Net banking information | नेट बैंकिंग की पूरी जानकारी:

Net banking information in Hindi | नेट बैंकिंग की पूरी जानकारी हिंदी में:

अगर आप Internet पर search कर रहे हैं कि नेट बैंकिंग कैसे करें (Net banking kaise kare in hindi) तो ये article आपके लिए ही है। Net Banking Information देता ये article नेट बैंकिंग से संबंधित आपके लगभग सभी सवालों के जवाब दे देगा। इसे पढने के बाद भी आपकी जिज्ञासा शांत न हो, तो comment section के जरिये हमें जरूर बताएं। हम सभी सवालों के सही जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। तो Net Banking Information हासिल करने का अपना सफ़र शुरू करते हैं:

नेट बैंकिंग (Net banking), banking का वो तरीका है, जिसमे आप घर बैठे ही internet के माध्यम से banking कर सकते हैं। आज से कुछ वर्ष पहले तक नेट बैंकिंग की सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक में अलग से एक form भरना पड़ता था। पर आजकल bank account open करने के साथ ही आप उसमे net banking, mobile banking आदि के options पर tick कर सकते हैं। ये सेवा banks की तरफ से बिलकुल free दी जाती है, इसके लिए आपको अलग से कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। नेट बैंकिंग के माध्यम से आप बैंकिंग का हर वो काम कर सकते हैं, जिसके लिए आपको banks में लाइन लगानी पड़ती है। अगर आपको cash पैसा चाहिए तो माफ़ कीजिए, क्योंकि वो इन्टरनेट बैंकिंग से संभव नहीं है। फिर तो आप ATM या बैंक जाइये, cash तो आपको वहीं से मिल पायेगा। लेकिन इसके अलावा कुछ भी काम है तो Net Banking है न।

net banking information in hindi

Net Banking Information को आगे बढ़ाते हुए पहले मैं आपको बताता हूँ, आप इन्टरनेट बैंकिंग से क्या क्या कर सकते हैं।

Benefits of net banking in hindi:

  • अपना bank account कभी भी कही भी check कर सकते हैं।
  • अपना account statement कभी भी देख सकते हैं और उसका print भी ले सकते हैं, मतलब passbook से छुट्टी।
  • ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसके पास bank account हो, आप घर बैठे Online Money transfer कर सकते हैं। अब bank में जाकर line लगाने की जरूरत नहीं।
  • आपको अचानक पैसों की जरुरत पड़ गई है। Loan section में जाइये, अपनी eligibility check करिए और loan के लिए apply कर दीजिए। पैसा आपके bank account में ही आ जाएगा। है न एकदम आसान।
  • Share market का शौक है। अपने bank में ही अपना Demat account open करा लीजिये। बस फिर कीजिए घर बैठे shares की खरीद-फरोख्त।

ये वो कुछ फायदे हैं जो आप अपने नेट बैंकिंग के डैशबोर्ड को open करके उठा सकते हैं, लेकिन इन्टरनेट बैंकिंग के इसके अलावा और भी फायदे हैं, जैसे कि:

Online Shopping का मज़ा लीजिये:

घर पर बैठकर online shopping websites like flipkart.com, snapdeal.com, amazon.in, shopclues.com, infibeam.com, ebay.in पर कोई भी सामान पसंद कीजिए। नेट बैंकिंग के माध्यम से उसका online payment कीजिए और घर बैठे अपनी पसंद का सामान अपने घर पर पाइए। सस्ता हो या मंहगा, हल्का हो या भारी, सभी कुछ सीधे आपके घर तक। ये सचमुच बहुत आसान है।

Trains ticket booking | Indian railway e ticket बनवाइए :

Net Banking का सबसे अधिक फायदा मैंने इसी में उठाया है। क्योंकि हम लोग शहर से काफी दूर रहते हैं। trains ticket बनवाने के लिए इतनी दूर जाना, फिर वहां जाकर लम्बी-लम्बी लाइन में लगना उबाऊ और थका देने वाला काम होता था। इसलिए हमें agents को एक्स्ट्रा पैसे देकर railway e ticket बनवाने पड़ते थे। पर अब Net Banking से ये काम आसान हो गया है। घर पर बैठकर आराम से www.irctc.co.in पर railway e ticket बनवाते हैं और आराम से अपनी यात्रा करते हैं।

इनके अलावा बहुत सारे फायदे और भी हैं जैसे आजकल कई schools में online fees जमा कराने की facility दी जाने लगी है। Atleast मेरे बच्चों के school में है, तो मुझे बैंक में जाकर लाइन नहीं लगानी पड़ती। सरकारी नौकरियों में भी बहुत सारी जगहों पर online fees जमा होने लगी है। Data card, mobile recharge कर सकते हैं, postpaid है तो online ही बिल जमा करा सकते हैं। टेलीफोन, बिजली, पानी बिल सबकुछ इन्टरनेट बैंकिंग से घर बैठे जमा कीजिए।

Net Banking Information को पढ़ते हुए आपको ये तो एहसास हो गया होगा कि नेट बैंकिंग से हम घर बैठे बैंकिंग के लगभग सारे काम तो कर ही सकते हैं, बल्कि दूसरे और कई काम हैं, जो हमारी ज़िन्दगी को आसान बनाते हैं, वो भी कर सकते हैं। तो फिर हमें इसका फायदा जरूर उठाना चाहिए।

आज से तक़रीबन 7-8 साल पहले जब मैंने इन्टरनेट बैंकिंग शुरू की थी, उस समय इन्टरनेट बैंकिंग से इतने फायदे नहीं मिलते थे। तब मन में बहुत सारे सवाल होते थे, जैसे कि ? (वैसे ये सवाल आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं।)

Internet banking related questions:

  • कहीं bank account hack तो नहीं हो जाएगा।
  • हमारा bank account secure कैसे रहेगा।
  • कहीं कोई bank account hack कर सारे पैसे तो नहीं उड़ा ले जाएगा, वो बात अलग है कि मेरे account में ज्यादा पैसे रहते नहीं है। पर मैं सोच तो सकता हूँ!
  • किसी को हमारा user id और password पता चल गया तो गए हमारे तो सारे पैसे!

जब Net Banking चालू कर लिया तो बहुत दिनों तक तो इसका इस्तेमाल सिर्फ balance check करने के लिए ही किया, क्योंकि अब भी मन में बहुत सारे उमड़-घुमड़ थे, जैसे कि:

किसी online shopping website पर कोई चीज पसंद आई। लेकिन उसको online payment करने लगते तो वो user id, password सब मांगता, तो तुरंत transaction cancel कर देता। अरे भाई अगर मैंने अपने internet banking की login details ही इसे दे दी तो मेरे हाथ तो कट गए। फिर तो ये वेबसाइट वाले जब चाहे, जैसा चाहे,मेरे अकाउंट को use कर सकते हैं न।

दोस्त अब आप हंसों मत इस बात पर, हो सकता है आपको इसके बारे में पता है। पर हमें तो उस समय पता नहीं था न कि हम अपनी details online shopping website पर नहीं बल्कि bank की website पर ही डाल रहे होते हैं। नए-नए थे भाई। खैर साहब धीरे धीरे हमें चीजें समझ में आने लगी। हमने Net Banking का भरपूर इस्तेमाल करना शुरू किया और अभी तक कर रहे हैं।

Internet Banking को secure करने के लिए या यूँ कहूँ कि safe internet banking करने के लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है। उसके बाद न तो आपका bank account hack होगा और न ही किसी को आपका user id, password मिलेगा। बस फिर आप safe internet banking का लुत्फ़ उठाइए। तो क्या है वो बातें:

8 tips for safe internet banking / online banking in Hindi:

  1. खुद अपने पैरों पर कुल्हाड़ी नहीं मारनी है। मतलब खुद अपने online banking का user id और password किसी के साथ शेयर नहीं करना है।
  2. अपने banking password को मज़बूत बनाना है। मज़बूत का मतलब ये नहीं कि उसे दूध पिलाना है या जिम में तैयार करना है। मतलब ऐसा password बनाना है, जिसे कोई imagine ही नहीं कर सके।
  3. अपने Computer को virus free रखिए। इसके लिए बढ़िया anti-virus का इस्तेमाल कीजिए।
  4. Share computers पर internet banking नहीं करनी है। कुछ लोग पूछ सकते हैं कि जब कोई हमारे आस-पास नहीं है तब तो हम share computers पर भी internet banking use कर ही सकते हैं। पर दोस्त दुनिया इतनी नादान नहीं है, जितनी आप मान बैठे हो। कुछ समय पहले मेरे एक साथी ने computer पर मुझे एक ऐसा software बना के बताया, जिसमे मैं computer पर किसी भी application में जैसे कि mail में, microsoft word, excel, presentation या किसी भी जगह जो भी type करता, वो background में उस software पर भी छपता रहता।
  5. Cyber cafe में भूलकर भी Net Banking नहीं करें। कारण वही ऊपर वाला ही है। इसमें आप जैसे ही अपने bank की website पर अपना user id और password enter करेंगे, वो सब उस software पर भी छप जायेगा। फिर आप तो वहां से ये सोच कर चले जाओगे कि मैंने safely internet banking कर ली। क्योंकि कोई भी मेरा banking id और password नहीं देख पाया। लेकिन जैसे ही उस software को बनाने वाला उसे खोलेगा, उसे आपकी सारी banking details मिल जाएंगी। फिर वो उन details के साथ क्या क्या कर सकता है, ये तो आप खुद समझदार हैं।
  6. कभी भी किसी mail में आई हुई किसी link से bank की website open नहीं करें। इसे सीधे अपने browser में खोलें और user id और password डालने से पहले इसके आगे https या lock का sign जरूर देख लें। अगर ये नहीं हैं तो भूलकर भी कोई भूल नहीं करें।
  7. Net Banking पर जब आप अपना काम खत्म कर लें तो logout करना ना भूलें।
  8. अपने bank account को regular check जरूर करते रहें।

tips for safe inter net banking / online banking

उम्मीद है Net banking information | नेट बैंकिंग की पूरी जानकारी देता ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपके पास भी safe internet banking के लिए कोई tips हैं तो comment करके जरूर बताएं। आपका experience हमारे पाठकों के लिए भी मददगार हो सकता है। हमारी मदद करने के लिए इसे Google+, facebook, twitter और दूसरे social platform पर अपने मित्रों के साथ share जरूर करें।

More Featured Articles:

  1. क्या आप जानते हैं?
  2. “16 December 1971 VIJAY DIWAS”: क्या आपको याद है!!!
  3. Srinivasa Ramanujan Iyenger Biography and other facts
  4. आइजेक न्यूटन जीवनी(SIR ISAAC NEWTON BIOGRAPHY in Hindi ):
  5. The Human Body Facts for Kids: शरीर के रोचक तथ्य
  6. Google Feedburner की free email subscription service

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – Net Banking Information, Internet banking, safe internet banking, नेट बैंकिंग, इन्टरनेट बैंकिंग, नेट बैंकिंग के बारे में जानकारी, सुरक्षित नेट बैंकिंग कैसे करें?
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Comments

  1. Bahut kam ki jankari h ye AaJ har kisi k pas time nahi rahta h line m lagne Ka so net banking is very good and useful

  2. AndroidAssister says:

    nice article information is so usefull.

  3. नेट बैंकिंग से संबधित बहुत ही अच्छी पोस्ट लिखी है आपने। आपने इस पोस्ट में नेट बैंकिंग से संबंधित हर बारीकी को अच्छें से यूजर्स को समझाने का प्रयास किया है। अच्छे लेखन के लिए आपको बहुत बहुत बधाई। मेरी नई पोस्टं का लिंक है। http://www.kanafusi.com/uc-browser-post-submission/

  4. आपकी प्रस्तुति बेहतरीन और जानकारी युक्त है। बहुत से लोगों का इस लेख से फायदा होगा।

  5. धन्यवाद Aadil जी इतनी अच्छी जानकारी शेयर करने के लिए । Net Banking ने हमारी लाइफ को बहुत आसान बना दिया है लेकिन सावधानियां भी जरुरी हैं । आप के द्वारा बताई गई सावधानियो को ध्यान में रखकर लोग Net Banking safely कर सकेंगे ।

  6. bhut bdiya keep visiting

  7. Bhut hi acchi janakari di h aap ne keep visiting

  8. आपके द्वारा बातये गए हर एक सुझाव बहुत कारगर है । आप बहुत अच्छा काम कर रही हो आपके लिखने की कला बेहतरीन है ।

  9. bro ,achhi post h ,kya aap bta skte hai ki aapne jo email widget post k last m lgayi hai, us plugin ka kya name h

  10. Netbanking कैसे करे और सुरक्षित कैसे रखे, इसके बारे में काफी अच्छी जानकारी दी

  11. शानदार पोस्ट … बहुत ही बढ़िया लगा पढ़कर …. Thanks for sharing such a nice article!! 🙂 🙂

Leave a Reply