क्या राशन कार्ड ऑनलाइन पाना है, सुरक्षित और भरोसेमंद?

क्या राशन कार्ड ऑनलाइन पाना है, सुरक्षित और भरोसेमंद?

हमने उस समय से एक लंबा सफर तय किया है जहां इंटरनेट एक डरावना स्थान था। पर अब हम एक ऐसी अवस्था में पहुँच गए जहाँ हम इसके बिना खुद की कल्पना नहीं कर सकते। हम जहा भी  जाते  है हम इसे अपनी जेब में रखते हैं  और अपने  सभी छोटे और बड़े कार्यों को इसके माध्यम से करते हैं। और अब  बहुत कुछ निवारक कदम लिए गए है जो अंत-उपयोगकर्ता की सुरक्षा के लिए उठाए जाते हैं।

आमतौर पर कार्यालयों के माध्यम से संचालित होने वाली प्रक्रियाओं को  समय के साथ ऑनलाइन किया जाने लगा है । राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया जिसके लिए  बहुत समय लगा करता, था अब ऑनलाइन  नियंत्रित किया जाता है। राशन कार्ड प्रक्रिया ऑनलाइन नियंत्रित किये जाने से, लोगो के लिया ये काफी सुविधाजनक हुवा है ।

राशन कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है जो सभी भारतीय नागरिकों को अपने पते के प्रमाण के रूप में आवश्यक है। यह किसी भी अन्य के लिए चीज़ के लिए आवेदन करते समय एक प्राथमिक दस्तावेज होता है, जैसे की चुनाव कार्ड या पासपोर्ट के लिए आवेदन। राशन कार्ड शुरू में एक दस्तावेज़ के रूप में बनाया गया था जो खाद्य अनाज पर भारत के लोगों को कुछ छूट और सब्सिडी प्रदान करें। यह कार्ड एक पूरे परिवार से जुड़ा हुआ है, इसलिए उन्हें सब्सिडी वाला अनाज, मिट्टी का तेल और अन्य  बुनियादी आवश्यकताएं प्राप्त करवाता है । यद्यपि सार्वजनिक वितरण प्रणाली पूरे देश के लिए बनाई गई थी, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा लागू नहीं किया जा सकता था क्योंकि भारत विविध है और इसकी डिलीवरी मुश्किल हो सकती थी । यहीं से राज्य सरकारें खेल में आईं, कार्ड को लागू करते समय, उनकी जनसंख्या के आधार पर  उन्हें परिवर्तन करने का विकल्प दिया गया । उन्होंने बहुत अच्छा किया प्रत्येक राज्य सरकार के साथ कुछ प्रक्रियाओं, सुरक्षा सुविधाओं, या यहां तक कि राशन कार्ड प्रणाली को लागू करते समय एक स्मार्ट कार्ड भी लागु किये ।

वेबसाइट लोगों को राशन कार्ड कार्यालय जाये बिना  राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की सेवा प्रदान करता है । इसका मतलब यह भी था कि आवेदक प्रपत्रों की सूची डाउनलोड कर सकते हैं और इसके लिए आवश्यक आवेदन पत्र भी,सिर्फ, कुछ क्लिकों के माध्यम से। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद, वे उन्हें अपने पास भर सकते हैं पूर्ण किए गए प्रपत्रों को वापस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है। इसके बाद बैकेंड पर कुछ जांच और सत्यापन किये जाते है, इसके पहले की आपका कार्ड डिस्पैच किया जाये ।

वेबसाइट हिंदी में भी इन सभी प्रक्रियाओं को संभालने के लिए प्रोग्राम की गई है क्योंकि इस भाषा से भारत के अधिकांश लोग  परिचित होंगे। चूंकि देश का अधिकांश हिस्सा टेक-सेवी नहीं  है , और भाषा अवरोध के कारण, उन्होंने पूरी प्रक्रिया को ऑफ़लाइन संभालना पसंद किया, हालाँकि, वेबसाइट इतनी सीधी है कि इसे एक्सेस करना मुश्किल नहीं होगा। इसके अलावा, सभी निर्देशों का हिंदी में उल्लेख किया गया है जिससे लोग आसानी से वेबसाइट से बदलाव कर सकते हैं और उनके राशन कार्ड तक आसानी से  पहुँच सकती है । गरीबों को लाभ पहुंचाने वाली एक प्रक्रिया आखिर उनके लिए काम कर रही है ।

More Articles:

  1. 26 January India Republic Day: कुछ खास जानकारी
  2. Net banking information | नेट बैंकिंग की पूरी जानकारी:
  3. Strong Password kaise banaye | स्ट्रोंग पासवर्ड कैसे बनाये?
  4. IRCTC sign up- IRCTC में नया account open कैसे करें?

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Get latest updates in your inbox. (It’s Free)

Loading...

Speak Your Mind

*