New Year starting thought | नव वर्ष की शुरुआत:

Happy New Year:

happy new year

आने वाले नए वर्ष और हर नए दिन की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। आज इस पुराने वर्ष का अंतिम दिन है। आज पूरी दुनिया में इस अंतिम दिन की विदाई और नए वर्ष के पहले दिन का स्वागत हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा। हम में से बहुत सारे लोग आज रात party करके इस नए वर्ष का स्वागत करेंगे जबकि कुछ लोग शायद घर में TV पर नए साल के program देखते हुए नए साल की शुरुआत करेंगे और कुछ समय पर सो जायेंगे। वो सुबह उठकर ही लोगों को नए वर्ष की बधाइयाँ प्रेषित करेंगे। इनमे से कोई भी सही या गलत नहीं है क्योकि सभी अपनी इच्छा, सहूलियत और जेब देखकर ही अपनी planning बनाते हैं।

हम जो भी करें, जैसे भी अपना नया साल मनाएं, बस इतना याद रखें कि हमारे celebration की वजह से कोई भी आहत या परेशान ना हो, हम किसी दूसरे की खुशियों में खलल पैदा ना करें। अगर हम सोचते हैं कि आज का दिन हमें enjoyment करने का पूरा हक़ है तो ऐसा ही हम दूसरों के लिए भी सोचें क्योंकि यही हक़ उनके पास भी है।

मुझे पूरी उम्मीद है कि आज के दिन आपने अपने लिए नए साल के संकल्प ले लिये होंगे, नए साल की अपनी योजनाएं बना ली होंगी और आज रात के enjoyment के बाद आप सभी अपने संकल्पों और योजनाओं को मूर्त रूप देने में लग जायेंगे।

“Happy New Year”

अगर हम नए साल के 365 दिन को 365 pages की एक book मान लें तो कल हमारी book का पहला page open होगा। आज एक प्रण लें कि इस साल अपनी 365 pages की book का हर पन्ना हम अपने हाथों से लिखेंगे ना कि इसे किस्मत के भरोसे छोड़ देंगे। क्योंकि किस्मत से शायद हमें वो तो मिल जायेगा, जो हमारे हाथों की लकीरों में लिखा है, जिसे हम जानते भी नहीं। लेकिन मेहनत और पुरुषार्थ से हम वो हासिल कर सकते हो, जो पाने का हौसला और ज़ज्बा हम अपने पास रखते हैं। तभी तो कहते हैं “हिम्मते मर्दा मददे खुदा।

कल अपनी book का पहला पन्ना लिखना है। इस पहले पन्ने पर हर वो चीज लिख डालिए, जो आप इस new year पर हासिल करना चाहते हैं। याद रहे हमें सिर्फ positive बातें ही लिखनी है। ये नहीं कहना की मुझे तनाव से दूर रहना है बल्कि ये कहना है कि मुझे हमेशा खुश रहना है। आप जो भी सफ़लता (success) हासिल करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचिये, ऐसा मानिये कि वो success आज आपको हासिल हो चुकी है। इस success के मिलने के बाद आप के जीवन में क्या बदलाव आयेंगे, ये success आपको किस तरह की ख़ुशी देगी, उन सब को आज वैसा का वैसा महसूस करिए। भले ही ये सब आपको अभी नहीं मिला है, लेकिन क्योकिं आपको आज पहला पन्ना लिखना है तो उस पर success और ख़ुशी के अलावा और कुछ नहीं होना चाहिए।

इसलिए पहला दिन ऐसे मनाईये जैसे आपको सब कुछ आज ही हासिल हो चुका है। अपना पहला दिन एक कामयाब इंसान की तरह बिताइए और फिर लग जाइये अपने सभी सपनों को मूर्त रूप देने में, उस सच्ची ख़ुशी को हासिल करने में जिसे आपने पूरा एक दिन महसूस किया है। ईश्वर आपको जरूर कामयाब करेगा।

!!!नव वर्ष की फिर से सभी को हार्दिक शुभकामनाएं !!!

ऐसे ही अच्छे articles सीधे अपने inbox में प्राप्त करने के लिए ब्लॉग का free subscription जरूर ले लें।

नए साल में तनाव मुक्त रहने के लिए इन्हें जरूर पढ़े:

  1. तनाव से मुक्ति कैसे पाएं 
  2. संकट /समस्या के प्रति हमारा नज़रिया
  3. चिंता छोड़ने का एक technical तरीका
  4. खुशियों की तलाश
  5. कैसे मैंने अपना एक दिन ख़राब किया?
  6. Stress free life जीना चाहते हैं आप!

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – happy new year, new year ki badhaiyan, naye saal ki mubarakbad, best wishes of new year, new year greetings.
Get latest updates in your inbox. (It’s Free)

Comments

  1. आपको भी नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं ….

  2. Anil Sahu says:

    नूतन वर्ष का हार्दिक अभिनन्दन.

    आपको भी नूतन वर्ष की हार्दिक शुभकामनायें

    अनिल साहू

Speak Your Mind

*