Credit Card Security tips | क्रेडिट कार्ड सुरक्षित रखने के मंत्र

Credit Card Security tips in Hindi

आज के दौर में सरकार cashless transaction और plastic money को बढ़ावा दे रही है। Plastic money कई लोगों के लिए अनजान term हो सकती है। Plastic money कुछ और नहीं बल्कि हमारे पास रखे ATM card, Cash Card, Debit card और Credit card ही हैं। अब जैसे जैसे इन cards के through transaction बढ़ेगा तो ऐसे में इस बात की गुंजाईश भी बढ़ जाती है कि इनसे होने वाले frauds की संख्या में भी इजाफा होगा। और इसलिए Credit Card Security tips को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना भी जरूरी हो जाता है।

आज के समय में Credit Card Fraud किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे बड़े threats के रूप में विस्तार पा रहा है। क्योंकि Credit Card Fraud करने वालों ने दसियों तरीके इजाद कर लिए हैं, जिनसे वो हमें लूट सकें। एक अध्ययन के अनुसार इस वक़्त जितने भी तरीको से online frauds को अंजाम दिया जा रहा है, उसमे Credit Card से होने वाले frauds दूसरे नंबर पर आते हैं। इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि Credit Card Fraud के शिकार होने से बचने के लिए अधिक से अधिक जागरूक रहें। आइये इसके लिए पहले ये समझने की कोशिश करते हैं कि Credit Card Fraud किस तरह से अंजाम दिए जाते हैं।

WHAT IS CREDIT CARD FRAUD | Credit Card Fraud क्या है?

जब हम Credit Card Frauds के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में एक ही बात आती है कि credit card चोरी हो जायेगा और कोई उससे जमकर खरीददारी कर लेगा। अब नए technology युग में चोरी का formula पुराना हो चुका है। आज कल नई तकनीकों के माध्यम से चोर आपके credit card की magnetic strip में stored data को copy कर लेता है और फिर खरीददारी कर Credit Card Fraud को अंजाम देता है।

इसके अलावा ये चोर कुछ अलग tricks का भी इस्तेमाल करते हैं। ये लोग fake और fishing emails के द्वारा भी आपके credit card की सभी जरूरी information हासिल कर लेते हैं और फिर उसका इस्तेमाल online खरीददारी में करते हैं।

Credit Card Security tips जानने से पहले credit card fraud के बारे में समझते हैं।

TYPES OF CREDIT CARD FRAUD | Credit Card Fraud के प्रकार

〉〉〉 Phishing Mails:

Phishing mails के द्वारा credit card की information चुराने का तरीका सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसमें credit card holder को lottery लगने जैसे लुभावने mail किए जाते हैं। अगर कोई इन mails को reply करता है तो उनसे identity या authorization proof देने के नाम पर credit card details ले ली जाती हैं। यही काम कई बार फ़ोन करके भी किया जाता है।

〉〉〉 Skimming:

Credit Card Skimming में एक छोटी सी device का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी मदद से credit card की magnetic strip के data को copy कर लिया जाता है। ATM और retailer outlets पर अपने credit card को swipe करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कहीं कोई clone device तो नहीं लगी।

〉〉〉 Stolen credit card:

Credit card चोरी करके भी इससे online या offline shopping के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चोरी करने वाले को यदि आपके card का pin नंबर पता चल जाता है तो वो इस card को कुछ भी इस्तमाल कर सकता है। आप जब तक अपने banker को card चोरी होने की सूचना देते हैं तब तक चोर अपना काम कर चुका होता है।

〉〉〉 Site cloning or Spoofing:

ये तरीका अभी हमारे हिन्दुस्तान में बहुत अधिक known नहीं हैं। पर हमारा अंदाज़ा है आगे आने वाले समय में Site cloning or Spoofing से credit card की details चुराने का तरीका बहुत जल्दी प्रचलन में होगा और कई लोगों को अपना शिकार बनाएगा। इसमें आपको अपने bank या किसी online shopping site से किसी बहुत ही अच्छे offer का mail आएगा। जिसमे किसी link पर click करने को कहा जाएगा।

आप जब दिए गए link पर click करेंगे तो आपके bank या online shopping site की website open हो जाएगी। लेकिन सबसे बड़ा पेच यही है कि ये website हुबहू original website जैसी तो होगी पर ये original नहीं होगी। आप इसे original समझ कर अपने credit card की सभी details जैसे कि credit card number, Name, CVV, valid from और pin या password भर देंगे। थोड़ी देर में आपके पास payment की receipt भी आ जाएगी जैसे कि original website से आती है। जिससे की आपको इस stage पर किसी तरह का कोई शक न हो।

अब आप अपने credit card की सारी details नकली website चलाने वाले को दे चुके हैं। अब वो जैसा चाहे, इन details का वैसे इस्तेमाल कर सकता है। आपको लगा आज आपने एक अच्छा offer avail किया लेकिन हकीकत में आप credit card fraud का शिकार हो गए।

〉〉〉 Identity Theft

Identity Theft का सीधा सा मतलब ये है कि आपकी identity को चुराकर आपके नाम से fraud किया जाए। इस तरह के काफी frauds अभी नोटबंदी के दौरान सुनने में आये थे। इसके पहले कुछ co-operative societies द्वारा भी इस तरह के frauds को अंजाम देने की ख़बरें हमने अख़बारों में जरूर पढ़ी होंगी। जिनके case अभी court में चल रहे हैं। Identity theft को दो categories में बांटा जा सकता है:

  • Application fraud:

इसमें bank, post office , co-operative societies या किसी और जगह से आपके personal documents को चुरा लिया जाता है। इन documents का इस्तेमाल कर credit card account या loan account खोल लिया जाता है। और फिर आपके नाम से पैसा उठा लिया जाता है, जिसके बारे में आपको कोई जानकारी ही नहीं होती।

  • Account Takeover:

Identity theft का यह तरीका चोरों के लिए थोडा मुश्किल है, लेकिन इस तरीके से भी fraud तो किया ही जा सकता है। इसमें यदि किसी को आपके email id का access मिल जाता है और आपका ये email id bank में भी verified है तो fraud करने वाले इस email के जरिये आपके credit card और bank account information को हासिल कर सकता है।

इसलिए ये बहुत जरूरी हो जाता है की आप अपने credit card और इसकी information को बहुत संभालकर रखें।

Credit card security tips

अपने credit card को safe रखने के लिए नज़र डालते हैं क्या करे और क्या न करें की list पर:

Credit Card Security Tips:

DOs

  • credit card receive होते ही इसके पीछे सफ़ेद रंग की पट्टी पर अपना signature कर दें।
  • जैसे ही credit card receive करें, तुरंत दिए गए customer care number पर call करके इसे activate करा लें।
  • अपने credit card invoice को अच्छी तरह से check करें और payment करने के बाद इसकी receipt अपने पास रखें।
  • अपने credit card को हमेशा किसी secure place पर रखें।
  • अगर आपका credit card खो जाए तो तुरंत अपने bank में फ़ोन करके इसकी सूचना दें।
  • अगर आपने credit card renew कराया है तो नया card receive होने पर पुराने card को तीन-चार जगहों से काट कर फिर फेंकें।
  • अपने credit card की देखभाल cash की तरह ही करें। क्या आप अपना cash कहीं भी भूल जाना पसंद करेंगे। ऐसे ही credit card को भी unattended ना छोड़ें।
  • अगर restaurant या retailer के यहाँ credit card से payment कर रहें हैं तो credit card slip पर यदि खाली जगह देखें तो वहाँ पेन से line खींच दें।
  • किसी भी transaction के दौरान अपनी नज़रें credit card पर ही रखें। और इस बात का ध्यान रखें की आपका ही card आपको लौटाया गया हो।
  • ATM, retailer और restaurants पर credit card swipe करने के बाद जो slip मिलती है, उसे घर पर साथ लेकर आयें। transaction की पूरी तसल्ली हो जाने के बाद ही उसे अच्छे से फाड़कर फेंकें।
  • एक से ज्यादा credit card use कर रहे हैं तो सभी के number लिखकर किसी secure जगह पर रखें।
  • अगर कहीं travelling में card साथ ले जा रहें हैं तो card और customer care number को अलग से लिखकर अपने साथ सुरक्षित जगह पर रख लें।
  • credit card PIN को हमेशा याद रखें।

DON’Ts

  • अपना card कभी किसी को न दें।
  • credit card statement या receipt को सार्वजानिक जगहों पर dispose न करें।
  • जब आप customer care पर call कर रहें है तो अपना credit card number बताने में कोई परेशानी नहीं है। लेकिन अगर आपके पास कोई फ़ोन आया है तो उसे अपना credit card number हरगिज ना दें। फिर चाहे फ़ोन करने वाला आपको किसी तरह के prize या award का लालच ही क्यों न दे।
  • किसी भी retailer को identification purpose के नाम पर अपने credit card number को cheque या कहीं और लिखने की अनुमति न दें।
  • Heavy discount को देखकर किसी भी unfamiliar shopping website से online purchase न करें। website के URL में यदि https:// या lock icon नहीं दिख रहा है तो अपने credit card की details हरगिज शेयर ना करें।
  • अपना credit card PIN (personal identification number) किसी के भी साथ शेयर ना करें।
  • अपना credit card CVV number किसी को ना बताएं, यहाँ तक की अपने banker को भी नहीं।
  • अपने wallet या purse में credit card PIN नहीं रखें।
  • ATM पर card use करते हुए भी इस बात का ध्यान रखें कि आपका PIN confidential रहे और कोई इसे देख ना रहा हो।
  • अपने PIN और password को बहुत ज्यादा आसान नहीं रखें।
  • अपने credit card को unattended नहीं छोड़े, जैसे की अपनी car, hotel या work place पर।

credit card fraud का शिकार होने के बाद कुछ action लेने के बजाय कुछ precaution लेकर इससे safeguard होना ज्यादा आसान है।

अगर आप कभी इस तरह के fraud का शिकार हुए हैं या अपनी समझदारी से शिकार होने से बच गए हैं तो comment करके जरूर हमें बताएं। इसके जरिए आपका अनुभव किसी अनजान की भी मदद कर सकता है। अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ Credit Card Security tips शेयर करके आप उन्हें भी जागरूक कर सकते हैं और credit card online fraud का शिकार होने से बचा सकते हैं।

More Fraud Alerts:

  1. अपनी मेहनत की कमाई को धोखेबाजों से बचाएं
  2. अपने card को रखें संभालकर, नहीं तो कोई ले जायेगा चुराकर
  3. विदेश में नौकरी के नाम पर जालसाजी…
  4. Email Frauds -एक जानकारी
  5. 39% लोग हो रहे हैं “घर बैठे पैसा कमाए” जैसे झूठे विज्ञापनों के शिकार
  6. Social Trade Biz – Part Time Job Online Scam

हमारा कोई article पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
facebook page like करने के लिए यहाँ click करें – https://www.facebook.com/hindierablog/
Keywords – Online Scam, Online frauds, Fraud Alerts, Credit card frauds, credit card fraud offer, credit card security tips, secured credit card.
If you enjoyed this article, Get email updates (It’s Free)

Comments

  1. Wondered information about credit card…thanks for sharing

  2. Credit card पर उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारी । कैशलेस का दबाव होने के कारण Credit card का लोड तो बढा है और जैसा कि आपने लिखा है credit card fraud का शिकार होने से पहले ही क्यों न precaution लिया जाए । बिल्कुल सही बात आपने कही । धन्यवाद इस बेहतरीन लेख के लिए ।

  3. बहुत ही अच्छा article है। ……… very nice with awesome depiction ……… Thanks for sharing this article!! 🙂

Leave a Reply