Social Trade Biz – Part time job Online scam

Social Trade Biz – Scam या legitimate

आज हम एक ऐसे online scam के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने वृहद रूप में 2017 में घटित होगा। और लाखों लोग इसका शिकार होंगे। अरबों रूपये का ये घोटाला जल्द ही Speak Asia के बाद सबसे बड़े घोटाले के रूप में जाना जायेगा। जी हाँ हम बात कर रहे हैं Social Trade Biz online scam की। जो की लोगों को part time job offer कर रही है। जिसके तहत आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कभी भी mobile या computer पर online आकर कुछ website के links को click करके per click 5 रूपये कमा सकते हैं। शनिवार – रविवार और दूसरे holidays पर काम की छुट्टी है, इन दिनों में आप अपना कोई पुराना pending काम कर सकते हैं।

वैसे काफी लोग मेरी इस बात से सहमत नहीं होंगे कि Social Trade Biz कोई online scam है। क्योंकि आज के समय में वो social trade biz के जरिये काफी पैसा बना रहे हैं। एक-एक व्यक्ति चार-चार पांच-पांच social trade id create कर जम कर पैसा बना रहा है।

खैर पहले मैं आपको बताऊंगा कि ये Social Trade Biz किस तरह से काम कर रही है। फिर आपको बताएँगे कि इस तरह से काम करना क्यों online scam की सुगबुगाहट देता है?

सबसे पहले देखिये Social Trade Biz कौन use कर सकता है :

First know who can earn through social trade biz as per their site:

social trade biz plan

Social trade Biz के पास चार प्लान हैं, जिनके अनुसार आप अलग-अलग अमाउंट कमा सकते हैं:

social trade biz plan
1: 5750 = 10 link daily and Rs 5 per click, 10×5=50 Rs daily earning

2: 11500 =20 link’s daily and Rs 5 per click, 20X5= 100 Rs daily earning

3: 28750 = 50 link’s daily and Rs 5 per click, 50X5= 250 Rs daily earning

4: 57500 = 125 link’s daily and Rs 5 per click, 125X5= 625 Rs daily earning

यहाँ 5750 registration amount है। इस plan में registration कराने से आपको 10 link रोजाना दिए जाते हैं। एक link पर click करने के 5 रूपये दिए जाते हैं। अतः 10 link पर click करके आप 50 रूपये daily कमा सकते हैं। किसी भी प्लान के अन्तर्गत Site पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको एक sponsor id की जरूरत पड़ेगी। मतलब आप direct register नहीं हो सकते हैं, आप को पहले से चल रही chain का ही हिस्सा बनना होगा।

इसी तरह से बाकी के तीन plan हैं। अब इन plans में एक condition ये भी है की यदि आपने अपने नीचे 2 और लोगों को जोड़ लिया तो आपके clicks दुगुने हो जाएंगे। मतलब अब आपकी कमाई 50 रुपये की बजाय 100 रूपये होगी। इसी तरह दूसरे plans में भी ये income दुगुनी हो जाएगी। यहाँ आप अपने नीचे दो ही लोगों को जोड़ सकते हैं। वैसे ये income यहीं समाप्त नहीं होती। आप जैसे जैसे अपनी chains को आगे बढ़ाते जाते हैं, company आपको promotional income भी देती है।

Social Trade Biz  पर registration का एक फायदा और भी:

इस earning के अलावा एक फायदा और देने की बात कही गई है। आप जो भी प्लान लेते हैं, उसी हिसाब से आपको अपनी किसी website, blog या facebook page के लिए clicks भी दिए जाते हैं। जैसे कि 5750/- के plan में 500 clicks, 11500 के plan में 1000 clicks. ऐसे ही दूसरे plans में और अधिक clicks.

ये plans से related वो सब बातें हैं, जो कभी socialtrade.biz website पर लिखी होती थी। पर ये plans अब website से हटा लिए गए हैं। ऐसा हो सकता है कि शायद किसी legal issue से बचने के लिए इस तरह का कदम उठाया गया हो। इस बारे में पक्के तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

मुझे जब इन plans के बारे में मेरे एक मित्र ने समझाया तो मुझे पहली ही बार में लग गया कि आ गया एक और Speak Asia. लेकिन मैं समझना चाहता था कि ये system कैसे काम करता है। इसलिए मैंने 11500/- का plan ले लिया।

उपरी तौर पर देखा जाये तो मैंने 11500/- रुपये Social Trade Biz को दिए, उसमे से 3000-4000 रुपये तक promotional income के रूप में मेरे ऊपर की chain में चला जाना चाहिए। मेरे blog को 1000 clicks मिलेंगे तो इसका मतलब है 1000 X 5 = 5000/- रूपये मेरे blog पर click करने वालों को मिल जाएंगे। बाकि बचे 2500 – 3000 रुपये social trade के पास जाने चाहिए। एक साल का plan है, जिसमे मैं workdays पर links को click करके तक़रीबन 25000/- रूपये तक कमा लूँगा। देखने में कहीं कुछ बुरा या गलत नज़र नहीं आ रहा।

Social Trade Biz  पर registration:

अब मैंने इस plan में अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया। मुझसे KYC documents submit कराये गए। बैंक की details भरवाई गई, जिसमे मुझे online payment receive करना था। एक option भरवाया गया, जिसमे select करना होता है कि आप daily payment receive करना चाहते हैं, weekly या monthly. Daily में 5% admin charge देने होते हैं, weekly में 3% और monthly में 2%. यहाँ एक चीज और ध्यान देने योग्य थी कि clicks पर मिलने वाली income से 10% TDS काट कर जबकि promotional income पर 5% TDS ही काट कर उसे account में transfer किया जाना था। ये policy कुछ समझ नहीं आती।

मैंने अपना registration complete कर लिया। अगले दिन मेरा account activate कर दिया गया। अब मैंने अपने blog का link भी इसमें डाल दिया। क्योंकि बिना कोई link डाले आप अपना काम start नहीं कर सकते हैं। कुछ दिनों में वो link भी approve हो गया। मेरी calculation थी कि एक साल का plan है तो शायद 10-15 clicks daily मेरे blog पर Social Trade Biz से आने चाहिए। लेकिन मेरी calculation पूरी तरह से गलत साबित हुई क्योंकि इसने तो पहले दिन ही मुझे 1000 से ज्यादा clicks दे दिए। और ये clicks हर दिन बढ़ते रहे। Finally मैंने अपना blog का link ही वहाँ से हटा लिया क्योंकि इस तरह के inorganic clicks blog के लिए अच्छे नहीं माने जाते।

अब मेरे जेहन में ये सवाल गूंज रहा था कि मेरे blog पर click करने के लिए इसने लोगों को हजारों रूपये दे दिए? पर वो पैसा इसके पास आया कहाँ से? क्योंकि मैंने तो सिर्फ 11500/- रूपये ही दिए थे। इसका सीधा सा मतलब ये है कि company नीचे की chain से पैसा लेकर ऊपर की chain के लोगों को links के जरिये दे देती है। TDS और admin charge तो उसका ही है।

क्या Social Trade Biz के साथ companies ने ad के लिए कोई tie-up किया है?

इसका plan समझाने वाले ये भी कहते हैं कि social trade biz से कई बड़ी companies ने समझौता किया है, जिसमे ये companies social trade biz को अपना ad दिखाने के लिए पैसे देते हैं। उसी पैसे में से 5-5 रुपये social trade अपने registered users को दे देता है। पर इस बात में बिलकुल सच्चाई नहीं है। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूँ Social Trade Biz का ad दिखाने के लिए किसी भी company के साथ कोई समझौता नहीं है। बल्कि social trade biz खुद अपने आप को Social Media Exchange के रूप में promote करता है।मतलब आप मेरा blog देखो, और बदले में मैं आपकी website या blog या facebook page देखूं। इसमें जिन लोगों के पास अपनी कोई website या blog नहीं है, ऐसे लोग सामान्यतः रजिस्ट्रेशन के समय जो website याद आई, उसका ही link डाल देते हैं।

Picture में देखिये social trade biz खुद के बारे में क्या कहता है:

social trade biz review

social trade biz online scam क्यों है, जबकि ये सभी को समय पर और पूरे पैसे दे रहा है???

ये company social trade biz के नाम से काम कर रही है जबकि company के सारे रजिस्ट्रेशन Ablaze Info Solutions Private Limited के नाम से हैं। और ये भी 2010 से Ministry of corporate affairs (MCA) में registered है, जबकि social trade ने 2015-16 में अपना काम शुरू किया है। वैसे मैं अपनी पुरानी posts में पहले भी ये बात बता चुका हूँ सिर्फ MCA में registration होना किसी भी company के legitimate होने का प्रमाण नहीं है।

“एक media report के मुताबिक Ablaze Info Solutions Private Limited ने अपने registration में जिस address को mention किया है, उस जगह पर जाकर छानबीन करने पर पाया गया कि वहाँ इस नाम से कोई company न तो अभी है और न ही पहले कभी थी।”  

Social Trade biz बईमानी का काम पूरी ईमानदारी के साथ कर रही है। इसलिए company के साथ हजारों लोग जुड़ते जा रहे है। एक अनुमान के मुताबिक 5 से 6 लाख लोग company के साथ जुड़ चुके हैं और ये संख्या लगातार बढती जा रही है। काफी संख्या में लोगों के जुड़ने के कारण इस वक़्त company के पास काफी अच्छा cash flow है। इसलिए उसे registered users को पैसा देने में कोई दिक्कत नहीं आ रही है। साधारण सा नियम है, नीचे की chain का पैसा ऊपर की chain में बांटो। लोगों को पैसा मिलेगा तो वो और लोगों को जोड़ेंगे। जितने अधिक लोग जितनी जल्दी जुड़ेंगे social trade biz उतनी ही जल्दी लोगों का पैसा लेकर चम्पत हो जाएगी।

क्या Social Trade Biz से अब जुड़ना सही है?

हमारे अनुमान के मुताबिक अगले 4 से 5 महीनों में social trade biz online scam को अंजाम देकर रफू-चक्कर हो जाएगी। अभी तक जो लोग इससे जुड़ चुके हैं, वो शायद अपना पैसा निकाल लेंगे। लेकिन जो लोग अब जुड़ना शुरू होंगे, उनके लिए ये नुकसान का सौदा साबित होगा।

उम्मीद है Social Trade Biz के online scam को उजागर करते इस लेख ने आपको aware और alert कर दिया होगा। अगर आप इससे जुडी कोई और जानकारी या अपना कोई व्यू देना चाहें तो comment section के जरिये हमें जरूर इससे अवगत करायें। हमारी और लोगों की मदद करने के लिए इसे Google+, facebook, twitter और दूसरे social platform पर अपने मित्रों के साथ share जरूर करें।

Social Trade Latest News:

1 फ़रवरी 2017 को UP Police द्वारा Anubhav Mittal सहित 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। Anubhav Mittal Social Trade Biz का MD है। उसके account में जमा 524 करोड़ रूपये को फ़िलहाल सीज़ कर दिया गया है। Social Trade office के बाहर भारी भीड़ जुट रही है। लोग अपना पैसा वापस चाहते हैं। police का कहना है कि Anubhav Mittal अलग अलग कई websites के जरिए इस online fraud को अंजाम दे रहा था। और अब कभी भी पैसा लेकर फरार हो सकता था।

Hindiera ने एक महीने पहले ही इस बात का अंदेशा जता दिया था कि अब जो लोग भी Social Trade में पैसा लगायेंगे वो नुकसान में रहेंगे। Police के अनुमान के मुताबिक ये क़रीब 3700 crore रुपए का online fraud है।

Read more featured Article:

  1. अपनी listening skills को कैसे सुधारें?
  2. तनाव से मुक्ति कैसे पाएं 
  3. नए साल के संकल्प
  4. संकट /समस्या के प्रति हमारा नज़रिया
  5. चिंता छोड़ने का एक technical तरीका
  6. बच्चों की Birthday Party

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – Online Scam, Online frauds, Social Trade Biz, socialtrade.biz, social trade plan, social trade plan review, social trade review.
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Leave a Reply