा।

महिला ने कहा – सर पहली बार में हम cash on delivery का option नहीं देते। एक बार जब आप हमसे purchase कर लेंगे तो आपको हम free में lifetime membership देंगे और उसके बाद आगे की purchases पर आप cash on delivery का option select कर सकते हैं।

इस तरह के offers जो सुनने में ही fraud लगने लगे, के बारे में मेरी मंशा ज्यादा-से-ज्यादा जानने की होती है इसलिए मैंने कुछ और बातें कीं। मेरी बातों से उसे लगा कि मैं इस offer में interested हूँ और उसने मुझसे कहा कि सर मैं आपकी call अपने senior के पास transfer कर रही हूँ। उनसे आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

और ये कहकर उसने मेरी call किसी दूसरे के पास transfer कर दी।

अब उधर से किसी भाईसाहब की आवाज आई। और वो उसी offer का राग फिर से मेरे सामने गाने लगे।

39% लोग हो रहे हैं “घर बैठे पैसा कमाए” जैसे झूठे विज्ञापनों के शिकार

मैंने उससे पूछा – सर आप payment के लिए cash on delivery का option क्यों नहीं देते हैं।

वो मुझे payTM का उदाहरण देने लगा जहाँ cash on delivery का option चुनने पर cashback का offer नहीं मिलता है। तो मैंने भी उसे timtara.com का उदाहरण दे दिया कि कैसे उसने payment लेने के बाद भी mobile नहीं भेजा। वो कहने लगा कि सर हमारी website बिलकुल genuine है। हमारा payment gateway भी ICICI bank के साथ हैं। ICICI bank ऐसे ही थोड़े किसी fraud website के साथ जुड़कर अपना नाम ख़राब करेगा।

मैंने उससे कहा – सर ठीक है पर अभी तो मैं आपकी website access नहीं कर पा रहा हूँ। जब इसे check कर लूँगा तभी कोई जवाब दे पाउँगा।

वो मुझे insist करने लगा कि मैं उसे वो time बताऊँ जिस वक़्त वो मुझे फिर से call कर सके। पर मैंने उसे यह कहकर फ़ोन disconnect कर दिया कि जब मैं website के बारे में जानकारी हासिल कर लूँगा तो खुद ही वापस call कर लूँगा।

उसके बाद शाम को मुझे +91-1149052889 number से किसी संध्या नाम की महिला से call आया, जो मुझे insist करने लगी कि मैं उसी समय online आकर dealsnshopping.com website से कुछ purchase करूँ। मैंने उसे मना कर दिया तो वो एकदम से भड़क गयी और कहने लगी कि हम आपको इतना अच्छा offer दे रहें हैं और आप हमें इतने दिनों से ऐसे ही घुमा रहे हैं।

मैंने उससे कहा – इतने दिनों का क्या मतलब है ?आज सुबह तो मेरे पास call आई है और मैंने ये कहा कि जब मैं सारी चीजें check कर लूँगा तो खुद ही फ़ोन कर दूंगा। तो इतनी जल्दी क्या पड़ी थी कि आपने शाम को फिर से call कर दिया।

Diwali Bonanza…जीतिए ढेरों उपहार (Credit card fraud offer)

अब वो normal होकर बात करने लगी और अपने offer के फायदे गिनाकर सोमवार को फिर से call करने का कहकर फ़ोन disconnect कर दिया। पर इसने मुझे सिर्फ 499 तक का ही purchase करने को कहा जबकि पहले जिस महिला से बात हुई थी उसने मुझे 5000 तक का purchase करने को कहा था।

अब आज मैंने इस website के बारे में internet पर search करना शुरू किया तो मैंने देखा dealsnshopping.com के नाम से ढेरों शिकायतें मौजूद थी। जहाँ से मुझे पता चला कि ये लोग offer का लालच देकर लोगों से purchasing करवाते हैं और फिर कोई भी product खरीदने के बाद जब लोग offer की बात करते हैं तो ये उसके लिए पैसे मांगने लगते हैं। कोई order cancel भी करता है तो refund नहीं देते और कई लोगों को तो उनका order किया हुआ product भी कभी नहीं मिला। दोस्तों ऐसा कोई भी offer, जिसमे offer करने वाले को कोई फ़ायदा होता नहीं दिख रहा हो, तो आप चोकन्ने हो जाएँ। क्योंकि ऐसा कोई भी offer उन्हें ही फ़ायदा पहुचाने वाला है, हमें सिर्फ और सिर्फ नुकसान।

इस post को share करने का मकसद सिर्फ इतना है कि please be aware of such online frauds और अपने जानने वालों, दोस्तों, साथियों तक भी इन बातों को पहुचाएं जिससे वो भी इन fraud online shopping website का शिकार होने से बच जाएँ।


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/

Keywords – dealsnshopping, dealsnshopping reviews, fraud shopping website, online shopping fraud, fraud online shopping website, scam alert

Get latest updates in your inbox. (It’s Free)
Exit mobile version