Diwali Bonanza…जीतिए ढेरों उपहार (Credit card fraud offer)

Diwali Offer बन ना जाए Credit card fraud offer:

दीपावली हमारे देश का ऐसा त्यौहार है, जिसमे लोग जमकर खरीददारी करते हैं। क्या अमीर? क्या गरीब? सभी लोग अपने अपने budget के हिसाब से प्लान करके रखते हैं कि उन्हें इस दीपावली पर क्या-क्या खरीदना है।

ये बात हमारे सभी goods manufacturers, shop keepers और online sellers को बहुत अच्छे से पता है। और इसलिए हर दीपावली पर हमारे लिए एक से बढ़कर एक offer लगभग इन सभी की तरफ से लाए जाते हैं।

हम दीपावली पर जमकर पैसा खर्च करते हैं, ये बात कुछ और लोगों को भी पता है। इन लोगों को इस बात से मतलब नहीं है कि दीपावली पर आपको कोई उपहार मिले। बल्कि ये तो वो लोग हैं जो आपसे पैसा ऐंठ कर अपनी दीपावली को यादगार बनाना चाहते हैं।

बैठे-बैठाए, बिना कोई मेहनत किये, थोडा बहुत झूठ बोलकर यदि किसी के पास बहुत सारा पैसा आ जाए तो उसकी दीपावली तो यादगार हो ही जाएगी ना।

जी हाँ, मैं बात कर रहा हूँ online fraud करने वालों की जमात के बारे में। ये लोग उपहारों का लालच देकर हमें बेवकूफ़ बनाते हैं और फिर हमारे पैसों पर अपनी दीपावली चमकाते हैं। पिछले एक हफ्ते में ऐसे दो offer ठुकराकर मैंने तो अपने पैसे बचा लिए। अब आपके साथ भी ये offer share कर रहा हूँ, जिससे आप भी अपने आप को इनसे बचा सकें।

Credit Card Fraud Offer No.1:

इस तरह के offer पहले भी मेरे पास काफी आए हैं। लेकिन इस बार ये अधिक परिष्कृत और सुसज्जित था। उसने मुझे सबकुछ इतने सिलसिलेवार से बताया कि मुझे ये समझने में जरा भी देर नहीं लगी कि ये मुझे बेवकूफ बना रहा है। और मुझसे पैसे ऐंठ कर अपनी दीपावली चमकाना चाहता है।

पहले जानिए fraud offer के बारे में:

fraud person – Sir, इस दीपावली हमारी credit card company ने आपको privilege customer के रूप में select कर बहुत बढ़िया gifts offer किये हैं।

Me – हाँ तो बताइए, क्या gifts offer कर रहे हैं आप?

fraud person – Sir, आप ये बताइए आप कौनसा credit card use करते हैं?

(ये बड़ा अजीब सा सवाल होता है, जिस card पर gifts offer कर रहे हैं, उसके बारे में मुझसे ही पूछ रहे हैं।)

Me – में HDFC का credit card use कर रहा हूँ।

fraud person – Sir, ये VISA card है या MASTER card है।

Me – भाई VISA card है।

fraud person – ठीक है sir, अब मैं आपको complete offer के बारे में बताता हूँ। ये बहुत ही attractive offer है और इतने सारे customers में से कुछ को ही offer किया जाता है।

Me – my good luck. अच्छा कितने लोगों को select किया है आपने इस offer के लिए।

fraud person – Sir, आपके area से 64 लोग select किए गए हैं। तक़रीबन सभी से बात हो गई है और सभी इस offer को avail कर रहे हैं। अब आप कहें तो आपको भी offer के बारे में बताऊँ।

Me – हाँ भाई बता तो दो, लेकिन आजकल credit card fraud offer बहुत सारे दिए जा रहे हैं।

fraud person – sir, ये credit card fraud offer नहीं है। मैं आपको इस पूरे offer के बारे में बताता हूँ। इस offer के तहत आपको तीन तरह के benefits दिए जा रहे हैं।

पहला benefit – आपको  5999/- की एक wrist watch दी जा रही है, बिल्कुल free.

                   (free का नाम सुनते ही हमारी तो बांछे खिल जाती है, मेरी भी खिल गई।)

दूसरा benefit – आपको हमारे द्वारा एक नया card issue किया जायेगा, जिस पर आपको हर जगह 30% discount दिया जायेगा। इस card को online और offline दोनों ही तरह की shopping में use किया जा सकता है। आप इस card को किसी भी किराणा स्टोर, जनरल स्टोर, showrooms या फिर online shopping sites पर use कर सकते हैं। सभी जगह पर आपको हाथो-हाथ 30% का cashback दिया जायेगा। जैसे कि आपने कहीं से 1000/- का सामान ख़रीदा तो आपको 300/- रुपये वापस मिल जायेंगे और वो सामान आपको 700/- रूपये में ही पड़ेगा।.

               (हर सामान पर 30% discount, ये तो मतलब अलादीन का चिराग मिलने जैसे हो गया। बस घिसा और 30% पैसा वापस अपनी जेब में। हर जगह 30% discount का सुनकर ही लग गया की ये मुझे कोई अलग ही घुट्टी पिलाना चाह रहा है। खैर साहब मैंने टोका नहीं, सोचा तीसरा तुक्का भी सुन लूँ।)

तीसरा benefit – Sir, हम आपके लिए 10 दिन का family tour arrange करेंगे , जिसमे आप पूरे India में कहीं भी घूमने जा सकते हैं। आप चाहें तो ये tour एक बार या फिर दो बार में भी avail किया जा सकता है। इसमें आपके आने-जाने का ticket, five star hotel में रहना और food arrangement हमारी तरफ से रहेगा। इसके साथ ही अगर आप वहां कुछ खरीददारी करते हैं तो वापस आकर उसका बिल हमें भेज दीजिये। उस पर 4000/- रुपये का cashback आपको अलग से दिया जायेगा।

        (भाई इसे ही कहते हैं आम के आम गुठलियों के दाम)

fraud person – sir इस offer की सबसे खास बात ये है कि हकीकत में तो आपको एक रुपये भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। आप जो 7999/- रुपये देंगे, वो घडी और cashback के रूप में आपको वापस refund हो जाएंगे। और बाकी के benefits तो आपको बिल्कुल free of cost मिल रहे हैं। मतलब सिर्फ 7999/- रुपये खर्च करके 50 से 60000 का फायदा आपको होगा।

Me – Sir, आपके तीनों benefit अच्छे से समझ में आ गए मुझको। आप तो ये बताओ इसको avail करने के लिए मुझे क्या करना पड़ेगा।

fraud person – Sir, इसके लिए आपको सिर्फ 7999/- रुपये देने हैं। वो भी आपको अभी नहीं देने। आपके yes कहने के बाद हम आपको घडी, card और tour के documents भेज देंगे। और ये payment आपके credit card के next billing cycle में add होकर आएगा, जिसे आप चाहें तो installment में भी दे सकते हैं।

Me – इसका मतलब ये है की मेरे सिर्फ yes कहने से ये amount मेरे credit card में debit कर दिया जायेगा। और इस amount का मुझे अपने credit card के next billing cycle में payment करना होगा।

fraud person – नहीं sir, ऐसा नहीं है। payment के लिए आपकी call IVR में transfer की जाएगी और वहां आपको अपनी credit card की details डालनी होगी। उसके बाद bank आपको one time password भेजेगा और उसको enter करने के बाद 7999/- आपके card से debt हो जाएगा।

Me – पर मैं आपको अपने card की details तो नहीं दूंगा।

fraud person – Sir, आप मुझे card की details नहीं देंगे। वो तो bank का ही system है, आप bank में ही अपनी details submit करेंगे।

(मुझे पता था ये fraud है, लेकिन मैं इस बात पर इससे उलझना नहीं चाहता था। क्योंकि मुझे भी इस system के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है। इसलिए मैंने उससे कुछ और बात की।)

Me – जैसा कि आजकल credit card fraud offer की बाढ़ आई हुई है, इसलिए पहले मैं आपके इस offer के बारे में HDFC के credit card customer care से बात करके confirm करना चाहता हूँ।

fraud person – लेकिन वो आपको इस बारे में कुछ नहीं बता पाएंगे, क्योंकि ये offer उनकी तरफ से नहीं है।

Me – मैं कुछ समझा नहीं। मुझे जहाँ से credit card issue हुआ है, उन्हें ही offer के बारे में पता नहीं होगा!!

fraud person – हाँ उन्हें नहीं पता होगा, क्योंकि ये सब उनका department नहीं देखता। यहाँ हम तीन division में काम करते हैं। हमारा service division है, और इस तरह के offers के बारे में हम ही जानते हैं। ये सब दूसरे divisions वालों को पता नहीं होता है।

(कितना झूठ बोल लेते हो यार तुम लोग, तुम्हारे लिए तो सचमुच टोपी उतारनी पड़ेगी[Hats off!!!]।)

Me – अच्छा ये बताइए मैं आपका 30% discount सभी online shopping websites पर avail कर सकता हूँ या कुछ specific websites पर ही कर सकता हूँ? और ये discount लेने का तरीका क्या होगा, क्योंकि मैंने तो अभी तक किसी websites पर 30% discount का कोई offer नहीं देखा है।

fraud person – Sir, आप ये offer snapdeal को छोड़कर बाकी लगभग सभी online shopping websites पर ले सकते हैं। जैसे कि flipkart.com, amazon.com, myntra.com, jabong.com. इसके लिए आपको जो documents भेजे जायेंगे, उसमे shopping websites की पूरी list दी जाएगी। हर website के लिए अलग से एक link दिया जायेगा। आपको उस link को अपने browser में open करना है और फिर वहां से shopping करनी होगी। उससे आपको हर purchase पर 30% discount guaranteed मिलेगा।

(उसकी ये बात सुनकर ऐसा लगा, जैसे इनकी रगों में खून नहीं बल्कि झूठ बहता है। पर उसकी ये बात उसी पर उलटी पड़ गई।)

Me – इसका मतलब ये है कि आपने जो नाम बताएं हैं, मैं उन shopping websites के customer care से तो पता कर सकता हूँ कि उनकी site पर इस तरह किसी card पर 30% discount का offer चल रहा है क्या?

fraud person – Sir, आप पता कर लीजिये। मैं आपको वापस फोन करता हूँ।

इस बात को एक हफ्ते हो गए हैं । अभी तक मैं भाई के फोन का इंतज़ार ही कर रहा हूँ।

Credit Card Fraud Offer No. 2:

अब इस offer के बारे में अगर मैं आपको अभी बताने लगा तो आप कहोगे यार ये कितना लिखता है, इसलिए मेरी अगली post का इंतज़ार कीजिये। क्योंकि इस दूसरे fraud offer के बारे में  सारी जानकारी मैं अपनी अगली post में share करूँगा।

पूरी post पढने के लिए धन्यवाद्. post share करने का कोई extra चार्ज नहीं है, इसे आप किसी के भी साथ free of cost share कर सकते हैं।

More Fraud Alerts:

  1. एक गुजारिश – fraud से बचें और दूसरों को भी बचाएं
  2. नौकरी देने/दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी
  3. विदेश में नौकरी के नाम पर जालसाजी…
  4. एक blogger के ठग या शायद ठग के blogger बनने की दास्तान 
  5. Email Frauds -एक जानकारी
  6. 39% लोग हो रहे हैं “घर बैठे पैसा कमाए” जैसे झूठे विज्ञापनों के शिकार

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – Online Scam, Online frauds, Fraud Alerts, Credit card frauds, credit card fraud offer
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Leave a Reply