अपने card को रखें संभालकर, नहीं तो कोई ले जायेगा चुराकर:

Credit Card Debit Card Online Fraud:

Fraud से अवगत कराने वाली मेरी posts की श्रंखला में आज मैं आपको एक ऐसे fraud से अवगत करा रहा हूँ जिसका शिकार कई लोग हो चुके हैं और आने वाले समय में इसके शिकार और बढ़ने की सम्भावना है। ये fraud जुड़ा है आपकी जेब में रखे Credit/debit Card से। आज अधिकतर ATM card, debit card की शक्ल ले चुके हैं और साथ ही credit card use करने वालों की संख्या भी बढती जा रही है।

आप जब भी किसी bank से credit या debit card issue कराते हैं तो bank card की security को लेकर बहुत सारी tips पहले से ही दे देते हैं। अगर आप अपना email-id bank में register कराते हैं तो समय-समय पर bank card की security से related mail भी भेजते रहते हैं। बहुत सारी security tips में जो सबसे जरूरी बताई जाती है वो ये है कि अपने card का CVV number (जो कि card के magnetic strip के साथ 3 अंकों में लिखा होता है) किसी के भी साथ share न करें। और bank की इस सलाह का आप पूर्ण रूप से पालन करें यदि आप अपने धन को सुरक्षित रखना चाहते हैं।

खैर मैं अब आपको बताता हूँ कैसे लालच देकर कोई आपके card की details को आपसे चुरा सकते हैं और फिर उस card का misuse कर सकता है।

अभी कुछ दिन पहले मेरे पास एक फ़ोन आया। फोन करने वाले ने मुझसे पूछा कि क्या मेरी बात मोहम्मद आदिल जी से हो रही है। मैंने कहा, हाँ जी मैं मोहम्मद आदिल ही बोल रहा हूँ। कहिये आपको क्या काम है।

उसने कहा- आदिल जी मैं credit card department से बोल रहा हूँ। आप VISA का credit card use करते हैं?

मैंने कहा – हाँ जी, मैं use करता हूँ। (मुझे उस समय ये लगा कि वो bank के credit card department से बोल रहा है।)

उसने फिर मुझसे कहा आपके credit card पर हम आपको कुछ special benefit दे रहे हैं। जिससे आपका credit card और अधिक उपयोगी हो जायेगा।

मैंने पुछा – बताईये क्या offer दे रहे हैं आप मुझे credit card पर।

उसने कहा – आदिल जी हम जो आपको offer दे रहें हैं उसके बाद आपको credit card से किये गए हर purchase पर 20% का discount मिलेगा। और अभी आपको purchase पर जितने points मिलते हैं अब आपको उतने ही purchase पर दोगुने points मिलेंगे। और इसके अलावा साल में दो बार 2 days – 3 nights का family  tour package दिया जायेगा जिसमे 3 star hotel में रहने और खाने का इन्तेजाम रहेगा।

सुनने में offer बहुत attractive लगा तो मैंने उससे पूछा तो इसके लिए मुझे क्या करना पड़ेगा ?

उसने कहा – आपको सिर्फ 7500/- रूपये जमा कराने होंगे और इसके बाद हम आपको सारे offers की complete details post कर देंगे। क्या आपके पास अभी credit card है – उसने पूछा?

मुझे सोचने समझने के लिए समय चाहिए था इसलिए मैंने कहा नहीं अभी तो मेरे पास नहीं है मैं 2-3 घंटे बाद घर पहुँच जाऊंगा तब आप मुझे call कर लेना।

उसने मुझसे फ़ोन करने का समय लिया और फिर फोन disconnect कर दिया।

मुझे पहली बार मैं ये offer बहुत अच्छा लगा। मैंने घर पर जब इसके लिए बात की तो wife भी कहने लगी offer तो बढ़िया लग रहा है। आपको 7500/- रुपये जमा करा देने चाहिए। पर मैंने अभी कोई छानबीन नहीं की थी और यूँ ही पैसे जमा करा देना मुझे ठीक नहीं लग रहा था।

नियत समय पर उसका फ़ोन आया। उसने पूछा -आदिल जी आप घर पहुँच गए। मैंने कहा- हाँ जी घर आ गया हूँ। उसने कहा – अच्छा तो आपका card इस वक़्त आपके पास है। मैंने कहा – हाँ मेरे पास ही है।

उसने फिर कहा – अच्छा आप मुझे बताईये आपके credit card पर जहाँ VISA लिखा है उसके नीचे एक line है वो किस colour की है?

ये मेरे लिए बड़ा अजीब सवाल था , लेकिन मैंने उसे उस line का रंग बता दिया। फिर मैंने उससे पूछा, आप मुझे बताईये कि आप बोल कहा से रहे हैं।

उसने कहा – मैंने बताया ना, मैं credit card department से बोल रहा हूँ।

मैंने उससे फिर पूछा – क्या आप HDFC से बोल रहे हैं ?

उसने कहा – नहीं-नहीं मैं HDFC से नहीं बोल रहा हूँ। मैं VISA से बोल रहा हूँ जो bank को credit card issue करती है।

इससे मेरा ये भ्रम टूटा कि वो व्यक्ति HDFC bank से बोल रहा है क्योंकि अभी तक मैं यही सोच रहा था कि वो HDFC bank से ही है।

मैंने उससे फिर पूछा- अच्छा आपने मुझे इस offer के लिए क्यों चुना ?

उसने कहा – सर, आपकी bank history बहुत अच्छी हैं। इसे देखते हुए आपको इस offer के लिए चुना गया है।

मैंने उससे कहा – सर मुझे सोचने के लिए थोडा समय चाहिए, इसलिए आप मुझे कल फोन करना।

उसने कहा – सर आप सोच लीजिये ऐसा offer बार-बार नहीं आता।

और भी बहुत सारे फायदे उसने मुझे गिनाये। पर मैंने उसे अगले दिन ही फोन करने को कहा। उसके फोन disconnect करने के बाद मैंने सीधे अपने bank manager को फोन लगाया और उसे सारा घटनाक्रम बता कर पूछा कि क्या इस तरह का कोई offer VISA direct हमें दे सकता है। bank manager ने मुझसे कहा – नहीं सर, इस तरह का कोई offer HDFC या VISA कि तरफ से नहीं दिया जा रहा है। ये कोई fraud है, इसलिए आप इनसे aware रहें।

अब जब मैंने उसके offer के बारे में सोचा तो मुझे भी शक हो गया क्योंकि उसने मुझसे कहा था कि मुझे हर purchase पर 20% discount मिलेगा। जबकि हम जानते हैं कि सभी shopping website किसी एक single card पर कोई flat discount नहीं देते हैं। सभी websites पर अलग-अलग card के अलग-अलग offer चलते हैं। पर ऐसा नहीं होता कि किसी एक card पर सभी website 20% discount offer करदे। और इसके साथ ही मैं credit card से कोई बड़ी purchase भी नहीं करता कि मुझे offer के लिए चुना जाए और अगर वो bank का आदमी नहीं है तो फिर उसके पास मेरी bank history कैसे पहुंची ?

अगले दिन फिर से उसका फोन आया – हाँ, सर तो क्या सोचा आपने?

सर आपका offer तो बहुत अच्छा है पर कल मैंने अपने bank में बात की थी, वो तो मुझे मना कर रहें है कि इस तरह का कोई offer नहीं दिया जा रहा है।

उसने कहा – सर ये offer आपको HDFC की तरफ से नहीं है। ये offer तो VISA की तरफ से है जिसने HDFC को card issue किया है।

मैंने फिर कहा – अच्छा लेकिन अगर आप HDFC से नहीं है तो मेरी bank history आपके पास कैसे आई?

उसने कहा- वो,,,,वो ,,,,,वो तो हमें bank से मिल जाती है। (ये बताने में उसकी आवाज़ लड़खड़ाने से मुझे लग गया कि ये कोई fraud ही है )

मैंने फिर पूछा – मुझे आपको payment कैसे करना होगा।

उसने कहा – बहुत आसान है। मैं आपकी call को  Interactive voice response (IVR) पर transfer कर दूंगा। वहां आपसे card कि detail पूछी जाएगी वो आप mobile में type कर देना और आपके card से payment debit हो जायेगा।

मैंने पूछा – इसमें तो मुझे CVV number भी बताना पड़ेगा।

उसने कहा – हाँ पर वो तो system को बताना है। वो बिलकुल secure है। आप चिंता मत कीजिये।

मैंने कहा – पर system तो आपका ही है। वहां से तो आपको मेरे card कि complete detail मिल जाएगी फिर आप card का कैसे भी misuse कर सकते हो।

नहीं-नहीं सर ऐसा नहीं है। आप फालतू शक कर रहें हैं आपको offer नहीं लेना तो कोई बात नहीं। ये कहकर उसने खुद ही फ़ोन disconnect कर दिया।

मेरे दिल को शांति मिली चलो एक fraud का शिकार होने से मैं बच गया और अपनी आदत अनुसार इसे मैंने आप सभी के साथ भी share कर लिया है जिससे अगर आपके पास इस तरह का कोई ललचाऊ offer आये तो आप पहले से सचेत रहें। आखिर आपका पैसा आपकी मेहनत का है, इसे ऐसे ही किसी के पास चले जाने देना तो ठीक नहीं।


हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – card security, Credit card, credit card fraud, CVV number, debit card, debit card fraud, mobile scam, online fraud, scam alert, credit card debit card online fraud.
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Leave a Reply